Holi 2024 इस होली पर पानी बचाईये और खेले होली प्राकृतिक रंगों के साथ

kajal bajaj
4 Min Read
Advertisement
Advertisement

Holi 2024 इस होली पर पानी बचाईये और खेले होली प्राकृतिक रंगों के साथ

होली आती है और रंगो को साथ में लाती है। ये प्रतीकात्मक बाल वसंत ऋतु का जब चारो और पेड़ और मूर्ख खिलते हैं और परिवर्तन को रंग से भर देते हैं। दुख की बात यह है कि लोग होली खेलते हैं लेकिन सिंथेटिक रंगों का उपयोग कर के।

ये सिंथेटिक पेट्रोलियम आधारित रंग और रंग बहुत हानिकारक होते हैं। स्किन एलर्जी होती है और कैंसर के भी ये कारण होते हैं। आइये इस होली को प्राकृतिक रंगो से खेलें और अपने आप को सुरक्षित रखें और पर्यावरण को भी सुरक्षित रखें।

Holi 2022 : घर पर इस तरह तैयार करें प्राकृतिक रंग, स्किन को नुकसान नहीं,  फायदा पहुंचाएगा... | Prepare natural gulal and colors at home foe happy and  safe holi know its

प्राकृतिक रंग क्यों?

जहां पर सिंथेटिक रंग धरती को जहर करते हैं और पानी को जहर करते हैं और किसी भी जीव का नाश करते हैं वहां प्राकृतिक रंग होली में उपयोग करें तो ये अपने आप क्षय हो जाते हैं बिना किसी नुक्सान के।

जहां सिंथेटिक रंगों के इस्तेमाल और सेहत के लिए हानिकारक है वहां प्राकृतिक होली के रंग से वास्तव में फायदा होता है। फ़ायदा ना हो तो कोई बात नहीं, नुक्सान तो ज़रूर बिल्कुल नहीं। और तो और, आप इसे खा सकते हैं और खिला सकते हैं! ये आसान से धुल जाते हैं और दाग नहीं छोड़ते हैं।

प्राकृतिक रंग कैसे बनाएं

होली में इंद्रधनुषी रंग होना जरूरी नहीं है। लाल, पीला, नीला और हरा रंग हो तो काफी है आनंद के लिए। बनाएं घर पर ही प्राकृतिक होली के रंग इस तरह।

लाल गुलाबी रंग

BRIGHT BLOOM Herbal Holi Colour | Eco Friendly | Pink Color 500gm | Natural  and Skin-Friendly Gulal | Handmade and Non-Toxic | Herbal and Organic Holi  ...

लाल गुलाबी रंग होली का पसंदीदा रंग है. लाल गुलाबी प्राकृतिक रंग बनाने के लिए आप ले सकते हैं चुकंदर। मिक्सर में पेस्ट बनाएं और खूब पानी दाल के रखें। ऊपर का भाग चैन ले. लाल रंग चाहिए तो टमाटर और स्ट्रॉबेरी पल्प का उपयोग करें।

हल्दी के पानी में थोड़ा खाने का सोडा डालेंगे तो भी ये रंग बदल देगा और लाल हो जाएगा। लाल रंग के लिए रक्त चंदन पाउडर का उपयोग किया जा सकता है।

पीला होली का रंग

प्राकृतिक पीला होली 2024 का रंग बनाने के लिए हल्दी सस्ता और गुणकारी सामग्री है जो घर में उपलब्ध है। सूखा रंग बनाना है तो चावल के आटे के साथ मिक्स करें और चिड़के सभी पर।

Holi 2021 Do You Know How To Make Holi Natural Colours At Home - Amar Ujala  Hindi News Live - Holi 2021:इस होली घर पर बना सकते हैं नेचुरल रंग, तरीका है  बेहद आसान

हरा होली का रंग (होली 2024 उत्सव)

मेहंदी पाउडर तो मिलता है बाजार में। बस ये पाउडर चावल के आटे के साथ मिला के हारा होली का प्राकृतिक रंग तैयार करे। पलक के पत्ती को बीच में फिरा दे और पानी दाल के रखे और छान ले।

Piepot l Holi Gulal Colour l Organic Holi Color l Herbal Colour l Pouch of  80 GMS l Red, Yellow, Green, Blue Natural Non Toxic Colour l Eco-Friendly  ...

भूरा रंग – गहरा लाल

मेहंदी पेस्ट में नींबू का रस मिलाए तो ये भूरा या गहरा लाल रंग आप के लिए है तैयार। कत्था पाउडर में चुना मिलाये तो भी भूरा रंग मिल जायेगा।

Holi DIY 2023: Fun and Easy Ideas for Celebrating the Festival of Colors

नीला रंग (होली 2024)

होली के लिए प्राकृतिक नीला रंग बनाने के लिए बैंगनी चीनी गोभी ले आएं और मिक्सर में घुमाएं। पानी मिलाये और चैन ले. अब इस बैंगनी पानी में आप बेकिंग सोडा मिला दे तो ये रंग बदल के प्राकृतिक नीला रंग होली का बन जाएगा।

अगर ये सब प्यार नहीं करना है तो सिंथेटिक रंगों का उपयोग ना करें और फूड कलरिंग ले आएं और इन का इस्तमाल करें। होली को सुरक्षित रखें, खुद को सुरक्षित रखें, दूसरे को सुरक्षित रखें और पर्यावरण को भी।

11 Organic Holi Colour Brands. Buy Organic Holi Colour Online. | magicpin  blog

TAGGED: ,
Share This Article
Leave a comment