Smoking धूम्रपान छुड़ाने के आयुर्वेदिक और असरदार घरेलु तरीके

Smoking धूम्रपान छुड़ाने के आयुर्वेदिक और घरेलु तरीके

सिगरेट की डिब्‍बी या सिनेमा हॉल में आने वाले विज्ञापन, ‘सिगरेट  Smoking आपके फेफड़ों में टार को जमा देता है’ को देखकर आपके मन में आता होगा कि मैं इसे हमेशा के लिए ‘छोड़ दूंगा’। लेकिन क्‍या सच में आप ऐसा कर पाते हैं? यहां तक कि आप कितनी बार सिगरेट छोड़ने इरादा कर चुके होगें। लेकिन, शायद ये बातें कुछ दिनों में गायब भी हो जाती हैं।

Smoking

आयुर्वेदिक तरीके  से धूम्रपान Smoking छुड़ाएं

धूम्रपान एक ऐसी जानवेला आदत है जिससे छुटकारा पाना ना केवल मुश्किल है बल्कि इस आदत को छोड़ना हर किसी के बस में नहीं। भले ही इसे छोड़ना बहुत ही मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। जी हां आयुर्वेदिक उपायों की मदद से आप धूम्रपान की आदत को न केवल छोड़ सकते हैं बल्कि इसका असर आपको केवल 5 मिनट में असर दिखना शुरू हो जाएगा।

Smoking

अदरक  (Ginger for quitting Smoking)

Smoking

अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसमें थोड़ा सा काला नमक और थोड़ा सा ही नींबू मिलाकर धूप में सूखा लें। जब यह सूख जाये तो इसे अपनी जेब में रख लें। जब भी सिगरेट की तलब लगे तो थोड़ी सी मात्रा में मुंह में रख लें। अदरक में मौजूद सल्‍फर सिगरेट या किसी भी नशीले पदार्थ की तलब को दूर करता है। और आपको इस उपाय को करने के बाद 5 मिनट में ही असर दिखने लगेगा।

आंवला (Gooseberry for quitting Smoking)

Smoking

अदरक की तरह आंवला भी धूम्रपान की तलब को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आंवले के टुकड़ों में नमक मिलाकर सूखा लें। धूम्रपान की इच्‍छा होने पर इन टुकड़ों को चूसें। इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटीन लेने की इच्‍छा कम करता है।

लाल मिर्च (Cayenne pepper for quitting Smoking)

Smoking

लाल मिर्च में कैप्साइसिन के अलावा विटामिन सी भी मौजूद होता है, जो श्‍वसन प्रणाली को मजबूत और धूम्रपान की लालसा को कम करती है। इस मसाले को अपने खाने में प्रयोग करने के साथ ही आप इसका इस्‍तेमाल 1 गिलास पानी में चुटकी भर मिलाकर भी कर सकते हैं। इससे आपको तुरंत राहत मिलती है और यह उपाय लंबे समय तक काम करता है।

शहद (Honey for quitting Smoking)

Smoking

धूम्रपान Smoking ही नहीं किसी भी तरह के नशे को दूर करने के लिए शहद बेहद ही उपयोगी औषधि है। शहद में विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं जो धूम्रपान की तलब को छुड़वाने में मदद करते हैं। हमेशा शुद्ध शहद का प्रयोग करें क्‍योंकि इसका अच्‍छा प्रभाव पड़ता है।

मुलेठी (quitting Smoking)

Smoking

अपनी शर्ट की जेब में सिगरेट की जगह मुलेठी रखें। जब भी धूम्रपान Smoking का मन करें तो आप मुलेठी को अच्‍छे से चबा लें, आपकी धूम्रपान की इच्‍छा कम हो जाएगी। और इससे आपका पेट भी ठीक रहेगा।

तो देर किस बात की, अगर आप भी धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो आज ही अपनाएं इनमें से किसी भी एक आयुर्वेदिक तरीके को और फिर देखें असर!

Like Our Facebook Page

FoodFactFun