Stop Drinking Alcohol – शराब की आदत को छुड़ाने के लिए सबसे अच्छे तरीके

Stop Drinking Alcohol – शराब की आदत को छुड़ाने के लिए सबसे अच्छे तरीके

एक बार जब आपने नियमित रूप से शराब पीनी शुरू कर दी तो आपके लिए इसे छोड़ पाना (Stop Drinking Alcohol) काफी मुश्किल हो जाएगा। पर आप इसे पीने की मात्रा को अवश्य ही धीरे धीरे कम कर सकते हैं। आपकी शराब पूरी तरह छूट भी सकती है पर यह एक ही दिन में संभव नहीं है।

इसके लिए शराब पीने की मात्रा और इसके अंतराल दोनों को कम करें। ऐसे कुछ प्रभावी नुस्खे हैं, जिनकी मदद से आपकी शराब पूरी तरह छूट जाएगी। आप इसके लिए शराब के बदले अन्य किसी चीज़ के सेवन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

Stop Drinking Alcohol

क्या आपको पता है, कि शराब के एक ग्राम में आठ कैलोरीज होती है? शराब के दुष्परिणाम, यह संख्या ग्लूकोज़ और जरुरी प्रोटीन में पाई जाने वाली कैलोरिज़ से ज्यादा, और चर्बी वाली चीजों से कुछ ही कम होती है। किसी भी प्रकार की कैलोरीज की संख्या आपको शराब छोड़ने पर मजबूर नही कर सकती, लेकिन यह याद रखिये की लगातार और बड़ी मात्रा में लेने से आपके स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ता है। नीचे दिए गए 5 तरीको से आप शराब पीने पर नियंत्रण कर सकते है।

शराब छुड़ाने के उपाय में अपने लक्ष्यों को निर्धारित करे (Stop Drinking Alcohol – Determined your goal for sharab se mukti) 

यह जाने कि शराब को कम मात्रा में लेने से आपको व्यक्तिगत रूप से क्या असर पड़ेगा? क्या आप वर्तमान में शराब के नकारात्मक प्रभाव को जान चुके है और अपने स्वास्थ्य, रूप और पहचान को सुधारना चाहते है? अपने सुझावों की सूचि बनाये एवं उनकी मदद से अपना लक्ष्य बनाये, चाहे आपका लक्ष्य हो कम पीना, खास समारोह पर पीना, या शराब बिलकुल ही छोड़ देना यह समझे की ये आप क्यों कर रहे है और भविष्य में इसके क्या – क्या फायदे होंगे। 

शराब छुड़ाने के उपाय में कुछ समय का अंतराल बनाये रखे (Stop Drinking Alcohol – Some time lag maintained)

शराब को नियंत्रित करने के इस कार्य की शुरुआत में आप हफ्ते या कुछ दिनों का ब्रेक ले सकते है जब यह आसान हो जाये, तो धीरे धीरे अपने अंतराल को बढाये इस तरह आप बड़े लक्ष्य को छोटे छोटे हिस्सों में बाँट कर सरल बना लेंगे।  यह तरीका आपको अपने उद्देश्य को लम्बे समय तक बनाये रखने में मदद करेगा।

 इन सवालों से खुद को परखें (Stop Drinking Alcohol – Justify yourself with these questions)

शराब से होने वाले नुकसान (Sharab se hone wale nuksan) – क्या आप शराब को ज़्यादा मात्रा में लेते है? (Stop Drinking Alcohol)

Stop Drinking Alcohol

शराब पीने के नुकसान, क्या आप अपने 80वे जन्मदिन तक जीवित रह पायेंगे? (Stop Drinking Alcohol – Would you survive till yours 80th birthday)

समर्थन प्राप्त करे (Stop Drinking Alcohol – Get support for sharab chodne ke gharelu tarike)

लोगो से अपना मेलजोल बनाये रखे और परिवार और दोस्तों को इस सम्बन्ध की दिनचर्या से अवगत करते रहे। यह तरीका अपनाने से लोगो से मेलजोल बनाये रखने में मदद मिलेगी। इस तरह आपका ध्यान बटा रहेगा और आप शराब के लोभ में नही आयेंगे अगर आपको लगता है की इस उद्देश्य में काफी मुश्किलें आयेगी तो ऐसे में अपने साथ एक ऐसा दोस्त रखे जो आपको लगातार समर्थन और सुझाव देता रहे।

प्रलोभन से बचे (Stop Drinking Alcohol – Avoiding temptation se daru chodane ke upay in hindi) 

