Ram Navami 2021: राम नवमी कब है, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Advertisement
Advertisement

Ram Navami 2021: राम नवमी कब है, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

राम नवमी हिन्दू धर्म का पावन पर्व है। यह मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव है। भगवान श्रीराम का जन्म त्रेतायुग में चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को हुआ था और इस साल यह तिथि 21 अप्रैल को पड़ रही है। राम नवमी पर्व सनातन परंपरा का बड़ा उत्सव है। इस दिन भगवान राम की विशेष पूजा- अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्री राम की कृपा से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

अयोध्या, रामेश्वरम और सीतामढ़ी बिहार में इस दिन विशेष आयोजन किए जाते हैं, लेकिन इस बार कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण सभी धार्मिक स्थल बंद है। भगवान राम ने अपने चौदह साल का वनवास किया था और इस दौरान उन्होंने रावण को मारकर धर्म की स्थापना की थी। माना जाता है इस दिन उपवास रखने से जीवन में सभी प्रकार की सुख और समृद्धि आती है।

राम नवमी शुभ मुहूर्त 2021

  • नवमी तिथि प्रारम्भ- 21 अप्रैल 2021 को रात 00:43 बजे से
  • नवमी तिथि समाप्त- 22 अप्रैल 2021 को राज 00:35 बजे तक
  • पूजा मुहूर्त- सुबह 11 बजकर 02 मिनट से दोपहर 01 बजकर 38 मिनट तक
  • अवधि- 02 घंटे 36 मिनट
Ram Navami 2020 Date And Time Importance Puja Vidhi Lord Rama Story Mantra  And Aarti | Ram Navami 2020 Mai Kab Hai : रामनवमी 2020 में कब है जानिए शुभ  मुहूर्त, महत्व,

राम नवमी पूजा विधि

रामन नवमी का पर्व विशेष माना गया है। इसलिए इस दिन पूजा में नियमों का विशेष ध्यान रखें। 21 अप्रैल को प्रात: काल सूर्य निकलने से पूर्व उठना चाहिए और स्नान करने के बाद व्रत और पूजा की क्रिया आरंभ करनी चाहिए। मंदिर में भगवान की मूर्ति के सामने घी का दीपक जलाएं। सभी देवी देवताओं का स्मरण करना चाहिए और आर्शीवाद प्राप्त करना चाहिए। भगवान राम को पुष्प अर्पित कर मिष्ठान और फल का भोग लगाना चाहिए। पूजा समाप्त करने से पूर्व आरती करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: cookies in /home/gwalioro/public_html/foodfactfun.com/wp-content/plugins/live-composer-page-builder/modules/tp-comments-form/module.php on line 1638