Peanut – सर्दियों में मूंगफली खाने से आप इन गंभीर बिमारीयों से रहेगे दूर

admin
5 Min Read

Peanut – सर्दियों में मूंगफली खाने से आप इन गंभीर बिमारीयों से रहेगे दूर

मूंगफली (Peanut) अपने आप में संपूर्ण आहार है। ये एनर्जी और पौष्टिक तत्वों से भरी होती है। एक कप मूंगफली में लगभग 773 कैलोरी एनर्जी होती है। इसमें लगभग 8 मिलीग्राम सोडियम और 908 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। इसके अलावा इसमें 9.1 ग्राम फाइबर, 36 ग्राम प्रोटीन, 5.5 ग्राम शुगर, 117 मिलीग्राम कैल्शियम और 2.5 ग्राम आयरन होता है।जबकि एक कप मूंगफली में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 0% होती है। इसलिए इसे खाने से शरीर को सभी जरूरी तत्व मिलते हैं, भूख जल्दी शांत होती है और शरीर में तुरंत एनर्जी आती है। सर्दियों में बहुत से लोगों को भुनी हुई मूंगफली खाना पसंद होता है। लेकिन अगर मूंगफली के दानों को भिगाकर खाया जाए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। benefits of eating peanuts in winter season | Peanut Benefits: महज इतनी सी  कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध जितना प्रोटीन, जानिए इसके लाभकारी गुण | Hindi  News, फूड

मूंगफली के सर्दियों में खाने के कई लाभ हैं (benefits of peanut) –

तुरंत आती है एनर्जी (Peanut) :-

मूंगफली में विटामिन्स, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स भरपूर होते हैं इसलिए इसे खाने से शरीर में एनर्जी लेवल तुरंत बढ़ता है। एक कप मूंगफली में लगभग 773 कैलोरी एनर्जी होती है। इसके मिनरल्स से हमें पोषण भी मिलता है।

हार्ट के रोगों और इंफेक्शन से बचाता है(mungfali ke fayde) :-

मूंगफली (Peanut) में पॉली फेनोलिक एंटी ऑक्सिडेंट और रेस्वेराट्रॉल होता है इसलिए मूंगफली खाने से दिल की बीमारियों, कैंसर, नर्व्स की बीमारियों और इंफेक्शन से बचाव रहता है। इसके अलावा इन तत्वों से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड ज्यादा बनने लगता है इसलिए इसे खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है।

आंखों की रौशनी बढ़ती है (Peanut) :-

मूंगफली में विटामिन बी6 और विटामिन ए होता है इसलिए सर्दियों में रोज सुबह भीगी मूंगफली में किशमिश मिलाकर खाने से आंखों की रौशनी बढ़ती है और इसकी कमजोरी दूर होती है। Peanut Side Effects: Will deliver peanut food to the hospital

वजन नहीं बढ़ता (Peanut) :-

मूंगफली में कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं होता और फैट भी बहुत कम होता है इसलिए इसे खाने से शरीर का वजन बढ़े बिना उसे सभी जरूरी तत्व मिल जाते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोज मूंगफली के भीगे हुए दाने, भूनी मूंगफली खाएं। इसके अलावा नाश्ते में पीनट बटर के इस्तेमाल से आपको स्वास्थ्य और सेहत दोनों मिलेगा।

पित्त की पथरी से बचाव(Peanut) :-

मूंगफली में सोडियम, पोटैशियम और कैल्शियम के साथ-साथ ढेर सारा फाइबर होता है इसलिए इसे खाने से पित्त की पथरी यानि गाल स्टोन का खतरा 25% तक कम हो जाता है।

बच्चों की ग्रोथ अच्छी होती है(mungfali ke labh) :-

बच्चों को मूंगफली (Peanut) खिलाने से उनकी ग्रोथ ठीक तरह से होती है क्योंकि इसमें एमिनो एसिड और ढेर सारा प्रोटीन होता है।

डायबिटीज में (Peanut) :-

मूंगफली (Peanut) में सोडियम की मात्रा बिल्कुल कम होती है जबकि पोटैशियम भरपूर होता है। इसलिए इसे खाने से ब्लड में शुगर का लेवल मेनटेन रहता है और अगर शुगर बढ़ गया है तो वो सामान्य होने लगता है। मूंगफली में मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड, खासकर ओलिक एसिड होता है। इसे खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

कैंसर से बचाव (Peanut) :-

मूंगफली खाने से पेट के कैंसर से भी बचाव रहता है क्योंकि इसमें पॉली फेनोलिक एंटी ऑक्सिडेंट्स और कॉमैरिक एसिड होता खूब होता है। ये एसिड शरीर में कैंसर का कारण बनने वाले कारकों से हमारी रक्षा करता है।

डिप्रेशन नहीं होता (Peanut) :-

हमें डिप्रेशन तब होता है जब शरीर में सेरोटोनिन नाम के रसायन का लेवल कम हो जाता है। मूंगफली में ट्रिप्टोफैन नाम का तत्व होता है जो शरीर में सेरोटोनिन के लेवल को बढ़ाता है इस वजह से मूंगफली खाने से आपको अवसाद नहीं होता और दिमाग स्थिर रहता है।

जोड़ों के दर्द से राहत (Peanut) :-

सर्दियों में भीगी मूंगफली को गुड़ के साथ खाते हैं तो जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। मूंगफली और गु़ड़ दोनों में कैल्शियम और आयरन की मात्रा भरपूर होती है इसलिए इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती है और हड्डी के रोगों से बचाव रहता है।
Share This Article
Leave a comment