Lotus seed (Makhana) मखाने खाने से स्वास्थ्य में होने वाले फायदे और नुकसान

Lotus seed (Makhana) मखाने खाने से स्वास्थ्य में होने वाले फायदे और नुकसान

मखाने (Makhana) भारत में प्राचीन काल से ही व्रत व धार्मिक पर्वों में इस्तेमाल होने वाली एक खाद्य वस्तु हैं। परंतु क्या आप जानतें हैं, यह कमल के बीज (Lotus seeds) होते है और पौष्टिक तत्वों में बादाम और अखरोट से भी उत्तम हैं। इन बीजों में मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस उच्च मात्रा में पायें जातें है जबकि संतृप्त वसा, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल जैसे तत्व निम्न मात्रा में। यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, लोहा और जिंक का भी एक अच्छा स्रोत हैं। बहुत सारे औषधिए और आयुर्वेदिक गुण इसमें निहित हैं.

Makhana

मखाने के फायदे और औषधीय गुण – Makhana ke fayde in Hindi

मखाना के फायदे स्वस्थ शरीर के लिए – Makhana Benefits for Healthy Body in Hindi

मखाने बहुत सारे पोषक तत्वों से परिपूर्ण हैं और थकावट को मिटा शरीर को ऊर्जा से भर देते हैं। यह शरीर को स्वस्थ व निरोग बनाने में भी अत्यंत फलदायी हैं।

मखाना खाने के लाभ मधुमेह के लिए – Makhana for Diabetes in Hindi

मखाने मधुमेह के रोगी के लिए एक उत्तम नाश्ता है। यह उनके लिए पौष्टिक तो है ही किंतु साथ ही में यह उनके रक्त शर्करा स्तर (blood sugar level) को भी नियंत्रण में रखता है।

मखाना उच्च रक्तचाप में सहायक – Makhana Benefits for High Blood Pressure in Hindi

मखाने में पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो रक्त प्रवाह को संचालित कर रक्त दवाब को कम करता है और हाई बीपी से राहत दिलाता है। यह सोडियम पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है।

मखाने नींद ना आने का घरेलू उपचार – Makhana Benefits for Insomnia in Hindi

यह निद्रा संबंधित रोगों का एक प्रभावी उपचार हैं। यह तनाव को दूर कर एक शांतिपूर्ण निद्रा दिलाने में सहायक है। इसमें प्रशान्ति के गुण पायें जातें हैं जो बेचैनी व घबराहट को भी कम करने में लाभदायक हैं।

Makhana

दस्त का देसी इलाज हैं मखाने – Benefits of Makhana for Diarrhoea and Loose Motion in Hindi

घी में भुने हुए मखाने खाने से दस्त में लाभ मिलता है, चाहे वह जीर्ण दस्त (chronic Constipation) ही क्यूँ ना हो। यह एक क्षुधावर्धक (appetizer) भी है और भूख में सुधार लाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

मखाने के गुण दें कब्ज से राहत – Benefits of Makhana for Constipation in Hindi

चूँकि यह फाइबर से निहित है, यह कब्ज को भगाने में भी सहायक है

मखाने यौन रोग में सहायक – Benefits of Makhana In Sexual Disorders in Hindi

Makhana मखाने का सेवन करने से वीर्यपात एवं शीघ्रपतन जैसे यौन रोगों में सुधार आता है और यौन शक्ति में भी बढ़ाई होती है। यह एक कामोद्दीपक (aphrodisiac) के रूप में कार्य करता है और सेक्स (Sex) की इच्छा को बढ़ावा देता है और शुक्राणुओं की गुणवत्ता और गतिशीलता में सुधार लाता है। यह महिलाओं में भी यौन विकारों से मुक्ति दिला बांझपन को उपजाऊपन (Fertility) में बदल देता है।

मखाने का उपयोग गर्भावस्था के लिए – Makhana for Pregnancy in Hindi

यह माँ और शिशु दोनों को ही स्वस्थ रखने में लाभदायक है। गर्भावस्था के बाद आने वाली कमज़ोरी को भगाने का यह एक अच्छा उपाय है।

वज़न कम करने का घरेलू उपाय है मखाना – Makhana for Weight Loss in Hindi

मखाने शक्ति एवं ऊर्जा का स्रोत तो होते ही हैं, परंतु यह वज़न प्रबंधन में भी सहायक हैं। यह शरीर में वसा की मात्रा में कमी लातें हैं और स्वस्थ वज़न का अनुरक्षण करते हैं।

झुर्रियों से छुटकारा पाने का नुस्खा है मखाना – Makhana Benefits for Wrinkles in Hindi

मखाने त्वचा को पोषित कर झुर्रियों से छुटकारा दिलाते हैं।

मखाने के नुकसान – Makhana ke nuksan in Hindi

इसके कोई ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है, परंतु कब्ज में इसका ज़्यादा इस्तेमाल करने से आपका कब्ज खराब हो सकता है। आप इसका सेवन लंबी अवधि के लिए भी कर सकते है।

फटाफट इसे अपने दैनिक आहार में शामिल कीजिए और इसके स्वास्थ्य सुविधाओं का फ़ायदा उठाइए। प्रतिदिन मखाने का 25 ग्राम सेवन करने से शरीर निरोग रहता है।