Gain Weight – वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना और क्या नहीं खाना चाइये

admin
13 Min Read

Gain Weight – वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना और क्या नहीं खाना चाइये

अगर आप घर बैठे अपने वेट बढ़ाना (Gain Weight) चाहते हैं तो ऐसा आप अपने खाने की आदतों में बदलाव लाकर आसानी से कर सकते हैं। हमारे शरीर के वजन के बढ़ने के लिए हम खुद ही जिम्मेदार होते हैं। ऐसे में आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर इन उच्च कैलोरी

और फेट को अपने शरीर के नियमित आहार के तौर पर जोड़ सकते हैं।

Gain Weight

आपको अपना वजन बढ़ाना हैं तो ऐसे में आपको नीचे दिया गया डाइट चार्ट फाॅलो करना पड़ेगा। हालांकि अतिरिक्त वजन शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है, तो ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि कई वजन बढ़ाने(Gain Weight) के चक्कर में आप ओवरवेट ना हो जाएं।

अगर आप अपना वजन सही तरीके (vajan badhane ka tarika) से बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सही एक्सरसाइज की मदद लेनी चाहिए, जिससे आप खाया हुआ खाना आपके शरीर को आसानी से लग जाए और आपके शरीर में फेट जमा ना हो पाए। आज हम आपको वजन बढ़ाने के तरीके (wazan badhane ka gharelu tarika) के बारे में बताते हैं।

मोटे होने के लिए क्या खाना चाहिए (What you should eat to Gain Weight or weight badhane ke tarike)

आइसक्रीम(Gain Weight)

आइसक्रीम में काफी अधिक मात्रा में कैलोरी होती है। इनमें काफी शूगर और फैट होता है, जो कि आपका वजन आसानी से बढ़ाने में मददगार उपाय है। हम जानते है कि आपको इसके स्वाद से बेहतर प्यार है।

चॉकलेट(Gain Weight)

जल्दी मोटे होने के उपाय (Gain Weight) में से एक है चॉकलेट में भी काफी उच्च मात्रा में कैलारी और फैट पाए जाते हैं। हालांकि डार्क चॉकलेट में कैलोरी काफी कम होती है। इसलिए उसका सेवन करने के बजाय आप दूसरे मीठे चॉकलेट का सेवन कर सकती हैं। इनके सेवन से आपका वजन आसानी से बढ़ जाएगा।

पेस्ट्रीस(Gain Weight)

पेस्ट्रीस में काफी ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फैट और शूगर होता है। पेस्ट्रीस के साथ अतिरिक्त टाॅपिंग मिलाकर आप आसानी से वजन बढ़ा सकते है। अंड़े वाली पेस्ट्री कार्बोहाइड्रेट और फैट का काफी अच्छा स्रोत है।

मक्खन(Gain Weight)

मार्जरीन के बजाय आप दूध से बने मक्खन का सेवन करना शुरू करें, इसमें काफी फैट होता है, जो आपका वजन आसानी से बढ़ाता है। आप इस मक्खन को ब्रेड, सब्जियों में मिलाकर खा सकती हैं, इसके अलावा आप सीधे ही मक्खन के क्यूब का सेवन कर सकती हैं।

पनीर(Gain Weight)

आप अपना वजन बढ़ाना (Gain Weight) चाहती हैं तो ऐसे में पनीर से ज्यादा मदद आपकी कोई नहीं कर सकता है। 100 ग्राम पनीर आपके शरीर में 402 कैलोरी से भी ज्यादा का वजन बढ़ा देती है। जिससे आप आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं।

सूखे मेवे(Gain Weight)

किशमिश में काफी उच्च मात्रा में कैलोरी होता है। अगर आप सचमुच अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में आप नियमित तौर पर सूखे मेवे (dry fruits) का सेवन करें। सूखे मेवे वजन बढ़ाने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में काफी सहयोग देते हैं।

अंडे (Gain Weight)

प्रोटीन की मदद से मांसपेशियों (muscles) का निर्माण होता है और यह वजन बढ़ाने में भी मददगार होता है। आपको बता दें कि अंडे भी प्रोटीन का एक स्रोत है, जो कि आसानी से आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है। 100 ग्राम अंड़ों में विटामिन के साथ ही प्रोटीन की 13 ग्राम आपूर्ति होती हैं, जो कि वजन बढ़ाने के लिए काफी आवश्यक होता है।

