Face wash – किसी भी प्रकार की त्वचा के लिए बेहतरीन घरेलू फेस वाश

Face wash – किसी भी प्रकार की त्वचा के लिए बेहतरीन घरेलू फेस वाश

चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ और तरोताज़ा रखने के लिए ये आवश्यक है कि आप घरेलू फेस वाश (Face wash) का प्रयोग करें। यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और फेस वाश से त्वचा का खिंचाव और ताज़गी कई गुना बढ़ जाती है। फेस वाश आपकी त्वचा को अंदर से साफ करता है।

ये आपके चेहरे के रोमछिद्रों से हर प्रकार का बैक्टीरिया और गन्दगी निकालता है और आपकी त्वचा को रोगों से मुक्त रखता है। घरेलू फेस वाश (Face wash) से आप त्वचा की हर तरह की समस्याओं को ख़त्म कर सकते हैं। यह फेस वाश त्वचा पर अत्यंत सौम्य होता है एवं इसे बनाने के लिए आप अपनी रसोई के सर्वश्रेष्ठ पदार्थों का प्रयोग कर सकते हैं।

हमारा चेहरे की त्वचा सबसे ज़्यादा संवेदनशील होती है, अतः इस त्वचा को बाकी शरीर की त्वचा की तरह साफ़ करना ठीक नहीं होता। इसकी ख़ास देखभाल करें और अच्छे पदार्थों का इस्तेमाल करें।

Face wash

 

त्वचा की देखभाल के लिए शहद और दही का फेस वाश (Honey and curd Face wash se skin ki dekhbhal)

Face wash recipes in Hindi

सामग्री (Ingredients)

  • दो चम्मच दही
  • 1 चम्मच शहद

बनाने की विधि (How to make Face wash)

1. दो चम्मच दही को एक पात्र में डालें और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं।

2. अब इस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं।

3. इस मिश्रण को चेहरे पर 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दें।

4. अब शहद और दही के इस मिश्रण को ठन्डे पानी की सहायता से अपने चेहरे से हटा दें।

यह फेस वाश (Face wash) आपके चेहरे में चमक लाता है और नियमित रूप से प्रयोग करने पर चेहरे के निखार को बढ़ाता है। इस फेस वाश (Face wash) को लगाने के बाद त्वचा पर टोनर एवं मॉइस्चराइज़र का भी प्रयोग करें।

रुखी त्वचा के घरेलू उपाय शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे नरम मुलायम बनाता है। दही त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे एक्ने, मुहांसे आदि को ठीक करने के लिए विख्यात है। अगर आपकी त्वचा सूखी है तो इस मिश्रण में 1 चम्मच जैतून का तेल डाल लें।

Face wash

मलाई और सेब के सिरके का फेस वाश (Cream and apple cider vinegar Face wash)

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच मैश्ड सेब
  • 1 चम्मच मलाई
  • अब 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 चम्मच जैतून का तेल

बनाने की विधि (How to make Face wash)

1. सेब का एक छोटा सा टुकड़ा लें और इसे मैश कर्रें।

2. 2 चम्मच सेब के इस पेस्ट को नींबू के रस, जैतून के तेल और मलाई के साथ मिलाएं। इन सब को अच्छे से मिलाकर इनका एक पेस्ट बनाएं।

3. इस पेस्ट को अपने चेहरे एवं गले पर अच्छे से लगाएं और 3 से 4 मिनट के लिए छोड़ दें।

यह त्वचा को तरोताज़ा रखने वाला फेस वाश (Face wash) है जो बेजान त्वचा को खूबसूरत बनाता है। यह चेहरे से गन्दगी भी निकालता है और त्वचा की नमी बनाए रखने में काफी मदद करता है।

नींबू त्वचा के दाग धब्बों को हल्का करने के काम में आता है। आप इसकी जगह संतरे का रस भी प्रयोग में ला सकते हैं। मलाई भी आपके चेहरे को नमी देती है और उसे मुलायम बनाती है। इस फेस वाश (Face wash) को नियमित रूप से प्रयोग करने पर आपको मुलायम और चमकदार त्वचा की प्राप्ति होगी।

Face wash

दही और स्ट्रॉबेरी का फेस वाश (Yogurt and strawberry Face wash)

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच दही
  • 2 ताज़ी स्ट्रॉबेरी

बनाने की विधि (How to make Face wash)

1. 2 ताज़ी स्ट्रॉबेरी और 2 चम्मच दही को ब्लेंडर में डालें और इसे कुछ मिनटों तक अच्छे से पीसने के बाद इसका पेस्ट बना लें।

2. इस मिश्रण को अपने चेहरे और गले पर अच्छे से लगाएं तथा 5 से 6 मिनट तक अच्छे से सूखने दें।

3. सूख जाने के बाद इसे सही प्रकार से ठन्डे पानी से धो दें।

तैलीय त्वचा से मुक्ति, यह फेस वाश (Face wash) तैलीय त्वचा पर काफी प्रभावी रूप से काम करता है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालता है और त्वचा से सीबम को भी साफ़ करता है।

Face wash

अंडे और शहद का फेस वाश (Egg and honey Face wash ke fayde)

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच शहद
  • 1 पूरा अंडा

बनाने की विधि (How to make Face wash)

1. एक पूरे अंडे को एक पात्र में रखें और इसमें 2 चम्मच शहद डालें।

2. अब इस अंडे को और शहद को अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर फैलने वाला एक पेस्ट बनाएं ।

