Winter foods – सर्दियों में शरीर को गरम रखने के लिए खाद्य पदार्थ

Winter foods – सर्दियों में शरीर को गरम रखने के लिए खाद्य पदार्थ

जैसे ही बाहर का तापमान घटता है और सर्दियां आने की शुरुआत होती है, हमारा शरीर काफी आलसी हो जाता है। इसे गर्म रहने के लिए ज़्यादा शक्ति की आवश्यकता होती है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ (Winter foods) हैं, जो खुद में मौजूद डाइट इंड्यूस्ड थर्मोजेनेसिस (diet –induced thermogenesis) की मदद से शरीर को गर्मी प्रदान करते हैं। प्रोटीन (protein) तथा कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrates) से भरपूर भोजन को पचाने में शरीर अपनी काफी शक्ति का प्रयोग करता है।

Winter foods

इससे मेटाबोलिज्म (metabolism) की प्रक्रिया अच्छे से होती है जिससे गर्मी उत्पन्न होती है। ठण्ड स्वस्थ भोजन का मौसम है जो पोषक पदार्थों से भरपूर होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार हमें मौसमी भोजन (Winter foods) का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये शरीर को ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं तथा ठण्ड से जुड़ी समस्याओं को आपसे दूर रखते हैं।

सर्दियों में लोगों को ठंड से बचने के लिए कई उपाय करने पड़ते हैं। गर्म कपड़ों के साथ ही आपको अपने आहार पर ध्यान देना जरुरी है। कई लोगों का रक्तचाप सर्दियों में कम हो जाता है। खून की आम्लाता बढती है। ऐसे लोग ज्यादा गर्म कपडे पेहेनते हैं पर यह सही उपाय नहीं है। उन्हें अंदरूनी गर्मी की जरुरत होती है।

सर्दियों में शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए अच्छे खाद्य पदार्थ(Best heat generating  for Winter foods)

ऐसे खाद्य पदार्थ जो शरीर में गर्मी पैदा करें सर्दियों में खाने से सर्दियां अच्छी लगने लगती है। यहाँ पर कुछ ऐसे पदार्थ दिए गए हैं।

सर्दियों में सेहत के लिए लहसुन (Garlic – Winter foods)

जिन लोगों को उच्च कोलेस्ट्रोल का खतरा होता है उन्हें डॉक्टर लहसुन खाने की सलाह देते हैं। लहसुन से शरीर में गर्मी पैदा होती है। सर्दियों में आप फ्लू और खाँसी से परेशान हो सकते हैं। लहसुन कीटाणुरोधी होता है। गले की खराश कम करने के लिए लहसुन की 2-3 कलियाँ चबाकर खाएं।

शरीर को अंदरुनी रूप से गर्म रखने के लिए शहद (Honey – Winter foods)

सर्दियों में जुकाम और खाँसी के लिए दादी माँ एक चम्मच शहद लेने की सलाह देती हैं। शहद से शरीर की प्रतिकार शक्ति बढती है। सर्दियों में हर दिन 1 चम्मच शहद लेने से आप सर्दियों से सुरक्षित रहते हैं। शहद में प्राकृतिक शक्कर होती है और शहद खाने से साधारण चीनी के हानिकारक परिणाम नहीं दिखते।

शरीर में गर्मी के लिए अदरक (Ginger – Winter foods)

अदरक आपके भोजन का स्वाद बढाने के काम आता है। यह सर्दियों में आपके शरीर को गरम रखता है। कच्चा अदरक या सुखा अदरक नमक के साथ खाने से सर्दियों के दौरान आपका हाजमा सही रहता है। चाय में अदरक डालकर पिने से शरीर में गर्मी बढती है।

सर्दी का इलाज दालचीनी में (Cinnamon – Winter foods)

दालचीनी स्वाद में मीठी होती है और शरीर में गर्मी बढ़ाती है। खाने में दालचीनी डालने से खाने का स्वाद बढ़ता है। चाय, कॉफ़ी में दालचीनी डालकर ली जा सकती है।

सर्दी के उपाय सूखा मेवा से (Nuts – Winter foods)

अक्रोड, सिंगदाना और बादाम खाने से शरीर को विटामिन, तंतु मिलते हैं और शरीर में गर्मी बढती है।

Winter foods

सर्दियों में सेहत के लिए मेथी (Fenugreek / Methi – Winter foods)

