Benefits of Cashew Nuts काजू खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

admin
5 Min Read

Benefits of Cashew Nuts काजू खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

काजू (Cashew Nuts) को अक्सर हम ड्राई फ्रूट, मिठाइयों, कई सारे पकवानों में, सब्जी में, चटनी आदि तरीको से खाते हैं। वास्तव में काजू को 16 वीं सदी में ब्राजील में पुर्तगाली भारत लाए थे। काजू में विटामिन ई

प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे यह एंटी-एजिंग का काम करता है।

kaju काजू खाने से शरीर का मेटाबोलिज्म सही रहता है और दिल की बीमारी भी दूर होती है। काजू में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक, आयरन, मैंगनीज, सेलेनियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो इसे गुणों की खज़ाना बनाते हैं। तो आज हम इस के फायदे के बारे में जानते हैं।

Cashew Nuts

काजू के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of cashew nuts)

लो फैट काजू (Low fat cashew nuts)

काजू (Cashew Nuts) के स्वास्थ्य लाभ में काजू अपने लो फैट कंटेंट (low fat content) के लिए काफी प्रसिद्ध है। ज़्यादातर नट्स (nuts) में फैट्स (fats) की भरपूर मात्रा होती है, पर काजू इनमें से अलग है। इसमें काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidants) होते हैं तथा इसमें बिलकुल भी कोलेस्ट्रोल (cholestrol) नहीं होता है। इन सारे गुणों/लाभ की वजह से काजू आपको दिल की बीमारियों से दूर रखता है।

रक्त चाप को कम करने में मदद करे (Helps to decrease blood pressure)

काजू(Cashew Nuts) के गुण, काजू में मौजूद मैग्नीशियम (magnesium) की भरपूर मात्रा की वजह से यह आपके उच्च रक्त चाप (high blood pressure) को कम करने में काफी अहम् भूमिका निभाता है।

काले बालों में निखार लाए (Cashew Nuts – Improves black hair)

वैसे तो बाज़ार कई तरह के हेयर कलर्स (hair colors) से भरा पड़ा है, लोगों को सबसे ज़्यादा चमकदार काले बाल ही पसंद होते हैं। हेयर डाई (hair dyes) का प्रयोग लम्बे समय तक आपको फायदा नहीं पहुंचा सकता, पर इस मामले में काजू आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। काजू खाने का तरीका, काजू में कॉपर मिनरल (mineral copper) की मौजूदगी की वजह से आपके बालों का काला रंग लम्बे समय तक सलामत रहता है।

Cashew Nuts

image infographics credit

काजू के फायदे – स्वस्थ हड्डियां (Cashew Nuts – Healthy bones)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मज़बूत हड्डियों तथा दांतों के लिए कैल्शियम (calcium) काफी महत्वपूर्ण पदार्थ होता है, परन्तु काजू में मौजूद मैग्नीशियम (magnesium) भी इसी के जैसा काम करता हो।

नसों की कोशिकाओं की देखभाल (Cashew Nuts – Nerve cells care)

उच्च रक्त चाप (high blood pressure) तथा सिर में दर्द (head aches) का मुख्य कारण आपके नसों की कोशिकाओं में कैल्शियम का प्रवेश कर जाना होता है। काजू के गुण, इस तरह कैल्शियम के नसों में प्रवेश करने से रोकने की क्षमता मैग्नीशियम रखता है, जो कि काजू में कूट कूटकर भरा होता है।

वज़न घटाने में सहायक (Cashew Nuts – Helps for the Weight loss)

काजू में अच्छे कोलेस्ट्रोल (good cholesterol ) की मात्रा होती है और उस व्यक्ति की तुलना में, जो काजू का सेवन नहीं करता, काजू खाने का तरीका, काजू का सेवन करने वालों का वज़न काफी हद तक कम हो जाता है।

Kaju के फायदे – कई तरह के विटामिन्स का स्त्रोत (Multivitamin source)

काजू में कई तरह के बेहतरीन विटामिन्स (vitamins) जैसे रिबोफ्लेविन (riboflavin), थियामिन (thiamin), पैंटोथिनिक एसिड (pantothenic acid) और नियासिन (niacin) आदि मौजूद होते हैं। ये विटामिन्स आपको पेलाग्रा (pellagra), साईडेरोब्लास्टिक एनीमिया (sideroblastic anemia) आदि समस्याओं से दूर रखते हैं।

Cashew Nuts

मज़बूत दांत (Cashew Nuts – Strong teeth)

काजू में मौजूद मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा से दांतों और हड्डियों में काफी मजबूती आती है।

फ्री रेडिकल्स को कम करे (Cashew Nuts – Decreases free radicals)

काजू शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स (free radicals) की संख्या कम करते हैं और शरीर को मज़बूत बनाने में सहायता करते हैं, जिससे कि आपका शरीर आयरन (iron) की पर्याप्त मात्रा को अपने में सोखने में सफल हो सके।

मैकुलर डीजनरेशन से बचाए (Cashew Nuts – Saves from macular degeneration)

आपको सूरज की हानिकारक अल्ट्रा (ultra violet) किरणों से बचाकर आपको मैकुलर डीजनरेशन (macular degeneration) से बिलकुल दूर रखते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version