High Blood Pressure को कम करने के आयुर्वेदिक घरेलु उपचार

High Blood Pressure को कम करने के आयुर्वेदिक घरेलु उपचार

पिछले 20 वर्षों में किए गए अध्ययनों से पता चला है कि आर्थिक विकासशील देशों के अधिकांश लोगों में High Blood Pressure है। वास्तव में, दुनिया भर में लाखों लोगों को हाई ब्लड प्रेशर है और वे हाई ब्लड प्रेशर के साथ लम्बे समय से संघर्ष कर रहे हैं। 2008 में, 25 साल से अधिक उम्र के वयस्कों में हाई ब्लड प्रेशर का असर दुनिया भर में 40 फीसदी था।

High Blood Pressure

हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब धमनियों और रक्त वाहिकाओं पर रक्त का दबाव बहुत अधिक हो जाता है और आर्टरीज़ की परत ख़राब हो जाती है, जिससे हृदय पर अतिरिक्त दबाव पैदा हो जाता है। लंबे समय तक हाई ब्लड प्रेशर स्ट्रोक, हृदय रोग और डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाता है। लेकिन हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कम किया जा सकता है जिसके लिए निम्नलिखित प्राकृतिक जड़ी बूटियां उपयोग में लाएं।

High Blood Pressure को कम करने की 5 जड़ी बूटियां (home remedies for high blood pressure)

इलायची (Cardamom For High Blood Pressure)

High Blood Pressure

इलायची एक मसाला है, जो भारत में होता है और कई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। इलायची के स्वास्थ्य प्रभावों की जांच के एक अध्ययन में पाया गया कि कई महीनों तक दैनिक इलायची लेने के बाद मरीजों के ब्लड प्रेशर रीडिंग में महत्वपूर्ण कमी देखी गई। आप इलायची के बीज या मसाले को, सूप और स्टॉज में और एक विशेष स्वाद के लिए बेकरी के सामान में, सकारात्मक स्वास्थ्य लाभ के लिए शामिल कर सकते हैं।

High Blood Pressure को कम कर सकती है तुलसी

High Blood Pressure

तुलसी एक स्वादिष्ट जड़ी बूटी है जो विभिन्न खाद्य पदार्थों में अच्छी तरह से खाई जाती है। तुलसी थोड़ा रक्त पतला करती है और अच्छे रक्त बहाव को बढ़ावा देती है। तुलसी तनाव से संबंधित हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है और इसे रोज़ाना लिया जा सकता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। अपने आहार में ताजी तुलसी शामिल करना चाहिए। तुलसी के ताजा पत्तों को सूप, सलाद और पुलाव के साथ खाया जा सकता हैं।

High Blood Pressure के स्तर को नीचे ला सकती है दालचीनी

High Blood Pressure

दालचीनी एक और स्वादिष्ट मसाला है, जिसे आपके दैनिक आहार में शामिल करने के लिए बहुत कम मात्रा की आवश्यकता होती है। दालचीनी आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को नीचे ला सकती है और खाने के स्वाद को भी बढ़ाती है। जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के मुताबिक रोजाना दालचीनी से डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड-प्रेशर का खतरा कम हो सकता है। अपने भोजन में आपके ब्रेकफास्ट-मील, ओट-मील, और यहां तक कि अपनी कॉफी पर छिड़क कर अपने आहार में दालचीनी शामिल कर सकते हैं।

High Blood Pressure कम करे अलसी के बीज

High Blood Pressure

तुलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड में समृद्ध है, जो रक्तचाप कम करते हैं। तुलसी के बीज सीरम कोलेस्ट्रॉल को कम करने, शक्कर टोलेरेंस में सुधार, और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करने से एथेरोसक्लोरोटिक कार्डियोवास्कुलर रोग से बचा सकते है। आप कई उत्पादों को खरीद सकते हैं, जो तुलसी युक्त होते हैं, जिसे अपने पकाये हुए भोजन में जोड़ा जा सकता है। तुलसी के बीजों के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह लगभग किसी भी पकवान जैसे सूप से लेकर बेक किए गए सामान तक में इस्तेमाल कर सकते हैं।

High Blood Pressure को कम करने में सहायक लहसुन

High Blood Pressure

यह कड़क मसाला आपके भोजन में स्वाद ला सकता है। लहसुन में आपके ब्लड वेसल्स को आराम और फ़ैलाने जैसी शक्तियां शामिल है, जो आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होती है। इससे रक्त प्रवाह आसानी से होता है और यह ब्लड प्रेशर को कम कर देता है। आप अपने पसंदीदा व्यंजनों में ताजा लहसुन को भून कर डाल सकते हैं। यदि आप पूरा लहसुन नहीं खा सकते हैं, तो आप लहसुन-सप्पलीमेंट भी ग्रहण कर सकते हैं।

 

Like Our Facebook Page

FoodFactFun