यह एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो आयरन और फोलिक एसिड (iron and folic acid) से भरपूर होती है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cells) का उत्पादन बढाने में सहायता करती है। मेथी ठण्ड में पाई जाने वाली एक काफी जानी मानी सब्जी है जिसका आप कई तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं। इससे कई तरह के नमकीन और पराठे बनाए जा सकते हैं तथा इसका प्रयोग अन्य सब्जियों जैसे आलू, गाजर और मटर के साथ किया जा सकता है।

द्रव्य और पेय पदार्थ (Fluids and beverages – Winter foods)

ठण्ड का समय सूप (soup), कॉफ़ी (coffee), चाय तथा अदरक, लौंग तथा दालचीनी के साथ मसाला चाय के सेवन का होता है। ये शरीर को हाइड्रेटेड (hydrated) रखते हैं तथा रक्त के संचार में इजाफा करते हैं।

ठण्ड के समय चाय में चीनी की बजाय शहद या गुड़ (jaggery) का प्रयोग करें क्योंकि गुड़ आयरन (iron) से भरपूर होता है और शरीर को गर्म करने में भी मुख्य भूमिका निभाता है।

सर्दी का इलाज सूखे फल और मेवे में (Dry Fruits And Nuts – Winter foods)

सूखे फल जैसे खुबानी (apricot), खजूर, किशमिश, बादाम, काजू, मूंगफली तथा अखरोट ठण्ड के समय आपके शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं। ये विटामिन इ (vitamin E), मैग्नीशियम (magnesium) तथा जिंक (zinc) से भरपूर होते हैं तथा आपको बेचैनी, तनाव और थकान से दूर रखते हैं।

तिल तथा पटसन के बीज (Sesame, Flax seeds – Winter foods)

तिल के बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन इ (calcium, magnesium, iron and Vitamin E) का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) भी होता है जो त्वचा, बालों तथा दिल के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इनका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इन्हें पीसें तथा इसमें आटा, दूध तथा दही मिलाएं।

शरीर में गर्मी के लिए पालक (Spinach – Winter foods)

पालक एक और प्रसिद्ध पत्तेदार सब्जी है, जो फोलिक एसिड, (folic acid), विटामिन्स (vitamins) तथा मिनरल्स (minerals) का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं।  पालक में मौजूद विटामिन सी (vitamin C) आपको फ्लू (flu) तथा सर्दी से बचाने में सहायता करता है। आप इसे अन्य सब्जियों के साथ भी पका सकते हैं, या फिर इसका प्रयोग रोटियाँ तथा पराठे बनाने में भी कर सकते हैं। ठण्ड में पालक का सूप (spinach soup) आपको शक्ति प्रदान करने का काफी प्रभावशाली ज़रिया बन सकता है।

Winter foods

शरीर को अंदरुनी रूप से गर्म रखने के लिए दलिया (Oatmeal – Winter foods)

दलिया खाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का होता है जब वातावरण बिलकुल ठंडा हो जाता है। दलिए होल ग्रेन (whole grain) होते हैं तथा इनमें फाइबर (fiber) और पौधों आधारित प्रोटीन होता है। इसका कम मात्रा में ही सेवन कर लेने से भूख मिट जाती है। इसमें बीटा ग्लूकन (beta-glucan) नामक शक्तिशाली स्टार्च (starch) भी होता है, जो खराब कोलेस्ट्रोल (cholestrol) के स्तर को घटाने में सहायता करता है।अन्य होल ग्रेन जैसे हॉट रोल्ड ओट्स (hotrolled oats), ब्राउन राइस (brown rice), जौ (millet) आदि शरीर को तुरंत गर्मी प्रदान करते हैं तथा शरीर को शक्ति देने के लिए ज़रूरी काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स (complex carbohydrates) प्रदान करते हैं।

सर्दी के उपाय सेब से (Apples – Winter foods)

सेब में घुलनशील तथा अघुलनशील फाइबर (fiber) होते हैं जो शरीर को शक्ति देते हैं, और क्योंकि इसे पचाने में शरीर को समय लगता है, अतः आपकी भूख को भी कम करते हैं। आप इन्हें कच्चा तो खा ही सकते हैं तथा साथ में इनका बेक्ड डेसर्ट्स (baked desserts), स्टू (stew) तथा रस के रूप में भी मज़ा ले सकते हैं। सेब में काफी मात्रा में पानी होता है, जिससे शरीर हमेशा हाइड्रेटेड (hydrated) रहता है।