Benefits of tamarind – इमली से होने वाले लाबदायक उपाय

Benefits of tamarind – इमली से होने वाले लाबदायक उपाय

इमली (Benefits of tamarind) एक ऐसा फल है जिसका स्वाद खट्टा मीठा होता है. इमली का वैज्ञानिक नाम टैमेरिंडस इंडिका (Tamarindus Indica) है. इमली में मिनरल्स, रासायनिक घटकों, फाइबर और विटामिन्स की मात्रा होती है. 50 ग्राम इमली में इसके 100 – 120 ग्राम कैलोरी होती है जो हमें एनर्जी प्रदान करती है. इमली का प्रयोग स्वास्थ्य लाभ के लिए कई तरह से किया जाता है.

Benefits of tamarind

दवाओं के क्षेत्र में कई तरह की दवाइयाँ बनाने के लिए इस फल का प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा इसके पल्प या गुदे का प्रयोग रबर लेटेक्स और मलहम बनाने में किया जाता है. खाने की दृष्टि से देखा जाये तो इमली के उपयोग से जैम, अचार और चटनी बनाई जाती है. (Benefits of tamarind in Hindi)

स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी के लिए डाउनलोड करे हमारी एप Click Here

इमली के फायदे हिंदी में (Benefits of tamarind)

ब्लड प्रेशर में (Benefits of tamarind for blood pressure)

Benefits of tamarind

हाई ब्लड प्रेशर आज की एक आम समस्या है जिसके लिए लोग दवाओं का प्रयोग करते हैं. अगर आपको भी हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो इसके प्राकृतिक उपाय के रूप में इमली का प्रयोग करें. इमली में प्राकृतिक पोटेशियम पाया जाता है जो रक्त चाप को संतुलित रखता है.

फैट कम करने में (Imli ke fayade Hindi me – Benefits of tamarind for fat)

Benefits of tamarind

ऐसे लोग जो मोटापे से जूझ रहे हैं उनके लिए इमली का खट्टा स्वाद लाभदायक हो सकता है. इमली के द्वारा शरीर के अतिरिक्त वजन को कम किया जा सकता है, यह शरीर में जमा चर्बी की परत को कम करता है.

डायबिटीज में (Benefits of tamarind for Diabetes)

Benefits of tamarind

शुगर लेवल को संतुलित करने में भी इमली के फल का काफी योगदान है. यह पेंक्रीयाज में होने वाली परेशानियों को भी दूर करता है. इसकी मदद से राकट में शर्करा की मात्रा पर नियंत्रण होता है.

त्वचा के लिए (Benefits of tamarind for Skin)

Benefits of tamarind

इमली में प्राकृतिक एंटीओक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा को जवां बनाये रखने में मदद करते हैं. इसकी वजह से त्वचा में झुर्रियां नहीं पड़ती और त्वचा कैंसर में (Imli ke Upyog Hindi me – In Cancer)

आपको कैंसर नहीं है लेकिन वंशानुगत होने की वजह से कैंसर का खतरा है तो बचाव के तौर पर आज से ही इमली को भोजन में शामिल कर लें. इसकी मदद से आप कैंसर जैसी भयानक बिमारी से दूर रह सकते हैं.