सुशांत सिंह राजपूत से जुड़ी कुछ जीवन की अनसुनी बातें

सुशांत सिंह राजपूत से जुड़ी कुछ जीवन की अनसुनी बातें

सुशांत सिंह राजपूत भारतीय टीवी और फ़िल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने मुंबई के बांद्रा स्थित अपने घर खुदकुशी की ! सुशांत सिंह आखिरी बार फिल्म छिछोरे में नजर आए थे.

उन्होंने फिल्म छिछोरे में भी शानदार अभिनय किया था,पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक में सुशांत सिंह राजपूत का ने लीड रोल निभाया था इसके अलावा वह पीके, राबता, केदारनाथ जैसी फिल्मों में भी नजर आए.

सुशांत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ है, जो लॉकडाउन के चलते सिनेमाघरों तक नहीं पहुंच पाई. इस ब्लॉग के माध्यम सुशांत सिंह राजपूत से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर हम यहां आपको बता रहे हैं.

सुशांत सिंह राजपूत पृष्‍ठभूमि

सुशांत का जन्म बिहार के पटना में हुआ है. उनके पिता का नाम के.के सिंह है जो कि एक सरकारी अफसर रह चुके हैं और उनकि माता का नाम किसी को भी नही पता है, लेकिन 2002 में उनकि मृत्यू हो गई थी.

सुशांत कि 4 बहने हैं जिसमें से उनकि बड़ी बहन मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी हैं.

DOB     21nd January, 1986

Height   5’10 feet Inch

Weight   78 Kg

Age      34

Death  14 June 2020

सुशांत सिंह राजपूत पढ़ाई

सुंशांत के स्कूल कि पढ़ाई पटना के सेंट कैरेंस हाई स्कूल से हुई है सुशांत पढ़ाई में काफी अव्वल थे, इस वजह से वे कई परीक्षाओं में बैठे और सफल हुए लेकिन उन्हें तो अपना करियर फिल्मों में बनाना था.

इसलिए वे पहले दिल्ली आए जिसके बाद उन्होने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से  मैकेनिल इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू कि लेकिन बीच में ही छोड़ कर अदाकारी कि तरफ बढ़ गए. और इसके बाद मुंबई का रूख किया.

सुशांत सिंह राजपूत टीवी करियर

सुशांत के फिल्मी सफर पर नज़र डालें तो उनका सफर बेहद संघर्ष भरा रहा है. अपनी कॉलेज कि पढ़ाई के दौरान डांस में उनकि दिलचस्पी बढ़ गई जिसके बाद उऩ्होने ड़ांस सीखने का फैसला किया जिसमें उनका परिवार उनके खिलाफ था.

फिर भी उऩ्होने हार नहीं मानी और श्यामक देवेर के डांस ग्रुप का हिस्सा बन गए,  श्यामक उनकि कला और लगन से बेहद प्रभावित हुए और उन्हे 2006 के कॉमनवेल्थ खेलों में डांस करने का मौका दिया. इसके बाद 51वें फिल्मफेयर अवार्डस में भी वे बैकग्राउंड डासंर के तौर पर काम कर चुके हैं.

मुंबई आने के बाद उन्होंने एक डांस ग्रुप के साथ भी परफाॅर्म किया जिसको मशहूर कोरियोग्राफर ऐश्ले लोबो ने प्रशिक्षित किया था. सुशांत ने मशहूर एक्शन डायरेक्टर अलन अमीन से मार्शल आर्ट्स भी सीखा है.

सुशांत सर्वप्रथम टीवी में उऩका पहला ब्रेक स्टारप्लस के शो उन्होनें किस देश में है मेरा दिल नामक धारावाहिक में काम किया पर उनको पहचान एकता कपूर के धारावाहिक पवित्र रिश्ता से मिली. जरा नच के दिखा 2’ और ‘झलक दिखला जा 4’ जैसे बड़े डांसिग शोज के भी प्रतिभागी रहे हैं.

और ‘झलक दिखला जा 4’ के दौरान उन्हें ‘मोस्ट कंसिस्टेंट परफाॅर्मर’ का टाईटल भी मिल चुका है. सुशांत एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे के साथ काफी लंबे समय तक रिलेशनशिप में रहे. दोनों एक साथ लिव-इन में भी रहे. दोनों की पहली मुलाकात टीवी सीरियल ‘पवित्र रिश्ता’ के सेट पर हुई थी.

