गर्म दूध और शहद मिलाकर पीने के बेमिसाल फायदे जानकर रह जायेंगे दंग

गर्म दूध और शहद मिलाकर पीने के बेमिसाल फायदे जानकर रह जायेंगे दंग

गर्म दूध और शहद मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि इसमें हीलिंग का गुण होता है. ये तो हम सभी जानते हैं कि दूध और शहद दोनों ही स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं लेकिन इन दोनों का एक साथ सेवन करना स्वास्थ्य के लिए किसी औषधि की तरह काम करता है.

दूध और शहद

एक ओर जहां शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाता है. वहीं दूध एक संपूर्ण आहार है. जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी और डी की पर्याप्त मात्रा होती है. इसके अलावा ये कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड से भी भरपूर होता है.

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे:

दूध और शहद

1. गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव दूर होता है. ये तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम पहुंचाने का काम करता है.

2. बेहतर नींद पाने के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. सोने से एक घंटे पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना      फायदेमंद होता है.

3. पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए भी गर्म दूध में शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है. इससे कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है.

4. हड्ड‍ियों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी दूध के साथ शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से हड्डियों में अगर कोई नुकसान हुआ हो तो उसकी भी भरपाई होती रहती है.

5. दूध और शहद के नियमित सेवन से शारीरिक आैर मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है. क्षमता बढ़ने का सीधा असर हमारे काम पर पड़ता है. जोकि सकरात्मक होता है.

वैसे दूध तो ज्यादातर लोग कभी अपनी थकान उतारने के लिए तो कभी ताकत के लिए लेना पसंद करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने दूध को शहद के साथ लेने के बारे में सोचा है। अगर नहीं तो, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दूध और शहद मिलाकर पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यहां तक आप इससे होने वाले फायदों के बारे में भी सुनकर चौंक जाएंगे कि यह गंभीर से गंभीर बीमारी को सही कर देने की ताकत रखता है।

दूध में शहद मिलाकर पीने के बेमिसाल फायदे

दूध और शहद को फेस पर लगाने से त्वचा में कितना निखार आता है यह तो ज्यादातर सभी को पता है। लेकिन इन दोनों को मिलाकर पीने के कितने लाभ है इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

बता दें कि जब दूध के साथ शहद मिल जाता है तो यह एक औषधि का रूप ले लेता है। जो गंभीर से गंभीर बीमारी को सही करने में कारगार साबित होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इन दोनों को मिलाकर पीने से सेहत को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं।

दूध में काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है। तो वहीं दूसरी ओर शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाता है। ऐसे में इन दोनों को मिलाने से जब दूध और शहद के तत्व मिलते है तो यह एक औषधि बन जाते है। तो चलिए जानते हैं इन फायदों के बारे में…

  • आयुर्वेद में भी बांझपन और नपुंसकता की परेशानी को दूर करने के लिए शहद को दवा के रुप में प्रयोग करने की सलाह दी गई हैं। अगर आप गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिला कर पीती है तो इससे आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ जाएगी और शुक्राणुओं की संख्‍या  भी 60 मिलियन तक पहुंच जाएगी। दूध को आप एक हर्बल दवा के रुप में प्रयोग कर सकते है।
  • अगर आप किसी चीज को लेकर तनाव में है तो आपके लिए दूध और शहद काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप गर्म दूध में शहद को मिलाकर पीएं। जिससे आपकी तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम मिलेगा और आप तनाव से निजात पा सकते है।

दूध और शहद

दूध में शहद मिलाकर पीने के बेमिसाल फायदे

  • अगर आपको रात को नींद नहीं आती है। आप अनिद्रा की समस्या से ग्रस्त है। तो आपको दूध और शहद का दूध अच्छी नींद लाने में सहायक है। इसके लिए आप सोने से करीब एक घंटे पहले गर्म दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं। इससे आपको काफी अच्छी नींद आएगी।
  • गर्म दूध में शहद का सेवन पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाने का काम करता है। जिससे आपको कभी भी कब्ज और अपच की समस्या नहीं होगी।

दूध और शहद

  •  आपने सुना होगा कि डॉक्टर अक्सर हड्डियों से जुड़ी समस्या होने पर दूध पीने की सलाह देते हैं क्योंकि दूध में कैल्शियम पाया जाता है जो कि आपकी हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके लिए अगर आप दूध में शहद डालकर पिएंगे तो ज्यादा आराम मिलेगा। क्योंकि यह हड्डियों में अगर कोई नुकसान हुआ हो तो उसकी भरपाई भी करता रहता है।
  • यह हमारे शारीरिक और मानसिक क्षमता के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसकी क्षमता बढ़ने का सीधा असर हमारे काम पर भी पड़ता है। जोकि काफी सकरात्मक होता है।
  • अगर आप काफी थके हैं तो अपनी थकान को भगाने के लिए आपके पास इससे अच्छा कुछ और हो ही नही सकता है। क्योंकि गर्म दूध और शहद को पीने से शरीर में दुबारा ऊर्जा भर जाती है। वैसे गर्म दूध में शहद डालकर सुबह-सुबह बच्चों को भी स्‍कूल जाते समय जरुर देना चाहिए। इससे उनके दिन की शुरुआत काफी अच्‍छी होगी।
  • जो लोग कैंसर से पीडित हैं या फिर जिन लोगों के दांत काफी कमजोर हैं और जो खाने को सही ढंग से चबा कर नहीं खा पाते हैं। उनके लिए गर्म दूध और शहद का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। यह एक ऐसा आहार माना जाता है है जो हमारें शरीर में जाकर उसकी हर कमी को पूरा करता है।

Check Other Interesting Post

Like Our Facebook Page

FoodFactFun