Shani Dev शनिवार के दिन गलती से भी ना खाए यह 5 चीजे शनिदेव होते हैं नाराज

Shani Dev शनिवार के दिन गलती से भी ना खाए यह 5 चीजे शनिदेव होते हैं नाराज

शनिदेव (Shani Dev) को न्याय का देवता माना जाता है यानि की अच्छे कर्म करने वालों को अच्छा फल और बुरे कर्म करने वालों को बुरा फल देते हैं। शनिवार का दिन भगवान शनि को माना जाता है।

हर इंसान के जीवन में शनि का प्रभाव कभी ना कभी पड़ता है। एैसा इसलिए क्योंकि शनि ही न्याय के देवता माने गए हैं। आप कर्म कैसे भी करो उसका न्याय शनिदेव करते हैं। भगवान शिव से उन्हें ये वरदान मिला है। दोस्तों कई बार हमारे जीवन में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा होता है। जिसकी वजह होता है शनि के प्रभाव का पड़ना या फिर हमारी कुंडली में शनिदोष का होना।

इस दोष को कैसे कम या खत्म किया जा सकता है इन सब के बारे में हमारे प्राचीन ग्रथों में लिखा हुआ है। शनि अच्छे से अच्छे इंसान को गिरा सकता है और उसे ऊंचाइयों तक भी पहुंचा सकता है। इसलिए शनिदेव को प्रसन्न रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए आपको शनिवार के दिन कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए। जी हां शनिवार के दिन यदि आप बताई जाने वाली इन चीजों को नहीं खाते हैं तो इससे आपके जीवन से शनि का दोष खत्म हो जाएगा।

Shani Dev

अगर किसी की कुंडली में शनिदोष है तो उस व्यक्ति को शनिवार के दिन भूलकर भी ऐसी चीजों को नहीं खाना चाहिए। इसलिए शनिदेव (Shani Dev) को खुश रखना चाहते हैं तो शनिवार के दिन इन चीजों को खाने से बचें।

दही और दूध का सेवन (Shani Dev)

Shani Dev

दूध या दही खान इस दिन सही नही रहता है। ऐसे में अगर आप दूध या दही खाते है तो उसे सादा ना खाकर उसमें कुछ मिलाकर खाए। इसमें हल्दी या गुड़ मिलाकर आपके लिए लाभकारी होता है।

अचार का सेवन (Shani Dev)

Shani Dev

आम का अचार खाने से बचें। दरअसल कच्चा आम खट्टा और कसैला होता है और शनिदेव जी कसैली चीजों के विरोधी हैं।

मिर्च (Shani Dev)

Shani Dev

शनिवार के दिन लाल मिर्च का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से शनिदेव (Shani Dev) नाराज हो जाते हैं।

दाल

Shani Dev

शन‌िवार के ‌द‌िन चना, उड़द और मूंग की दाल खा सकते हैं लेक‌िन संभव हो तो मसूर दाल खाने से बचें। यह मंगल से प्रभाव‌ित होता है जो शन‌ि की क्रूर नजर को बढ़ाने का काम करता है।

शराब या मादक चीजें (Shani Dev)

Shani Dev

आपके जीवन में तनाव, धन की हानी , सेहत में खराबी और ना जाने क्या—क्या दोष आ सकते हैं इस दिन शराब या मादक चीजों का सेवन करने से। यही नहीं दुर्घटना तक हो सकती है यदि आप इस दिन नशीली चीजों का सेवन करते हो तो।