ओलिंपिक बॉक्सिंग क्वालीफायर: अंकुशिता बोरो,सचिन निशांत देव और अरुंधति चौधरी क्वार्टरफाइनल में पहुंचे,कोटा पाने से एक कदम दूर  

mohit sharma
2 Min Read

पेरिस ओलिंपिक में कोटा पाने के लिए यहां थाईलैंड के बैंकॉक में चल रही वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत के चार मुक्केबाज कोटा मैच में पाहुंचे। अब एक जीत और पेरिस ओलिंपिक का टिकट।

भारत के निशांत देव, अरुंधति चौधरी, अंकुशिता बोरो और सचिन सिवाच क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर चुके हैं।

भारतीय मुक्केबाजों को अपने प्रतिद्वंद्वी के कद से कोई परेशानी नहीं हुई और वे आगे के राउंड में पहुंचे।

पूर्व विश्व युवा चैंपियन अंकुशिता बोरो (60 किग्रा) और निशांत देव (71 किग्रा) ने बुधवार को दूसरे मुक्केबाजी विश्व ओलंपिक क्वालीफायर के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए आसान जीत दर्ज की।

राष्ट्रीय चैंपियन अरुंधति चौधरी (66 किग्रा) ने भी प्री-क्वार्टर फाइनल में आगे बढ़ने के लिए शानदार जीत दर्ज की।

पिछले क्वालीफायर में निराशाजनक रहा था प्रदर्शन

मार्च में पिछले विश्व क्वालीफायर में भारतीय मुक्केबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा जिसमें केवल 2023 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता निशांत देव ही पहले दौर की बाधा पार कर पाए थे।

इस दौरान कोचिंग संकट भी पैदा हो गया क्योंकि हाई परफोरमेंस निदेशक बर्नार्ड डुने ने पहले ही विश्व क्वालीफायर के दौरान अपना इस्तीफा सौंप दिया।

विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता निशांत ने थाईलैंड के पीरापत येसुंगनोएन को 5-0 से हराकर अंतिम आठ चरण में प्रवेश किया।

अरुंधति चौधरी ने अपने 66 किग्रा अभियान की शुरुआत प्यूर्टो रिको की स्टेफ़नी पिनेरियो के खिलाफ क्लिनिकल राउंड 1 के साथ की।

अबतक क्वालिफाई हो चुके हैं इतने बॉक्सर

गौरतलब है कि अब तक भारत के तीन मुक्केबाजों ने ओलंपिक क्वालिफाई किया है जिसमें निखत जरीन (50 किग्रा), प्रीति पवार (54 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) हैं।

एक और महिला बॉक्सर परवीन हुडा ने भी ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय डोपिंग एजेंसी वाडा ने उन पर 18 महीने का प्रतिबन्ध लगाया है, जिस कारण वे खेलों में भाग नहीं ले पाएंगी।

Share This Article
Leave a comment