Walnut – अखरोट खाने से शरीर में होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Walnut – अखरोट खाने से शरीर में होने वाले स्वास्थ्य लाभ

अखरोट (Walnut) एक सूखा फल है जिसमें कई प्रकार के पोषक तत्व, फैट्स, प्रोटीन्स, मिनरल्स तथा विटामिन्स (fats, proteins, minerals and vitamins) भरपूर मात्रा में होते हैं। अखरोट खाने के लाभ, अखरोट में काफी मात्रा में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (polyunsaturated fatty acids) होते हैं तथा ये एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants) से भरपूर होते हैं।

Walnut

अखरोट का लाभ, अखरोट के कई स्वास्थ्य तथा सौंदर्य लाभ भी होते हैं। यह फल मुख्य तौर पर अमेरिका और चीन (USA and China) में उगता है। इसका आकार मानव के मस्तिष्क की तरह होता है। अखरोट दो तरह के होते हैं – जुग्लान्स रेगिया (juglans regia) तथा काले अखरोट।

यह सारी गर्मी में तथा सितम्बर से अक्टूबर तक फसल के समय उगते हैं। इस मौसम में ये खुद ही पेड़ से नीचे गिर जाते हैं। अगर हम अपने हाथों से अखरोट को उसके खोल से निकालना चाहते हैं तो हमें दस्तानों का प्रयोग करना होगा, अन्यथा हमारी त्वचा में काफी जलन होगी और इसका रंग भी बदल सकता है।

फायदों से भरा है अखरोट – अखरोट खाने के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of walnut)

अखरोट के फायदे दिल की बीमारियां दूर करने में सहायक (Benefit of walnut for heart problems)

अगर आप अपने दिल को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए अखरोट का सेवन करें। यह धमनियों में प्लेग की जमावट (plague deposits) को कम करता है। अखरोट खाने के लाभ, यह दिल का दौरा पड़ने की संभावना को भी काफी कम करता है।

अखरोट के लाभ कोलेस्ट्रोल कम करने में उपकारी (To lower the cholesterol hai akhrot ke gun)

walnut अखरोट में ओमेगा फैटी एसिड्स (omega fatty acids) होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने तथा अच्छे कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अखरोट के गुण मधुमेह से लड़ने में हितकारी (Benefit of walnut to overcome diabetes)

अखरोट शरीर के ग्लूकोस के स्तर (glucose level) को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करता है। अखरोट काफी मात्रा में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (polyunsaturated fatty acid) से भरपूर होता है। अखरोट के गुण, ये फैटी एसिड्स गुर्दे में इन्सुलिन (insulin) का उत्पादन करने में मदद करते हैं। अखरोट खाने का तरीका, अखरोट मिनरल्स और फाइबर (minerals & fiber) से भी युक्त होता है जिससे कि ग्लूकोस के स्तर को तोड़ने में आपको सहायता मिलती है।

Walnut

Walnut अखरोट का लाभ स्तन की समस्या को दूर करने में सहायक (Benefit of walnut to reduce breast problem)

अखरोट (Walnut) स्तन की विभिन्न गंभीर समस्याओं जैसे स्तन के कैंसर (breast cancer) के खतरे को कम करने में आपकी काफी सहायता करता है। ऐसा करने में एसेंशियल फैटी एसिड्स (essential fatty acids) आपकी काफी मदद करते हैं, जिनसे स्तन से जुड़ी समस्याओं की संभावनाओं को कम करने में मदद मिलती है।

Walnut अखरोट के सेवन के लाभ उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करे (Controls high blood pressure hai akhrot ke labh)

अखरोट में मौजूद एमिनो एसिड्स (amino acids) रक्तचाप को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करते हैं। इसमें भी काले अखरोट रक्तचाप का स्तर कम करने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं।

Walnut अखरोट के लाभ मस्तिष्क को सुचारू रूप से चलाने के लिए (For healthy functioning of brain)

अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (omega 3 fatty acids) दिमाग को सुचारू रूप से चलायमान रखने में काफी मदद करते हैं। अखरोट खाने का तरीका, रोज़ाना अखरोट का सेवन करने से दिमाग की शक्ति में काफी इज़ाफ़ा होता है।

Walnut

त्वचा तथा बालों पर अखरोट के फायदे (Walnut benefits for skin and hair)

त्वचा पर अखरोट तेल के फायदे (Benefit of walnut oil for skin)

बालों पर अखरोट के फायदे (Benefit of walnut for hair hai akhrot ke fayde)

अखरोट तेल के निरंतर प्रयोग से बालों का रंग स्वास्थ्यकर एवं आकर्षक होता है। अखरोट में कलरिंग एजेंट (coloring agent) होते हैं  जिनसे बालों में प्राकृतिक रंग आता है तथा वे स्वस्थ और अच्छे रूप से उगते हैं।