एवोकाडो(Gain Weight)

एवोकाडो में सबसे अधिक कैलोरी होती है। 100 ग्राम एवोकाडो में 160 कैलोरी होने के साथ ही फैट, शूगर और कार्बोहाइड्रेट होती है। आप इसका सेवन अपने नियमित आहार में लेकर वजन बढ़ा सकते हैं।

केला(Gain Weight)

वजन बढ़ाने के उपाय में से एक है केला शरीर की कैलोरी को आसानी से बढ़ाने में मदद करता है, एक केले में कम से कम 105 कैलोरी होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा होती हैं, जिससे की वजन बढ़ जाता है। अगर आप जल्दी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में आप रोजाना बनाना शेक का सेवन करें।

दूध(Gain Weight)

मोटे होने के घरेलू तरीके में से है डबल टोन दूध को अपनी डाइट से हटाकर आप फेट मिल्क का सेवन करने लग जाएं तो ऐसे में आपका वजन आसानी से बढ़ जाता है। दूध में उच्च कैलोरी, फैट और विटामिन होता है, जो वजन बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है।

आलू(Gain Weight)

कार्बोहाइड्रेट को अपने दैनिक आहार में जोड़कर आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं। आलू में कार्बोहाइड्रेट होने के साथ ही अमीनो एसिड भी होता हैं, जो कि आपके वजन को आसानी से बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

चावल(Gain Weight)

आप रोटियों को अपने दैनिक आहार से हटाकर चावल और ब्राउन ब्रेड का सेवन करना शुरू कर दें। चावल के सेवन से शरीर में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ जाती है। रोजाना 3 बार चावल खाकर आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

मांस

रेड मीट पूरी तरह से प्रोटीन और फैट से भरा होता है। अगर आप एक महीने के लिए अपने दैनिक आहार में रेड मीट जोड़ लेते हैं तो ऐसे में आप आसानी से कई किलो बढ़ा सकते हैं। अगर आप इसे रोजाना नहीं खाना चाहते हैं तो ऐसे में हफ्ते में कम से कम 3 बार तो इसका सेवन जरूर करें।

एनर्जी बार

मार्किट में मिलने वाले एनर्जी बार कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी में काफी उच्च होते हैं। यह सूखे मेवे से भरे होते हैं। नियमित एक एनर्जी बार का सेवन करने से आपका वजन आसानी से बढ़ सकता है।

पास्ता

चावल की तरह ही पास्ता में भी कार्बोहाइड्रेट का बड़ा स्रोत होता है और यह वजन बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है। आप अपने दैनिक आहार में पास्ता की पर्याप्त मात्रा सेवन कर अपने वजन को बढ़ा सकते हैं।

सोयाबीन

सोयाबीन में कैलोरी का उच्च स्रोत होता है, इसमें प्रोटीन और विटामिन भी भरपूर मात्रा में होता है। इसमें फाइबर के साथ ही उच्च मात्रा में मिनरल्स भी पाएं जाते हैं। आप वजन बढ़ाने के लिए (vajan badhane ke tarike) इसका सेवन दैनिक तौर पर करना शुरू कर दें।

Gain Weight

वजन बढ़ाने के लिए क्या ना खाएं (What you should not eat if you are trying to Gain Weight)

खीरा

खीरे में पानी काफी अधिक मात्रा में होता है और इसमें काफी कम मात्रा कैलोरी पाई जाती है। 100 ग्राम खीरे में बिल्कुल भी फैट नहीं होती है। लंबे समय तक खीरे के सेवन करने से आपके शरीर में कोई कैलोरी नहीं बढ़ती है और आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसलिए अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप खीरे का सेवन करना बंद कर दें।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी और हर तरह की बेरी में काफी कम कैलोरी और फैट होता है। यह आपके पेट को भर तो देती हैं, लेकिन यह आपके वजन को बढ़ाने में मददगार नहीं होती है।

