Glycerin Benefits चेहरे के लिए कैसे करें सर्दियों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल

mohit sharma
7 Min Read
Advertisement
Advertisement

Glycerin Benefits चेहरे के लिए कैसे करें सर्दियों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल

Glycerin Benefits ग्लिसरीन हमारे दैनिक सौंदर्य को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण उत्पादों में से एक हैं। ये मुख्य रूप से चेहरे की त्वचा को नमी देती हैं। लेकिन ग्लिसरीन को इस्तेमाल करने के लिए और भी कई तरीके हैं। यहां कुछ सुझाव हैं कि आप किस तरीके से ग्लिसरीन का प्रयोग कर सकते हो।

1- डीआईवाई मेकअप सेटिंग स्प्रे

आजकल  मेकअप सेटिंग स्प्रे जो जिसमें काफी रसायन होते हैं, ये मार्केट में भी उपलब्ध हैं। इसी कारण की वजह से हम आपको प्राकृतिक चीजों को इस्तेमाल करने का सुझाव देते हैं। ग्लिसरीन को गुलाब जल और नींबू के रस में मिलाकर लगाने से एक बेहतर मेकअप सेटिंग स्प्रे बनता हैं। मिक्सचर बनाने के लिए 20 मिलीलिटर गुलाब जल, 2 बूंद ग्लिसरीन और 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिक्स करके एक स्प्रे बोतल में स्टोर कर सकते हैं। इसको आप एक महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर आपकी ड्राई स्किन हैं तो आप विटामिन ई के कैप्सुल मिला सकते हैं।Glycerin

What Role Does Glycerin Play In The Formulation Of Skincare Products |  Femina.in

2-मॉइस्चराइजर

Glycerin ग्लिसरीन त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा मॉइस्चराजर मानी जाती है। यह त्वचा के रूखेपन और भद्दे धब्बों को हटाने में काफी फायदेमंद होती है। यही वजह है कि ठंड में भी इसकी जरूरत महसूस होती है।

आप रूई को ग्लिसरीन में डुबाकर इसे त्वचा पर लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए तुरंत बाद ही त्वचा मुलायम और नम दिखने लगेगी। साथ ही ग्लिसरीन में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जिससे रूखी, कड़ी और भद्दी त्वचा से निजात मिलेगी।

3- पोषण

ग्लिसरीन Glycerine त्वचा को पोषण देने के लिए भी जानी जाती है। यही वजह है कि कई कास्मेटिक्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। ग्लिसरीन त्वचा में पानी की मात्रा को संतुलित रखने और पोषण देने में मदद करती है।

अगर आप ग्लिसरीन से पोषण पाना चाहते हैं तो इसे अपने मॉइस्चराइजर में मिलाकर प्रतिदिन लगाएं। साथ ही आप फेस पैक और फेस मास्क में भी ग्लिसरीन को मिला सकते हैं। यह त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ इसे मुलायम भी रखती है।

इसके नियमित इस्तेमाल से निश्चित रूप से त्वचा स्वस्थ और तरोताजा रहती है।

4-फेशियल क्लिंसर और स्क्रब

आप ग्लिसरीन Glycerin की मदद से एक बेहतरीन और रसायन मुक्त स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए एक टेबल स्पून चीनी लेकर ग्लिसरीन में मिक्स करें उसमें घुल जाने के बाद  चीनी के बचें कणों की मदद से अपने चेहरे का स्क्रब करें।

घर के बनाया ये स्क्रब आपके चेहरे की डेड स्किन हटाकर आपके चेहरे पर निखार लाता हैं। इस स्क्रब को आप चेहरे के अलावा शरीर के दूसरे हिस्सों पर भी लगा सकतें हैं। इस मिक्सचर को आप मेकअप हटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

किचन में मौजूद इन चीजों से बनाएं स्क्रब, पाएं दमकती त्वचा | how to make  scrub with natural ingredients | HerZindagi

5. दाग-धब्बों को कम करे

ग्लिसरीन की यह खासियत है कि यह त्वचा के दाग-धब्बे और मुहांसों को कम करती है। पर ऐसा ग्लिसरीन के नियमित इस्तेमाल से ही संभव है। आप दाग और मुहांसे वाले स्थान पर ग्लिसरीन लगाकर रगड़ें। धीरे-धीरे निशान कम होने लगेंगे।

तो ये थे Glycerin ग्लिसरीन से त्वचा को होने वाले फायदे। अब कहने की क्या जरूरत कि आप इसके इस्तेमाल से सुंदर और आकर्षक दिख सकते हैं।

6- फेशियल मास्क 

इस मिक्सचर को आप चेहरे पर फेशियल मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी स्किन तो नमी तो देता ही हैं साथ ही क्लीन और डिटॉक्सिफाय भी करता हैं। इसे लगाने से आपकी स्किन पर झुर्रियां नहीं होती। इसको मिक्सचर को रूई की मदद से फेस पर 10 मिनट पर लगाएं और फिर ठंड़े पानी से धो लें।

Face sheet mask glowing skin know how to make at home | Beauty Tips :  ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए घर पर इस तरह बनाएं फेस शीट मास्क, कुछ ही मिनटों  में

ग्लीसरिन आफ्टरशेव

ड्राइ स्किन वाले पुरुषों के लिए ग्लिसरीन आफ्टरशेव बहुत फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए आधा कप ग्लिसरीन लें उसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल व दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे एयरटाइट बोतल में भर लें। और शेव करने के बाद आफ्टर शेव की तरह उपयोग करें।

ये प्रयोग लायेगा ऐसा निखार के फ़िल्मी सितारे भी लगेंगे फीके.

किसी भी बाजारू महँगी से महंगी क्रीम से इसका मुकाबला करवा लीजिये. ऐसा जादू आ जाएगा के फ़िल्मी सितारे भी फीके लगेंगे. चेहरे के दाग, कील, झाइयाँ, मुहांसे दूर होकर मुखमंडल की आभा निखर जाएगी. चेहरा बिलकुल मुलायम हो जायेगा, तो आइये जानते हैं इस ग़ज़ब के नुस्खे के बारे में.

इसके लिए ज़रूरी सामान.

निम्बू का रस – 10 ग्राम. (या आवश्यकता अनुसार)
गुलाब जल – 10 ग्राम. (या आवश्यकता अनुसार)
ग्लिसरीन – 10 ग्राम. (या आवश्यकता अनुसार)

निम्बू गुलाब जल और ग्लिसरीन से लोशन बनाने की विधि.

सबसे पहले निम्बू का रस निकाल कर इसको दो बार कपडे से छान लीजिये. अब इन तीनो को एक साथ मिला कर किसी कांच की शीशी में रख लीजिये. और तैयार है आपका बेहतरीन ग़ज़ब का लोशन.

निम्बू गुलाब जल और ग्लिसरीन के लोशन को लगाने की विधि.

इस लोशन को प्रतिदिन रात को सोते समय चेहरे, गले और बाजुओं पर हलके हाथ से लगा कर सोयें. 15 से 20 दिन में चेहरा रेशम की तरह हो जायेगा. यह नुस्खा अनुभूत है और बेहद सफल प्रयोग है.

विशेष : –

वैसे तो इस नुस्खे में कोई भी सावधानी जैसी चीज नहीं है, हाँ जिनको निम्बू या गुलाब जल या ग्लिसरीन से एलर्जी हो वो ये ना करें, और ये प्रयोग किसी भी ऋतू में अपनाया जा सकता है. मगर इस को थोड़े ठन्डे मौसम में करना उचित रहता है. क्यूंकि ग्लिसरीन और निम्बू और गुलाब जल ये मिलकर चेहरे को हल्का चिपचिपा कर देते हैं. और गर्मी में लगाने से अजीब सा महसूस होता है. और इसको रात को सोते समय ही लगायें.Glycerin
Share This Article
Leave a comment