ऐसा कहा जाता है कि अगर किसी फिल्म में सुशांत को किसिंग सीन फिल्माना होता था तो वह अपनी प्रेमिका अंकिता लोखंडे के हामी भरने के बाद ही ऐसा सीन करते थे. अपनी लव लाइफ को लेकर सुशांत काफी सुर्खियों में रहे हैं. अटकलें थी कि एक्ट्रेस कृति सेनन के साथ बढ़ती नजदीकियों की वजह से सुशांत और अंकिता का ब्रेकअप हुआ था.

सुशांत सिंह राजपूत  फिल्मी करियर

सुशांत का जीवन आसान नहीं रहा है. फिल्मों के जरिए लोगों के बीच अपनी पहचान में बनाने में उन्होंने खासा मेहनत की है. शुरूआत में मां-बाप की इच्छा के बिना उन्होंने बॉलीवुड को अपने करियर के रूप में चुना था.

इसके बाद उन्हें फ़िल्मो के प्रस्ताव मिलना शुरु हुए। फ़िल्म काय पो छे! में वो मुख्य अभिनेता थे और उनके अभिनय की तारीफ़ भी हुई. एक समय था जब उनके साथ अभिनेत्रियां काम तक नहीं करना चाहती थीं क्योंकि वे एक साधारण परिवार से थे और उनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था.

 फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ इसका उदाहरण है. काफी समय बाद फिल्म के लिए परिणीति चोपड़ा को साइन किया गया था. फ़िल्म सफल रही और सुशांत का फ़िल्मी करियर परवान चढ़ गया.

हालांकि उन्हें 2016 में आई महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी के में अपने जबरदस्त अभिनय के लिए काफी सराहना भी मिली. हाल ही में उन्होंने फिल्म छिछोरे में भी शानदार अभिनय किया था.

इसके अलावा वह पीके, राबता, केदारनाथ जैसी फिल्मों में भी नजर आए. सुशांत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ है, जो लॉकडाउन के चलते सिनेमाघरों तक नहीं पहुंच पाई.

सुशांत सिंह राजपूत के फिल्मी सफर पर एक नजर

नं.फिल्मरिलीज डेटबॉक्स ऑफिस कलेक्शन
1काई पो छे22 फरवरी 201349.67 करोड़ रुपए
2शुद्ध देसी रोमांस6 सितंबर 201346 करोड़ रुपए
3पीके19 दिसंबर 2014340.8 करोड़ रुपए
4डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी3 अप्रैल 201527.05 करोड़ रुपए
5एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी30 सितंबर 2016133 करोड़ रुपए
6राबता9 जून 201725.67 करोड़ रुपए
7केदारनाथ7 दिसंबर 201866.52 करोड़ रुपए
8सोनचिड़िया1 मार्च 20196.60 करोड़ रुपए
9छिछोरे6 सितंबर 2019153 करोड़ रुपए
10ड्राइव1 नवंबर 2019 (नेटफ्लिक्स पर)
11दिल बेचारापोस्टपोन

मृत्यु

14 जून 2020 को सुशांत ने मुंबई (बांद्रा) स्थित अपने घर पर फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।उनकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हैंगिंग से ही मौत की वजह सामने आई है. सुशांत के दोस्तों ने बताया कि वह डिप्रेशन की वजह से दवाइयां ले रहे थे.

 बीती रात सुशांत के कुछ दोस्त भी उनके साथ थे. सुबह जब सुशांत ने दरवाजा नहीं खोला तो उनके दोस्‍तों ने दरवाजा तोड़ा अंदर पंखे से लटकी उनकी लाख झूल रही थी. उनके नौकर ने उनके शव को पंखे से लटकते हुए देखा और पुलिस को इसकी जानकारी दी है.

मुंबई पुलिस जांच के लिए उनके घर पहुंची है. टेलीविजन की दुनिया में ‘पवित्र रिश्ता’ के साथ घर घर में नाम कमाने के बाद साल 2013 में सुशांत ने बॉलीवुड फिल्मों में एंट्री ली. सुशांत को हमेशा फैंस का प्यार मिला है. सुशांत सिंह राजपूत महज 34 वर्ष के थे. ऐसे में यह हादसा दिल दहलाने वाला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *