लगातार 7 दिनों तक तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से होते है, ये 20 अद्भुत फायदे…

admin
11 Min Read
Advertisement

लगातार 7 दिनों तक तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से होते है, ये 20 अद्भुत

फायदे…

वैसे तो हर किसी के लिए पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है. इसलिए कहते हैं कि पूरे दिन भर में 8-10 ग्लास पानी पीना कई बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक होता है. लेकिन आयुर्वेद में हमेशा से तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदे. आयुर्वेद का कहना है कि शरीर से जुड़ी सारी समस्याएं को दूर रख पाने में तांबे में रखा हुआ पानी लाभदायक है. इसलिए आज हम आपको इसके कुछ ऐसे फायदे बता रहे हैं, जो हर किसी के लिए लाभदायक है। पहले के जमाने के तांबे के बर्तन ही खाने पिने में इस्तेमाल करते थे लेकिन अब धीरे धीरे इनका प्रचलन हटता जा रहा है।

ये हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के 10 फायदे...

आयुर्वेद में पंचधातु के बर्तनों में खाना अच्छा बताया गया है और इसके फायदों को साइंस भी मानता है. इसी तरह तांबे के बर्तन की भी ऐसी ही कुछ खासियत हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है…

ये हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के 10 फायदे...

तांबा यानी कॉपर, सीधे तौर पर आपके शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करता है और बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से सुरक्षा देता है.

 

  • आजकल तांबे के बर्तनों की जगह काच और स्टील के बर्तनो ने ले ली लेकिन तांबे के बर्तन किसी शोक के लिए नहीं बल्कि इससे होने वाले फायदे के लिए किया जाता था और तांबे के बर्तन में पानी पीना कई रोगो का नाशक बताया गया है। आज के समय में अनियमित खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण हमे कई शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए हमे अपनी सेहत पर थोड़ा ध्यान देना शुरु करते हैं। जिससे कि हमें किसी भी प्रकार की समस्या न हो।
  •  तांबे के बर्तन में रखा पानी पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है. यह सभी डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री और अन्य प्रकार की बीमारियों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता हैं.

ये हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के 10 फायदे...

 

अगर आप चाहते है कि आपकी सेहत सही रहे तो इसका इस्तेमाल करना शुरु कर दें। इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएगे। तांबा के बर्तनों में खाने से आपका वजन कम होने के साथ-साथ रोगप्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने और बैक्टीरिया से लड़ने तक हर लिहाज से मदद करता है। जानिए इसके गुणों के बारें में…

तांबे में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में दर्द, ऐंठन और सूजन की समस्या नहीं होने देते. ऑर्थराइटिस की समस्या से निपटने में भी तांबे का पानी फायदेमंद होता है.

Health benefits of drinking copper vessel water in Hindi

ये हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के 10 फायदे...

 

अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार तांबे कैंसर की शुरुआत को रोकने में मदद करता है और इसमें कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते है.

ये हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के 10 फायदे...

पेट की सभी समस्याओं के लिए तांबे का पानी बेहद फायदेमंद होता है. प्रतिदिन इसका उपयोग करने से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियों से निजात मिल सकती है.

ये हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के 10 फायदे...

एनीमिया की समस्या में भी इस बर्तन में रखा पानी पीने से लाभ मिलता है. यह खाने से आयरन को आसानी से सोख लेता है जो एनीमिया से निपटने के लिए बेहद जरूरी है.

ये हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के 10 फायदे...

यह दिल को स्वस्थ बनाए रखकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसके अलावा यह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है. यह वात, पित्त और कफ की शिकायत को दूर करने में मदद करता है.

ये हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के 10 फायदे...

 

तांबे के बर्तन में पानी पीने के 20 अद्भुत फायदे

  1. हमेशा देखेंगे जवान : तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना हमारी त्वचा को तंदुरुस्त बनाए रखने का काम करता है. इससे त्वचा का ढीलापन दूर हो जाता है और झुर्रियां भी नहीं आने देती. जिससे हमारी त्वचा हर वक्त चमकदार और स्वस्थ बनी रहती है।
  2. थायराइड में फायदेमंद : तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना थायराइड को नियंत्रित करने का काम करता है. इसलिए अगर कोई व्यक्ति थायराइड से ग्रसित हैं तो उन्हें हमेशा तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी हीं पीना चाहिए।
  3. जोड़ों के दर्द और गठिया में लाभदायक : तांबे के बर्तन का पानी शरीर में यूरिक एसिड को कम करता है, जिससे गठिया या जोड़ों के दर्द से राहत मिलता है. इसलिए जो भी व्यक्ति ऐसी परेशानी से ग्रसित हैं, उन्हें हमेशा तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी का हीं सेवन करना चाहिए।
  4. स्किन को स्वस्थ बनाता है : तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी हमेशा पीते रहने से त्वचा में निखार बना रहता है और प्राकृतिक रूप से त्चचा चमकदार और स्वस्थ बनी रहती है।
  5. दिल को रखे स्वस्थ : तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से रक्त संचार सुचारु रूप से चलता रहता है, जिस वजह से कॉलेस्ट्रोल नियंत्रित रहता है, जो दिल के लिए काफी लाभदायक है. इसलिए हर रोज रात को तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख लें और उसे सुबह पिएं।
  6. खून की कमी नहीं होती : तांबे हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक पदार्थ है जो शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने का काम करता है. जिस वजह से शरीर में खून की कमी नहीं होती और खून से जुड़ी सभी बीमारियों से निजात भी मिलती है।
  7. कैंसर में लाभदायक : तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना शरीर में वात, पित्त और कफ जैसी समस्याओं से निजात दिलाती है, इतना हीं नहीं इसमें एंटीआक्सीडेंट तत्व मौजूद होता है जो शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करता है. ऐसे में कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों के लिए तांबे में रखा पानी पीना काफी लाभदायक होता है।
  8. हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करता है : तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करता है. साथ हीं दस्त, डायरिया और पीलिया जैसे रोगों के कीटाणु को भी नष्ट करता है।
  9. वजन घटाने में मददगार : इस पानी को पीने से शरीर में मौजूद फैट कम होता है और शरीर से कमजोरी भी दूर करता है।
  10. पाचन क्रिया में सहायक : नियमित रूप से तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से पाचन क्रिया ठीक बनी रहती है. एसिडिटी और गैस जैसी पेट से संबंधित बीमारियां दूर रहती है। वैसे तो दोस्तों तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसके और भी कई फायदे हैं लेकिन हमने आपको इसके 10 मुख्य फायदे बताएं हैं।
  11. मोटापा घटाएं : एक शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि तांबे के बर्तन में खाना खाने से आप आसानी से अपनी वजन कम कर सकते हैं। इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते है। जो कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देता है। जिसके कारण आपका आसानी से फैट बर्न हो जाता हैं।
  12. इंफेक्शन से बचाएं : इसमें भरपूर मात्रा में ऐसे तत्व पाएं जाते है। जो कि आपको फंगस, इंफेक्शन से बचाते हैं। इसके साथ ही हर मौसम में इसका सेवन करने से होने वाले संक्रमण से आप बच जाते हैं। जिससे आपको घाव या किसी भी तरह की बीमारी नहीं होती हैं।
  13. माइंड को करें तेज : अगर प्रेग्नेंसी के समय इसका खाना रखकर सेवन किया जाएं, तो होने वाले बच्चे के दिमाग में अधिक असर पडता हैं। इसके साथ ही उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत ही मजबूत बनती हैं। तांबे फॉस्फोलिपिड के संश्लेषण के लिए आवश्यक है जो माइलिन आवरण के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो भ्रूण के दिमाग को विकसित करने और उसकी गतिविधियों को बेहतर बनाता है।
  14. कॉपर की कमी : आपको बता दे की आयुर्वेद में भी ताम्बे के बर्तन को काफी उपयोगी और लाभकारी माना गया है क्योकि तांबे यानी कॉपर के पात्र में पानी पिने से शरीर में कॉपर की कमी दूर होती है और इसके ये गुण बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से सुरक्षा देता है।
  15. बैक्टीरिया को खत्म करे : ताम्बे में रखा पानी धीरे धीरे उसमे कॉपर के पक्रिया कर उसके गुण ले लेता है और तांबे के बर्तन में रखा पानी पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है तांबे के बर्तन पानी के बैक्टीरिया को खत्म कर देता हैं।
  16. शरीर में दर्द, ऐंठन और सूजन : यदि आपको कोई शरीर में दर्द, ऐंठन और सूजन की समस्या है तो आप ताम्बे के बर्तन में रखा पानी ही पिए क्योकि तांबे में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाते है।
  17. पेट के रोग : पेट की कई समस्या का समाधान तांबे मेंर खा पानी कर देता है आप रोज सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करे आपको धीरे धीरे कई समस्या से निजात मिलेगा।
  18. लिवर और किडनी : शरीरकी आंतरिक सफाई के लिए तांबे का पानी कारगर होता है। इसके अलावा यह लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है।
  19. गुणकारी : इसबात को रिसर्च में भी साबित कर रखा है की ताम्बे के बर्तन में रखा पानी दूसरे बर्तन में रखे पानी के मुकाबले ज्यादा अच्छा और गुणकारी होता है।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version