क्या आप जब भी शराब को देखते है, तो खुद को रोक नही पाते? क्या ऐसा सिर्फ किसी समारोह में होता है या जब आप अकेले होते है तब भी? अपने लालच को पहचाने और उसे दूर करने के लिए योजना बनाये आप कुछ स्वादिष्ट नॉन एल्कोहोलिक पेय को अपनाये, अपना ध्यान दुसरे शौको पर लगाये। उदाहरण के तौर पर व्यायाम, पढना, कला या कोई भी कार्य जिससे आपको आनंद मिले।

हिम्मत  हारे (Stop Drinking Alcohol – Do not give up hai sharab mukti ke upay) 

हम यह नही कहते कि शराब छोड़ना आसान है, लेकिन अगर आप सोच समझ कर आगे बढेंगे और हिम्मत नही हारेंगे तो आप इस लक्ष्य को पा सकते है। उस स्थिति में जब आप किसी दिन शराब पी लेते है, तो अपने उद्देश्य से भटके नही बल्कि आगे से ऐसा न हो। इसका ध्यान रखे याद रहे कि अगर आप लगातार कोशिश करते रहेंगे तो सफल जरुर होंगे। इसका अर्थ है यदि आपने सोच लिया कि मुझे शराब नही पीनी है, तो आप इसे करने में यक़ीनन सफल होंगे।

शराब छोड़ने के बेहतरीन तरीके (Best tips to stop drinking alcohol)

छोड़ने का कारण ढूंढें (Stop Drinking Alcohol – Get a reason to stop for sharab kaise churaye)

शराब छोड़ने के कदम उठाने से पहले यह बात जानने का प्रयास करें कि आप इसे क्यों छोड़ना चाहते हैं। सबसे आसान कारण चुनें,जैसे शराब आपकी सेहत के लिए हानिकारक है और इससे कई बीमारियां हो सकती हैं। अगर आप इस कदम का पालन कर सकें तो शराब छोड़ना काफी आसान हो जाएगा।

कितनी शराब हानिकारक है? (Stop Drinking Alcohol – How much is too much)

अगला कदम यह पता करना है कि आप हर दिन औसतन कितनी शराब पीते हैं। आपको इस लिहाज से एक रेखा बनानी पड़ेगी कि एक निश्चित मात्रा से ज़्यादा आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। आप ऑनलाइन वेबसाइट्स (online websites) की मदद भी ले सकते हैं जो आपको रोज़ाना की शराब पीने की मात्रा से अवगत करवा देंगे

Stop Drinking Alcohol

शराब की बोतलें अपनी आँखों से दूर रखें (Stop Drinking Alcohol – Keep all alcohol bottles away from your eye)

अगर आप शराब पीना बंद करना चाहते हैं तो कुछ सामान्य कदम उठाकर ऐसा किया जा सकता है। इस लिहाज से शराब की बोतलें आँखों से दूर रखना एक काफी कारगर उपाय है। घर में घुसते समय ऐसी व्यवस्था करें कि आपके सामने के कमरे में ये बोतलें ना रहें। इसे अपने सोने के कमरे में भी रखने से परहेज करें।

छोटे कदम (Stop Drinking Alcohol – Small measures for sharab chodne ke aasan tarike)

जब आप काफी शराब पीते हैं तो उस समय आपका खुद के ऊपर काबू नहीं रहता। सबसे पहले अपने द्वारा पी जाने वाली शराब पर काबू पाने की कोशिश करें। उदाहरण के तौर पर अगर आप रोज़ाना 10 गिलास शराब पीते हैं तो इसे 5 से 6 गिलास पर लाएं।

कुछ देर के लिए शराब छोड़ें (Stop Drinking Alcohol – Break from alcohol)

आपने लोगों को काम के बोझ या स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से खाना ना खाते हुए देखा होगा। इसी तरह आप शराब छोड़ने के बारे में भी सोच सकते हैं। यह कदम उन सबके लिए काफी प्रभावी साबित होगा, जो लगातार शराब का सेवन करते हैं। इससे आप शराब से छुटकारा (Stop Drinking Alcohol) भी प्राप्त कर सकते हैं।

शराब सुधार केंद्र (Stop Drinking Alcohol – Alcohol rehabilitation centre)

अगर आप सही में शराब छोड़ना (Stop Drinking Alcohol) और इसे अपने जीवन से अलग करना चाहते हैं पर ऐसा करने में अभी तक सफल नहीं हो पाए हैं, तो शराब सुधार केंद्र आपके काफी काम आ सकता है। इन सुधार केंद्रों में अनुभवी लोग होते हैं जो आपको शराब छोड़कर स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं