सम्पूर्ण चालीसा – Sampoorna Chalisa

admin
2 Min Read
Advertisement
Advertisement

सम्पूर्ण चालीसा – Sampoorna Chalisa

इस लेख  के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि हिंदू धर्म में सभी हिंदू देवी-देवताओं की चालीसा संग्रह. का बड़ा ही महत्‍व है. और चालीसा शब्द की उत्पत्ति चालिस शब्द से हुई है, जिसका अर्थ अंकों में 40 या चालीस वस्तुओं का समूह होता है.

चालीसा एक भक्ति गीत हैं. चालीसा में 40 (४०) चौपईयाँ होती है. चालीसा के आरम्भ एवं अन्त में परिचय हेतु दोहे भी हो सकते हैं. आप यहाँ सब देवी देवताओं की चालीसा पढ़ सकते है.

चालीसा चौपाई छंद में लिखी चालीस पंक्तियों की एक काव्य रचना चालीसा कहलाती है जिसमें आराध्य देव की स्तुति गान किया जाता है. हिंदू धर्म में चालीसा का बड़ा ही महत्‍व है. देवी देवता की चालीसा पढ़ने सेजीवन में शुभ फल प्राप्त होते हैं.

जैसे की:-हनुमान चालीसा पढ़ने से शनि ग्रह और साढे़साती का प्रभाव कम होता है.  दुर्गा चालीसा पढ़ने से घर में सुख संपन्‍नता और शांति का वास होता है.

शिव चालीसा के सस्स्वर पाठ पढ़ने से मुश्किल काम को बहुत ही आसान किया जा सकता है. गणेश चालीसा के पाठ पढ़ने से बुद्धि का विकास होता है.

यह चालीसा संग्रह ऐप्लीकेशन सभी हिंदू देवी-देवताओं की चालीसा संगह का समावेश है. इस चालीसा संग्रह ऐप्लीकेशन में आपको सभी हिंदू देवी-देवताओं की प्रसिद्धि चालीसा संग्रह अर्थसहित पढ़ने को मिलेगी.

चालीसा संग्रह ऐप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें.

Share This Article
Leave a comment