Cow Milk Benefits हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है गाय का दूध

Cow Milk Benefits हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है गाय का दूध

Cow Milk Benefits  गाय का दूध सेहत के लिहाज से बेहद स्वास्थ्यवर्द्धक होता है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है। गाय का दूध प्रोटीन का भी बेहतरीन स्रोत होता है।

इसके अलावा इसमें विटमिन बी 2 और विटमिन बी 12 भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों विटमिन शरीर को ऊर्जान्वित रखने में मदद करते हैं। शरीर में मसल्स और ऊतकों के निर्माण में भी यह बेहद लाभदायक होता है।

यह कैंसर, एचआईवी, दिल संबंधी बीमारियां, हाई ब्लडप्रेशर और माइग्रेन जैसी समस्याओं से बचाव करने में भी सक्षम है। शरीर को संपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करने वाले इस दूध के और भी बहुत सारे फायदे होते हैं। तो चलिए जानते हैं कि वे फायदे क्या हैं।

Cow Milk Benefits

बढ़ाए रोग प्रतिरोधक क्षमता (Cow Milk Benefits)

गाय के दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ विटमिन ई, सेलेनियम, जिंक आदि भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। ये तत्व हमारे शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

त्वचा रोग में लाभका(Cow Milk Benefits)

गाय का दूध त्वचा के रोमछिद्रों को सिकोड़कर छोटा कर देता है। इससे ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात मिलती है। रूखी और बेजान त्वचा के लिए भी गाय का दूध काफी लाभदायक होता है।

वजन कम करने में उपयोगी(Cow Milk Benefits)

गाय का दूध पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी होता है जो वर्कआउट के लिए आपको पर्याप्त ऊर्जा मुहैया कराता है।

दिमाग-आंखों के लिए फायदेमंद(Cow Milk Benefits)

बच्चों के दिमाग का विकास करने के लिए उन्हें नियमित रूप से गाय का दूध पिलाना चाहिए। इसके अलावा इस दूध में पाया जाने वाला कैरोटिन आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है।

गाय का दूध स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। गाय का दूध पाचन के लिए बेहतरीन होता है और इसे पचाने में तंत्र को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। यह पाचन तंत्र की समस्याओं में काफी लाभदायक है।

Cow Milk Benefits

कभी नहीं होगा कैंसर(Cow Milk Benefits)

कैंसर का नाम सुनते ही अच्‍छे-अच्‍छों के पसीने छूटने लगते हैं। लेकिन अगर आपको कहा जाये कि गाय का दूध पीने से कैंसर से बचा जा सकता है तो आपको कैसा लगेगा! निस्संदेह शायद आप इस बात को जानने के बाद आज से ही गाय का दूध पीना शुरू कर देंगे। जी हां, देशी गाय की पीठ पर मोटा सा हम्प होता है! जिसमें सूर्य ग्रंथि यानी सन ग्लैंड्स पाई जाती है।

इसकी खासियत यह है कि यह दूध को बेहद गुणकारी और अमूल्य औषधि के रूप में बदल देती है। यह सूर्य की किरणों के संपर्क में आते ही दूध में स्वर्ण का प्रभाव छोड़ती हैं। जिससे गाय के दूध में स्वर्ण तत्व समा जाते हैं। और अगर आप देशी गाय का दूध पीते हैं तो आपको कभी भी कैंसर का रोग नहीं होगा।

तुरंत शक्ति देता है गाय का दूध(Cow Milk Benefits)

प्रतिदिन गाय के दूध के सेवन से तमाम प्रकार के रोग नष्ट हो जाते हैं। एलोपैथी दवाओं, प्रदूषण आदि के कारण हवा, पानी एवं आहार के द्वारा शरीर में जो विष एकत्रित होता है, गाय के दूध में इसको नष्‍ट करने की शक्ति होती है।एक गिलास दूध में एक चम्मच देशी घी तथा तीन चम्मच शहद मिलाकर नित्य रात को दो माह तक पियें। बुढ़ापा शीघ्र नहीं आयेगा। शक्ति के साथ और सौंदर्य में वृद्धि होती रहेगी।

आइए जानते हैं गाय के दूध के अन्य फायदे (Cow Milk Benefits)

1. इससे हार्ट, डायबिटीज, कैंसर, टीबी, हैजा जैसे बीमारियां दूर रहती हैं।
2. बच्चों के दिमागी विकास के लिए यह दूध लाभदायक माना जाता है।
3. दूध मीठा होने की वजह से यह पित्त और गैस की समस्या को भी दूर करता है। यह आसानी से पच भी जाता है।
4. मूत्राशय से संबंधित रोगों में गाय के दूध में गुड़ मिलाकर पीने से काफी फायदा मिलता है।
5. हर रोज गाय का दूध पीने से टीबी के मरीजों को फायदा होता है।
6. गाय के दूध में पाया जाने वाला पीला पदार्थ कैरोटीन होता है जो आंखों की रौशनी को बढ़ाता है।
7. गाय के कच्चे दूध से चेहरे पर मसाज करने से त्वचा गोरी और चमकदार होती है। वहीं एक चम्मच कच्चे दूध में केसर मिलाकर होंठों पर मालिश करें तो उससे होठों का कालापन भी दूर होता है।