Dark spots चेहरे के काले और गहरे दाग का आयुर्वदिक घरेलू उपचार

Dark spots चेहरे के काले और गहरे दाग का आयुर्वदिक घरेलू उपचार

Dark spots चेहरे पर गहरे और काले दाग आपकी खूबसूरती पर दाग हैं। ये दाग त्वचा पर मेलेनिन की अधिकता के कारण हो सकते हैं। मेलेनिन में वृद्धि का कारण सूर्य, शरीर में हार्मोन  का असंतुलन, हाल ही में उपयोग की गयी दवा, विटामिन और खनिज की कमी आदि हो सकते हैं। यदि मूल कारण हटा दिये जायें तो हम काले दाग हटा सकते हैं। यहां काले दागों के लिये कुछ घरेलू उपाय दिये जा रहे हैं।

Dark spots

पुदीने से काले दाग हटाने का उपाय हिंदी में (Mint to treat dark spots)

Dark spots

पुदीने की ताज़ी पत्तियों से चेहरे के दाग धब्बे आदि हटाने में काफी मदद मिलती है साथ ही यह त्वचा को फ्रेश लुक भी देता है. अगर कील मुंहासों की वजह से त्वचा पर काले दाग रह गए हैं तो पुदीने की पत्तियों का रस निकाल कर उसे चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा कर रखें और उसके बाद चेहरा धो कर साफ़ कर लें. अधिक अच्छे परिणाम के लिए इस प्रयोग को नियमित या एक दिन के अंतराल में करना चाहिए.

कच्ची हल्दी (Raw turmeric to treat dark spots)

Dark spots

हल्दी में त्वचा को गोरा बनाने का गुण पाया जाता है और यह त्वचा से संक्रमण आदि को भी दूर रखता है. अगर आपके चेहरे में पिम्पल आदि की समस्या दिखाई दे रही है तो आपको नियमित रूप से कच्ची हल्दी का प्रयोग त्वचा पर करना चाहिए. यह त्वचा सम्बन्धी अन्य विकारों को भी दूर करने में मदद करता है. कच्ची हल्दी को पीस कर इसका लेप प्रभावित जगह पर लगा लें. इसे 10 मिनट रखने के बाद धो लेना चाहिए.

चेहरे के काले दाग धब्बे के पपीते से उपचार (home remedies with papaya)

Dark spots

अच्छी तरह से पका पपीता लेकर उसे छील लें। इस पपीते को मसल कर क्रीमी लेप बनायें। इस लेप को चेहरे पर लगाकर, 10-15 मिनट के बाद पानी से धो दें। पपीते में पपेन नाम का एंजाइम पाया जाता है जो त्वचा की परत उतारकर चेहरे से काले दाग हटाता है।

नींबू के रस से उपचार (Lemon juice to treat dark spots)

Dark spots

नींबू के रस को दाग पर लगायें। नींबू के रस का विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और त्वचा की अशुद्धियों को हटाता है। नींबू में गहरे दागों को हटाने की क्षमता है। यदि किसी की त्वचा संवेदनशील है तो नींबू के रस में पानी मिला लें। वांछित परिणाम मिलने तक इसका प्रयोग करें।

चेहरे के काले दाग धब्बे – चंदन से उपचार (Sandalwood to treat dark spots, black spots on the face)

Dark spots

चंदन की लकड़ी लेकर उसका बरीक पाउडर बना लें। इसमें ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर चिकना लेप तैयार कर लें। ये तीनों सामग्रियां काले और गहरे रंग के दागों को हटाने में मदद कर सकती हैं।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के उपाय में घृतकुमारी से उपचार (Aloe Vera to treat dark spots)

Dark spots

घृतकुमारी का जेल गहरे दागों पर लगायें और 20 मिनट के बाद धोयें। मुंहासे और दानों के कारण काले दाग पड़ते हैं। घृतकुमारी मुंहासे के चकत्ते और निशान को बहुत अच्छे से सही करता है।

विटामिन ई से उपचार (Vitamin E to treat dark spots)

Dark spots

विटामिन ई की कमी के कारण भी काले और गहरे दाग होते हैं। विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिये विटामिन ई कैप्सूल सीधी मुख्य औषधि है। विटामिन ई भरपूर तेल जैसे बादाम तेल इत्यादि को काले दागों पर लगायें। अपने आहार में विटामिन ई का प्रयोग करें।

दूध से चेहरे से दाग धब्बे हटाने का उपचार (Milk to treat Dark Spot)

Dark spots

 

एक कटोरी में दूध लेकर रूई की गेंद बनाकर भिगा लें और काले दाग के क्षेत्र में गोल-गोल रगड़े। वान्छित परिणाम प्राप्त होने तक प्रतिदिन इसे पांच मिनट तक करें। दूध का लैक्टिक अम्ल त्वचा की परत उतारकर चेहरे के छिद्रों को सफ करता है और गहरे दागों को हल्का करता है।

आलू से उपचार (Potato to treat dark spots)

Dark spots

आलू को लेकर उसके टुकड़े कर दें और इन टुकड़ों को रेफ्रिजरेटर में रख दें। अब इन टुकड़ों को गहरे निशान वाली जगहों पर रगड़ें। 5 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोयें। दूसरा तरीका आलू का लेप शहद के साथ लगाना है। यह आपके गहरे दागों को हल्का कर देगा।

अरंडी (कैस्टर) तेल से उपचार (Castor oil to treat dark spots)

Dark spots

कैस्टर के तेल को कटोरी में लेकर रूई की गेंद बनाकर भिगा लें और चेहरे पर गोल-गोल गहरे, काले दाग पर रगड़ें। कैस्टर तेल में एसिडिक और जलन विरोधी गुण होता है और यह गहरे, काले दाग को हल्का कर देता है।

प्याज के रस से उपचार (Onion juice to treat dark spots)

Dark spots

प्याज को लेकर अच्छे से पीस लें। सूती कपड़े में इस पिसे प्याज  को लेकर एक कटोरी में निचोड़ लें। जिससे प्याज का रसनिकल आये। इसमें रूई की बनी गेंद को भिगाकर गहरे रंग के दाग पर लगायें और 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धोयें। ऊपर सभी काले, गहरे दागों को हटाने के घरेलू उपचार हैं। इनसे शत-प्रतिशत परिणम नहीं प्राप्त किया जा सकता है। शत- प्रतिशत परिणाम पाने के लिये अपने नज़दीकी चर्मरोग विशेषज्ञ से सम्पर्क करें।

मलाई (Butter milk to treat dark spots)

Dark spots

आजकल जो भी मॉइस्चराइज़र आप इस्तेमाल कर रही हैं, उनमें मलाई होती है। बिना किसी केमिकल से युक्त मलाई चेहरे से पूरी तरह दाग धब्बे हटाने के लिए काफी फायदेमंद औषधि है। अगर आपके चेहरे पर किसी प्रकार की अशुद्धियाँ हैं , तो मलाई और नींबू के रस का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए चमत्कारी सिद्ध हो सकता है। एक पात्र में 8 चम्मच मलाई और 2 चम्मच टमाटर रस लें। इसे अच्छे से मिलाएं तथा आपके चेहरे पर जहां काले धब्बे हैं, उस जगह पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे धो लें। इस विधि से बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के काले धब्बे दूर हो जाते हैं।

 

Check Other Enteresting Post

 

  • Sumit Saxena

    nice information

  • Sumit Saxena

    great

Like Our Facebook Page

FoodFactFun