Sleeping Position सोते समय शरीर की सही पोज़ीशन कैसी होनी चाइये

mohit sharma
5 Min Read

Sleeping Position सोते समय शरीर की सही पोज़ीशन कैसी होनी चाइये

सोने की सबसे श्रेष्ठ पोज़ीशन (Position) के बारे में जानकारी आपके पास ज़रूर होगी, हालांकि श्रेष्ठ तरीके से सोना उस अवस्था को माना जाता है जिसमें सबसे अधिक आरामदायक स्थिति में आनंद से नींद ली जा सके।

यहाँ हम कुछ ऐसे बेहतरीन पोज़ीशन (position) के बारे में बताने जा रहे हैं जो न केवल आपको सही मुद्रा में नींद लेने के बारे में जानकारी देता है बल्कि इस अवस्था में में शरीर को आराम भी मिलता है और साथ ही अप पूरे दिन सही आराम की वजह से ऊर्जावान महसूस करते हैं। आप किस स्थिति में नींद लेते हैं इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता, बल्कि इस बात का असर ज़रूर पड़ता है कि, आपके सिर की स्थिति सही होनी चाहिए।

Position

इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि गर्दन को सीधा रखने के लिए जगह मिले और सही तरीके से आराम या सपोर्ट मिले। गर्दन मुड़ी हुई या ज़्यादा तनी होने की वजह से नींद में सांस लेने में समस्या हो सकती है और साथ ही इसकी वजह से गर्दन में दर्द भी महसूस हो सकता है।

सोते समय बैक पोज़ीशन या पीठ की स्थिति (Back position)

पीठ के बल सोना या लेटना नींद की सबसे बेहतर स्थितियों में से एक है। इस अवस्था में आपका सिर, गर्दन, रीढ़ की हड्डी और शरीर तटस्थ और आराम की मुद्रा में रहते हैं। सोने की यह स्थिति बाकी सभी पोज़ीशन की अपेक्षा सबसे बेहतर है।

Position

पीठ के बल सोने के फायदे (Benefits Sleeping Position)

  • गर्दन के दर्द से राहत
  • कमर दर्द से बचाव
  • अम्लीय रिसाव में कमी
  • झुर्रियां कम होती हैं
  • शरीर सुडौल रहता है
  • शरीर के अंग स्वस्थ रहते हैं

पीठ के बल सोने पर आपकी काया सुडौल बनी रहती है, इसकी वजह से आपके शरीर के निचले अंगों का दर्द भी खत्म हो जाता है। अगर आपको कमर में दर्द महसूस होता हो या सुबह उठने पर कमार्य पैरों में अकड़न सी रहती हो तो सोते वक्त पैरों के नीचे एक टाकिया रख लें। इससे आपका शरीर संतुलित होता है और किसी प्रकार का दर्द नहीं होता।

करवट लेकर सोना (Side position)

करवट लेकर सोना सम्पूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद होता है इसकी वजह से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है। गर्भावस्था के दौरान जब महिलाएं बाईं ओर करवट लेकर सोती हैं तो इससे उनके स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। बाईं ओर करवट लेकर सोने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जो दिल की सुरक्षा के लिए बहुत लाभकारी है।

Position

हालांकि एक तरफ करवट लेकर सोने से चेहरे में झुर्रियां पड़ने का खतरा रहता है, और इसकी वजह से स्तन एक तरफ झुके हुये से नज़र आते हैं इसकी वजह से स्तनों का आकार भी प्रभावित होता है। अगर आप एक तरफ करवट लेकर सोते हैं तो आपको अपने पैरों के बीच में तकिया रखना चाहिए, यह शरीर को समतल बनाता है और नितंबों को भी सपोर्ट मिलता है। यह पोज़ीशन शरीर को आरामदायक मुद्रा में सोने के लिए प्रेरित करता है। इस दौरान करवट बदलते रहें।

पेट के बल सोना (Sleeping on stomach Position)

Position

स्वस्थ रहने के लिए पेट के बल सोने की आदत का त्याग करना उचित होता है। पेट के बल सोने को नींद का एक गलत तरीका माना जाता है क्योंकि इस पोज़ीशन में शरीर को पर्याप्त आराम नहीं मिल पाता। इसकी वजह से पैर या गर्दन में दर्द व अकड़न, रीड की हड्डी में दर्द आदि समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। अगर आप पेट के बल सन अहि चाहते हैं तो तकिये को सिर की बजाए नितंब (hips) के नीचे रखकर सोएँ। पेट के बल सोना, शरीर में अम्लीयता को बढ़ा सकता है।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version