खट्टे फल

नारंगी और अंगूर में काफी कम कैलोरी होती है। इनमें पानी, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो कि अच्छी सेहत के लिए तो फायदेमंद होता है, लेकिन यह वजन बढ़ाने (Gain Weight) में कुछ मदद नहीं करते हैं। इसी के साथ यह कैलोरी को खत्म करते हैं, इसलिए अगर आप अपना वजन बढ़ाने का विचार बना रहे हैं तो इनका सेवन करना बंद कर दें।

तरबूज

तरबूज में उच्च मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जिस कारण इसमें काफी कम फैट और कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें उच्च मात्रा में पानी होने के वजह से यह वजन नहीं बढ़ा पाती है। अगर आप वजन बढ़ाने (Gain Weight) की सोच रहे हैं तो ऐसे में तरबूज का सेवन करना एक गलत फैसला होगा।

पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर होते हैं, जोकि हमारे पाचन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। हालांकि यह सब्जियां हमारे शरीर की कैलोरी नहीं बढ़ाती है। ऐसे में अगर आप अपना वजन जल्द से जल्द बढ़ाना चाहती हैं तो खाली पेट पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से कोई फायदा नहीं होगा।

ब्रोकली

एक ब्रोकली में केवल 31 कैलोरी होती है। इसमें फेट भी काफी कम होता है, इसमें आयरन के साथ ही विटामिन ए, के और सी होता है। जो कि फैट हो बर्न करने में मदद करती है। आपको फेट कम नहीं बल्कि बढ़ाना है, ऐसे में ब्रोकली का सेवन करना सही नहीं होगा।

शलजम

100 ग्राम शलजम का सेवन करने से आपके शरीर के 28 कैलोरी खत्म हो जाती है। इसलिए बेहतर यह होगा कि आप वजन बढ़ाते (Gain Weight) समय शलजम का सेवन करना बंद कर दें। ताकि आप आसानी से अपना मनचाहा वजन पा सकें।

स्किम्ड मिल्क

स्किम्ड मिल्क को बनाते समय दूध की सारी क्रीम को हटा दिया जाता है, जो कि दूध में कैलोरी और फेट की को कम कर देता है। तो अगर आप कुछ अतिरिक्त किलो वजन बढ़ाना चाहती हैं तो ऐसे में आप स्किम्ड मिल्क पीना बंद कर दें।

मार्जरीन

मार्जरीन को कम कैलोरी युक्त मक्खन माना जाता है। यह स्किम्ड मिल्क से बना होता है। इसमें काफी कम फैट होता है। आप मार्जरीन की जगह मक्खन का सेवन कर सकते हैं, ऐसा करने से आपका वजन बढ़ जाएगा।

दही

दही में फेट और कार्बोहाइड्रेट काफी कम मात्रा में होता है। 100 ग्राम दही से सेवन से आपके शरीर में सिर्फ 59 कैलोरी ही बढ़ते हैं। इसके अलावा यह आसानी से आपके पेट को भर देता है, जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता है। वजन कम करते समय इसका सेवन ना ही करें तो बेहतर होगा क्योंकि यह आपके वसा को कम करती है।

अनाज की रोटी

अनाज से बनी रोटियों में काफी कम कैलोरी होती है। यह आपके भूख को कम करती है और इसमें उच्च मात्रा के फाइबर भी होते हैं, जो कि अतिरिक्त किलो को बढ़ाने में मदद नहीं करती, बल्कि और वजन कम कर देती है।

डाइट सोडा

मार्किट में मिलने वाले डाइट सोडा में काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है। यह भूख को खत्म करती है और जिससे हम काफी कम मात्रा में भोजन की मात्रा करने लगते हैं।

मशरूम

मशरूम में काफी कम फैट और फाइबर, विटामिन, मिनरल्स काफी अधिक होता है। तो ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए इसका सेवन करना एक सही विचार नहीं रहेगा।

गर्म पानी

गर्म पानी का सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है, और शरीर में फेट कम होने लगता है। तो अगर आप वजन बढ़ाने (Gain Weight) का विचार अपने मन में बना रहे हैं तो ऐसे में आप गर्म पानी की जगह ठंड़े पानी का सेवन करना शुरू कर दें।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version