Sciatic nerve pain relief साइटिका घरेलु उपचार इलाज़ से तुरन्त आराम

साइटिका: घरेलु उपचार, इलाज़ से तुरन्त आराम

Sciatic nerve pain relief साइटिका जिसे नाड़ी दर्द से जाना जाता है। नसों में दर्द एक सिरे से दूसरे सिरे तक तेजी से बढ़ना, नसों में दर्द के साथ सूजन, नसों त्वचा में तेज झंझनाहट, रात को ज्यादा दर्द रहना, पैरो के पीछे पसलियों से दर्द ऊपर की ओर अचानक तेज होना, कमर दर्द देर तक रहना, इत्यादि तरह के लक्षण साइटिका के लक्षण हैं।
Sciatica Pain / साइटिका दर्द अकसर सर्दियों में ज्यादा होता है। साइटिका होने पर की स्थिति में आर्युवेदिक तरीके से साइटिका को ठीक किया जा सकता है।

Sciatic nerve pain relief: लेने योग्य आहार

 

 

  • मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों में डेयरी उत्पाद, मछली, मांस, समुद्री भोजन, सेब, खुबानी, भूरे रंग के चावल, बीन्स आदि शामिल हैं।
  • विटामिन बी 12 से भरपूर भोजन जैसे जिगर, कस्तूरी, भेड़, और पनीर आपके सियाटिक तंत्रिका दर्द के उपचार में फ़ायदेमंद हो सकते हैं।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड से समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल करें, जिसमें सामन, सार्डिन, हेरिंग, और मैकेरल आदि शामिल हैं।
  • विटामिन ए, जैसे दूध, पनीर और दही, गाजर, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, नारंजी रंग का फल जैसे आम और खुबानी, दृढ़ नकली मक्खन, अंडे, मैकेरल और अन्य तेलीय मछली
  • विटामिन सी फल में विशेष रूप से नींबू, सामान्य और मीठे आलू, गोभी, पालक, ब्रोकोली, टमाटर, और हरे और पीले रंग सब्जियों में पाया जाता है।
  • पर्याप्त पोटाशियम कटिस्नायुशूल के प्रबंधन में महत्त्वपूर्ण है क्यू की ये मांसपेशियों को मज़बूती प्रदान करता है Sciatic-nerve-pain-reliefऔर न्यूरोट्रांसमिशन में मदद करता है। पोटाशियम प्रचुर आहार में सफेद सेम, गहरे हरे साग, आलू, खुबानी, एवोकाडो, मशरूम, मछली (सामन) और केले शामिल हैं।

 

Sciatic nerve pain relief: इनसे परहेज करे

 

  • सभी परिष्कृत (रिफाइंड) आटा और शर्करा से बनी चीज़ें जो तंत्रिका तंत्र को क्षति पहुंचाती हैं।
  • गाय के दूध और उससे बानी चीज़ें, तला हुआ सासेज और प्रसंस्कृत या जंक फूड खाने से परहेज़ करें।

 

 

 

साइटिका दर्द से छुटकारा पाने का आर्युवेदिक पेय / Natural Ways to Relieve

Sciatic nerve pain relief  Sciatica Pain Relief Drinks

 

1.  लहसुन की 6-7 छिली कलियां / Garlic

2.  छोटी लौंग 2-3 / Cloves
3.  शहद आधा चम्मच / Honey
4.  बकरी का कच्चा दूध 1 गिलास / Goat Milk

Sciatic nerve pain relief साइटिका दर्द औषधि बनाने का तरीका / Natural Cure For Sciatica

छिली लहसुन कलियां, लौंग को बारीक पीसकर शहद के साथ 5-7 मिनट तक मिलायें। 10 मिनट बाद बने मिश्रण को बकरी के दूध में अच्छे से घोले।Sciatic-nerve-pain-relief फिर सेवन करे, इसी तरह से सुबह शाम सेवन करने से साइटिका दर्द से धीरे धीरे छुटकारा मिलता है।
दूध, लहसुन, लौंग में कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, करोटीन, प्रोटीन, वसा मिनरलस से असरदार एवं रोगप्रतिरोधक क्षमता तीव्र बन जाती है। लहसुन, दूध, लौगं, शहद मिश्रण एन्टीबायोटिक, एन्टीआॅक्सीडेन्ट रिच श्रोत बन जाता है। Sciatic-nerve-pain-reliefजिससे शरीर में मौजूद स्वेत लाल रक्त कण रक्त संचार तीव्र और सुचारू हो जाता है। साइटिका दर्द को जड़ से समाप्त करने में सक्षम है। 
उपरोक्त पेय साइटिका निवारण (Sciatica Treatment) में सहायक है।

अनियमित जीवनशैली तथा उठने-बैठने के गलत तरीकों के कारण नसों में होने वाला तेज दर्द, खासकर कमर से लेकर पैर की नसों तक को साइटिका का दर्द कहते है। दरअसल साइटिका खुद में बीमारी नहीं बल्कि बीमारियों के लक्षण हैं। कुर्सी या कंप्‍यूटर पर घंटों बैठ कर काम करने वाले लोगों को यह दर्द ज्‍यादा परेशान करता है। इससे उनकी नसों में तनाव उत्पन्न होता है। इसका प्रमुख लक्षण तब सामने आता है Sciatic-nerve-pain-reliefजब पीठ और पैर में दर्द होने लगता है। यह दर्द ऐंठन या अकड़न के कारण भी हो सकता है। इसका इलाज बेड रेस्ट, व्यायाम और दवाइयां है, लेकिन आप घरेलू उपायों को अपनाकर भी इस दर्द से बच सकते हैं। आइए ऐसे की कुछ घरेलू उपायों की जानकारी लेते हैं।

 

Sciatic nerve pain relief

 

साइटिका पेन आर्गेनाईजेशन के अनुसार, गर्म और ठंडी सिंकाई के उपयोग से साइटिका के दर्द से अस्‍थायी रूप से राहत पाई जा सकती है। ठंडा पैक सूजन को कम करने और परेशनियों को दूर करने के लिए शुरू में इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए। इसके लिए जमे हुए मटर के बैग को एक साफ तौलिये में लपेटकर इसे 20 मिनट के लिए कई बार इस्‍तेमाल करें फिर उसे पुन: जमने के लिए रख दें।Sciatic-nerve-pain-relief दो और तीन दिनों के बाद, परिसंचरण को बढ़ाने के लिए और सूजन को कम करने के लिए गर्म सिंकाई करें। इसके लिए आप गर्म पैच, हीटिंग पैड या हीटिंग लैम्‍प का उपयोग कर सकते हैं।

Sciatic nerve pain relief

 

सहजन के अत्यंत सुंदर वृक्ष तो होते ही है साथ ही अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह बहुत ही उपयोगी और स्वास्थ्यवर्धक भी है। इसके फल, हरी पत्तियों व सूखी पत्तियों में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन-ए, सी और बी कॉम्पलैक्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। Sciatic-nerve-pain-reliefऔषधि बनाने के लिए सहजन (मुनगा) की पत्तियां 100 ग्राम, अशोक की छाल 100 ग्राम और अजवाइन 25 ग्राम इन सब सामग्रियों को 2 लीटर पानी में उबा लें और जब यह पानी 1 लीटर बच जाये तो उसे छान कर रख लें। इस काढ़े को 50-50 ग्राम सुबह-शाम लें। इस प्रकार इसे 90 दिनों तक लेने से साइटिका का दर्द दूर हो जाता है।

Sciatic nerve pain relief

  • योग और व्यायाम
  • स्ट्रेच वाले व्यायाम।
  • घुटने से छाती तक स्ट्रेच।
  • साइटिक नस को गति देने वाला स्ट्रेच।
  • पीठ का विस्तार।
  • खड़े होकर जांघ की स्ट्रेच।
  • लाइंग डीप ग्लुटिअल स्ट्रेच।

Sciatic nerve pain relief

योग
  • अपानासन
  • अर्द्ध चंद्रासन
  • जठर परिवृत्ति
  • भुजंगासन

 

यह एक पेड़ की छाल है। जो देखने मे गहरे लाल रंग की खुरदरी लगभग 2 इंच के टुकड़ों मे मिलती है। ये सभी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी बेचने वाली दुकानों पर कायफल के नाम से मिलती है। इसे लाकर कूट कर बारीक पीस लेना चाहिए। बारीक पीस हुआ कायफल उतना ही अधिक गुणकारी होता है। औषधि बनाने के लिए के लिए लोहे/ पीतल/ एल्यूमिनियम की कड़ाही में 500 ग्राम सरसों का तेल लेकर गर्म करें।

साइटिका का दर्द क्यों होता है इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि सर्दी लगने से, अधिक चलने से, मलावरोध (शौच न होना), स्त्रियों में गर्भ की अवस्था के दौरान भी यह दर्द होने लगता है। इसके अलावा नसों की सूजन से इस दर्द को बढ़ावा मिलता है।

चलिए अब बढ़ते हैं इलाज की ओर, इसके लिए आपको 4 लहसुन की कलियां और 200 मि. ली. दूध चाहिए।

 

Sciatic nerve pain relief

विधि: लहसुन को काट कर दूध में डाल दें। दूध को कुछ मिनट तक उबालें। जब दूध में उबाल आ जाए तो इसके बाद इसे मीठा करने के लिए थोड़ा शहद मिला लें। शहद मिलाना अनिवार्य नहीं है, यह केवल स्वाद के लिए मिलाया जाएगा। अब इस दूध का रोजाना सेवन करें जब तक दर्द खत्म न हो जाए।

Sciatic nerve pain relief संगीत और ध्यान

गहन ध्यान की तकनीक (जिसमें मंत्र का प्रयोग होता है और दिन में दो बार 15-20 मिनट के लिए आँखें बंद रख के बैठकर किया जाता है)।

Sciatic nerve pain relief मेथी के बीज 

मेथी दाना गुणों की खान है। मेथी दाने में फॉस्फेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि पोषक तत्व पाये जाते हैं। मेथी में प्रोटीन की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। मेथी हमें बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करती है। मेथी के बीज आर्थराइटिस और साइटिका के दर्द से निजात दिलाने में मददगार होते हैं। साइटिका की समस्‍या होने पर सुबह बासी मुंह एक चम्म्च मेथीदाना पानी के साथ निगल लें। इसके अलावा करीब 1 ग्राम मेथी दाना पाउडर और सौंठ पाउडर को मिलाकर गर्म पानी के साथ दिन में दो-तीन बार लेने से लाभ होता है।

Sciatic nerve pain relief

 

अजावइन Sciatic nerve pain relief

नेचुरल न्‍यूज डॉट कॉम के अनुसार, अजवाइन के रस में प्राकृतिक एंटी-इफ्लेमेंटरी गुण मौजूद होते हैं। अजवाइन खाने का सबसे कुशल और पौष्टिक रास्‍ता इसका जूस लेना है। और इसके ताजा जूस को 20 मिनट के भीतर पी लेना चाहिए। अजवाइन का रस भरपूर नींद,
गर्म और ठंडी सिंकाई और स्‍ट्रेच की अच्‍छी सहायक चिकित्‍सा है। साथ ही यह साइटिका में होने वाले दर्द, तकलीफ और सूजन को कम करने में मदद करता है। औषधि बनाने के लिए अजवाइन को थोड़े से पानी में डालकर अच्‍छे से उबाल लें। फिर इसे छानकर इस पानी का इस्‍तेमाल करें।

 

Sciatic nerve pain relief

घरेलू उपाय (उपचार) Sciatic nerve pain relief

  • र्फ़ पैक, या साधारण तौलिया में जमे हुए मटर का पैकेज लपेटा हुआ, कटिस्नायुशूल में तुरंत राहत पहुँचाने में अद्भुत मदद कर सकता है। दर्द पूरी तरह से समाप्त हो जाने तक, पैक को सीधे प्रभावित क्षेत्र पर 20 मिनट के लिए, हर दो घंटे पर लगाए।
  • बर्फ़ पैक तुरंत राहत पाने का एक सिद्ध तरीका है, लेकिन सियाटिक तंत्रिका शरीर के बहुत भीतर स्थित है, इसलिए पैक का असर काफ़ी भीतर तक नहीं जा सकता जहां सूजन है। बर्फ़ पैक के ठीक बाद गरम पैक लगाए या उससे भी बेहतर है के एक गर्म स्नान ले। तापमान को बदल कर, आप संचलन और लिम्फ प्रवाह को बढ़ा सकते हैं। इससे भीतर के सूजन में कमी आएगी और इलाज में सहायता होगी। बेहतर परिणाम के लिए, अपने स्नान में कुछ सेँधा नमक या ज्वलनशीलता विरोधी जड़ी बूटियों या आवश्यक तेलों का इस्तेमाल करें।
  • गहन मालिश या ट्रिगर-बिदुं उपचारों ने पैर और पैर की उंगलियों में सुन्नता, दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन के उपचार में बड़ी सफलता दिखाई है। जड़ी बूटी युक्त तेल और आवश्यक तेल भी आपको अच्छे परिणाम दे सकते हैं।Sciatic-nerve-pain-relief
  • आख़िर में, पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें। ऐसा करने से, यह आपकी नसों और शरीर को पर्याप्त समय मिलेगा आराम करने, ठीक होने में और संतुलन करने के लिए। अतिरिक्त नींद और आराम से आपके तंत्रिकाओं को फिर से बनने और मजबूत होने में मदद मिलेगी।
  • क़ब्ज से सावधान रहें।

Like Our Facebook Page

FoodFactFun