3. अब इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 10 से 15 मिनट तक ठीक से सूखने दें। सूख जाने के बाद इसे गुनगुने पानी से अच्छे से धोकर मुलायम और नमी युक्त त्वचा पाएं।

Face wash

त्वचा की देखभाल कैसे करें अंडे का पीला भाग और बादाम से (Magic done with egg yolk and almond Face wash)

बादाम और अंडे के पीले भाग की सहायता से बना क्लीन्ज़र (cleanser) हर प्रकार की त्वचा पर काफी बेहतरीन साबित होता है। इसके निर्माण के लिए एक बड़े अंडे का पीला भाग लें। अब 6 से 7 बादाम लें तथा इसे अच्छे से पीसकर एक महीन पेस्ट (paste) बनाएं। अब इस पेस्ट का मिश्रण अंडे के पीले भाग में करें। इसे अच्छे से हिलाएं तथा इस पैक का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें।

इस बात को सुनिश्चित करें कि इस पैक को लगाते हुए चेहरे का कोई भी भाग छूट ना जाए। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए रहने दें और एक बार इसके सूख जाने पर इस पैक को अच्छे से धो लें। इसे हटाने के बाद आप पाएंगी कि आपकी त्वचा मुलायम और नमी से भरपूर हो गयी है। बादाम आपकी त्वचा को काफी नर्म तथा पोषित बनाने की क्षमता रखता है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने का काफी अच्छा नुस्खा है।

सौंदर्य टिप्स, हर प्रकार की त्वचा के लिए मिट्टी और एस्पिरिन (Clay and aspirin Face wash se twacha ki dekhbhal)

क्या आप यह बात जानती हैं कि मिट्टी और एस्पिरिन आपकी त्वचा पर चमत्कारी रूप से कार्य करते हैं। मिट्टी को चेहरे के सबसे प्रभावी और जाने माने क्लीन्ज़र्स में से एक माना जाता है। यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त मात्रा में तेल, सीबम (sebum) और गन्दगी सोखने की क्षमता रखती है। मिट्टी की मदद से आपकी त्वचा की हर तरह की जलन, खुजली और अन्य समस्याएं भी आसानी से दूर हो जाती हैं।

दूसरी तरफ एस्पिरिन जलन से बचाने के गुण रखता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण भी मौजूद होते हैं। अतः जब इन दोनों उत्पादों का मिश्रण किया जाता है तो ये त्वचा को सिर्फ साफ ही नहीं करते, बल्कि उसमें निखार लाकर उसे स्वस्थ भी बनाते हैं। ये उत्पाद मुहांसों से लड़ने तथा त्वचा की अन्य अशुद्धियों को दूर करने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हर प्रकार की त्वचा के लिए दूध और शहद (Milk and honey Face wash cause skin wonders)

आप दूध और शहद के मिश्रण से बने एक सामान्य क्लीन्ज़र का प्रयोग भी अपने चेहरे पर कर सकती हैं। इस क्लीन्ज़र का निर्माण करने के लिए कच्चा दूध लें तथा इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इन दोनों उत्पादों की मदद से आप एक काफी असरदार लोशन (lotion) बना सकती हैं। अब इस लोशन का प्रयोग अपने चेहरे के हर कोने पर अच्छे से करें। इस लोशन की मदद से अपने चेहरे की धीरे धीरे 2 से 3 मिनट तक मालिश करें और अंत में अपनी त्वचा को गर्म पानी से धो लें। निश्चित तौर पर इसका प्रभाव बेहतरीन ही होगा।

त्वचा को निखारने के उपाय के लिए जई का आटा (Face wash – Oatmeal is always the perfect face cleanser)

आप जई के आटे के बेहतरीन क्लीन्ज़र की मदद ले सकते हैं और यह आपकी त्वचा को काफी मात्रा में पोषण प्रदान करता है। इसके निर्माण के लिए आपको चाहिए 3 चम्मच जई का आटा। इसमें दो चम्मच हेज़ल (hazel) तथा पानी की कुछ बूँदें मिलाएं एवं यह सुनिश्चित करें कि यह मिश्रण पूरा हो गया है। जई के आटे को पर्याप्त मात्रा में गीला कर लें और फिर इसमें हेज़ल का मिश्रण करें।

इस मिश्रण को अतिरिक्त गीला करने के लिए इसमें पानी मिलाएं। सब कुछ अच्छे से मिला लेने के बाद इसे अपने चेहरे के हर कोने पर सही प्रकार से हर तरह की मुद्राओं का प्रयोग करते हुए लगाएं। इस क्लीन्ज़र को आप गर्म पानी की मदद से धो सकती हैं। चेहरे के सूख जाने के बाद क्लीन्ज़र को साफ़ कर दें तथा और त्वचा पर एक नयी ताजगी का अनुभव करें।

हर प्रकार की त्वचा के लिए नींबू (Face wash -The rejuvenating lemon facial cleanser se skin ki care)

नींबू एक एस्ट्रिंजेंट (astringent) का काम करता है और इसमें मृत त्वचा निकालने के गुण होते हैं। यह तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छे क्लीन्ज़र्स में से एक है। इसके लिए 4 चम्मच मिट्टी लें तथा इसमें दो चम्मच नींबू का गूदा मिलाएं। अब इसमें दो चम्मच शहद, दो चम्मच पानी तथा जोजोबा के तेल की कुछ बूँदें मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट छोड़ने के बाद धो दें और चेहरे पर आया निखार महसूस करें।