ब्राउनी – Eggless Brownie Recipe in Cooker

ब्राउनी – Eggless Brownie Recipe in Cooker

केक पसंद करने वालों को ब्राउनी बहुत पसंद होती है और खासकर के बच्चों को तो यह बहुत पसंद होती है. मुलायम ब्राउनी पर गरम-गरम चॉक्‍लेट सॉस गिराई जाती है तथा बाद में उसे नट्स से सजाया जाता है। आइये देखते हैं इसे बनाने की‍ विधि.

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Eggless Brownie Recipe in Cooker 

  • मैदा – 1 कप (25 ग्राम)
  • चीनी पाउडर  – 1.5 कप (225 ग्राम)
  • कोको पाउडर – 1/2 कप (40 ग्राम)
  • ओलिव आयल – 1/2 कप (100 ग्राम)
  • दूध – 3/4 कप
  • वनीला एसेंस – 1/2 छोटी चम्मच
  • बेकिंग पाउडर – 1 छोटी चम्मच
  • तेल – ग्रीस करने के लिए
  • नमक – 2 कप (बेकिंग के लिए)

विधि – How to make Eggless Brownie Recipe in Cooker

ब्राउनी बनाने के लिए कुकर को गैस पर गरम होने के लिए रखें. कुकर में नमक डाल कर कुकर के तले पर नमक की परत बिछा दीजिए और इस पर एक जाली स्टैंड रख दीजिए. अब कुकर को ढक कर इसे 6-7 मिनिट अच्छे से गरम होने दीजिए.

एक कटोरे में सभी सूखे तत्वों को मिलाएं मैदा, बेकिंग पाउडर, चीनी, कोको पाउडर और इसे अच्छी तरह मिलाएं. दूध, वेनिला एसेंस, ओलिव आयल और घोल को चिकनी होने तक इसे अच्छी तरह मिलाएं.

अब टिन लें और इसे तेल से ग्रीस कर ले. चर्मपत्र पेपर को बिछाए और तेल के साथ फिर से ग्रीस करें.अब ब्राउनी मिश्रण को चिकना किया हुआ टिन में डालें और थोड़ा टैप करें ताकि यह समान रूप से फैल जाए और हवा के बुलबुले हट जाएं या आप इसे स्पतुला के साथ समान रूप से फैला दे.

कुकर अच्छे से गरम हो कर तैयार है. अब कंटेनर को कुकर में जाली स्टैंड पर रख दीजिए. कुकर को ढक कर धीमी- मध्यम आंच पर 25 मिनिट के लिए बेक होने दीजिए. 25 मिनिट बाद ब्राउनी को चैक कीजिए.

ब्राउनी अभी अच्छे से बनी नही हैं, कुकर को बंद कीजिए और ब्राउनी को 15 मिनिट और बेक होने दीजिए. इसके बाद चैक कीजिए चैक करने के लिए बैटर में नीडल गढा़ कर देखें मिश्रण चिपक रहा है ब्राउनी को फिर से 10 मिनिट के लिए धीमी आंच पर बेक होने दीजिए.

10 मिनिट बाद कुकर का ढक्कन खोले और चैक करें, ब्राउनी को चैक करने के लिए इसके अन्दर कोई नीडल या चाकू गढ़ा कर देखिये,अगर इस पर मिश्रण नहीं चिपकता तो ब्राउनी बेक होकर तैयार है, यह अच्छी फूली हुई है.

कंटेनर को कुकर में से निकाल लीजिए. ब्राउनी को 50 मिनिट में बेक होकर तैयार है. ब्राउनी को ठंडा होने दीजिए. ब्राउनी को ठंडा होने के बाद, चाकू को केक के चारों ओर घुमा कर कन्टेनर के किनारों से अलग कर लीजिये.

कन्टेनर के ऊपर प्लेट रखिये और कन्टेनर क उलटा करके ब्राउनी को प्लेट में निकाल लीजिये. ब्राउनी को फ्रिज में रख कर 15 दिन तक खाने के लिए उपयोग किया जा सकता है. तो जब आपका मन हो इसे बनाएं और खाएं आपको इसका स्वाद बहुत पसंद आएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *