Garlic – लहसुन से स्वास्थ्य में होने वाले फायदे और उसके गुण

Garlic – लहसुन से स्वास्थ्य में होने वाले फायदे और उसके गुण

लहसुन (Garlic) की तेज़ महक के बिना हमारा हर व्यंजन अधूरा सा लगता है। खाने में स्वाद बढाने के इसके फायदे के अलावा इसके कई स्वास्थ्य से जुड़े तथा औषधीय फायदे भी होते हैं। लहसुन का प्रयोग कई सालों से स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने तथा कई बीमारियों और इनके लक्षणों का इलाज करने में किया जाता रहा है।

Garlic

लसुन के गुण (Benefits of garlic or lahsun ke fayde)

एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल लाभ / गुण (Works effective with antibacterial and antiviral properties)

लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं जो बैक्टीरियल, फंगल, वायरल, जीवाणुओं तथा खमीर के संक्रमण (bacterial, worm, fungal, viral and yeast infections) से आपको बचाते हैं। फ़ूड पोइसनिंग (food poisoning) के प्रभाव को दूर करने के लिए लहसुन के दो से तीन फाहों को चबाएं। यह कोली तथा सालमोनेला एंटरीटाईडिस (coli and Salmonella enteritidis) जैसे बैक्टीरिया (bacteria) को ख़त्म करता है, जो फ़ूड पोइसनिंग के मुख्य कारक होते हैं।

लहसुन के लाभ है दिल को सुरक्षित रखे (Garlic – Protects heart)

Garlic लहसुन हमारे दिल को गंभीर दौरों तथा अथेरोसक्लेरोसिस (atherosclerosis) से बचाता है, जिसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे जैसे हमारी उम्र बढती है, हमारी धमनियों के खिंचने की शक्ति में कमी आती है। लहसुन इस गतिविधि को कम करता है तथा आपके दिल को फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्स (free oxygen radicals) के हानिकारक प्रभावों से बचाता है। लहसुन खुद में मौजूद सल्फर कंपाउंड (sulphur compound) की वजह से रक्त की धमनियों को साफ करता है तथा आपको अथेरोसक्लेरोसिस से बचाता है।

लहसुन के लाभ है सोराइसिस के प्रभावों को कम करे (Garlic – Soothes the psoriasis outbreaks)

सोराइसिस (psoriasis) कई बार अपने पीछे अपना प्रभाव छोड़ जाता है। लहसुन इनका आसान तरीके से इलाज करता है। लहसुन को निचोड़कर इसका तेल निकालें तथा इसे प्रभावित भाग पर मसलकर त्वचा को रैशेस से मुक्त (rash-free) तथा मुलायम बनाएं।

Garlic

लहसुन के फायदे है बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाए (Garlic – Treats the hair loss problem)

हममें से कई लोग जानते हैं कि प्याज बाल झड़ने से रोकने में हमारी सहायता करता है। इसी तरह लहसुन अपने सल्फर कंपाउंड एलिसिन (allicin) की मदद से बालों का झड़ना रोकता है। लहसुन के फाहों के टुकड़े करें तथा इन्हें अपने सिर पर अच्छे से रगडें। वैकल्पिक तौर पर लहसुन के रस को नारियल के तेल में मिलाकर अपने बालों में लगाएं।

लहसुन के फायदे है सर्दी का उपचार (Garlic treats cold)

सर्दी खांसी तथा अन्य मौसमी बीमारियों को ठीक करने के लिए लहसुन की चाय पियें। यह आपको ठण्ड से बचाती है तथा हवा जाने का रास्ता खोलती है। थोड़े से लहसुन के फाहों को टुकड़ों में काटें तथा इन्हें गर्म पानी में डाल दें। अब इस पानी को छान लें तथा इसे पियें।

लहसुन से उपचार ये कोलेस्ट्रोल घटाने में मदद करे (Garlic – Reduces cholesterol)

Garlic लहसुन हमारे रक्त के ट्राईग्लिसराईड्स (blood triglycerides) तथा कोलेस्ट्रोल (cholestrol) को कम करने में काफी प्रभावी साबित होता है। यह हमारी धमनियों में प्लाक (plaque) की जमावट को भी रोकता है।

लहसुन से उपचार ये एलर्जी से लड़े (Garlic – Fights with allergies)

इसमें मौजूद जलनरोधी गुणों की वजह से लहसुन किसी भी प्रकार की एलर्जी (allergy) को आसानी से दूर करता है। पिसे हुए लहसुन का रस निकालें तथा अच्छे परिणामों के लिए रैशेस तथा किसी कीड़े द्वारा काटने से हुए निशानों पर अच्छे से लगाएं।

Garlic

लहसुन के गुण ये वज़न पर नियंत्रण रखे (Garlic – Controls weight hai lehsun ke labh)

कई शोधों से साबित हुआ है कि हर व्यंजन में लहसुन (Garlic) का इस्तेमाल करने पर शरीर में फैट (fat) की मात्रा कम होती है तथा वज़न घटाने में सहायता मिलती है। अतः इन्हें सूप (soup), सलाद तथा खाने के अन्य पदार्थों में अवश्य इस्तेमाल करें।

लहसुन के गुण ये त्वचा के संक्रमणों को ठीक करे (Garlic – Cures skin infections)

दाद और एथलीट्स फुट (athlete’s foot) जैसे संक्रमण फंगल इन्फेक्शन (fungal infection) का एक भाग होते हैं। लहसुन में मौजूद अजोएन (ajoene) नामक केमिकल (chemical) फंगस से लड़ता है तथा आपको त्वचा के संक्रमणों से बचाता है।

लहसुन के स्वास्थ्य लाभ ये रक्तचाप को कम करे (Garlic – Reduce blood pressure)

एंजियोटेनसिन II (angiotensin II) नामक प्रोटीन (protein) रक्त की धमनियों को सिकोड़कर आपके रक्तचाप (blood pressure) में सुधार करता है। लहसुन में मौजूद एलिसिन एंजियोटेनसिन की गतिविधियों को रोकता है तथा रक्तचाप को कम करता है।

लहसुन के स्वास्थ्य लाभ ये दांत के दर्द को कम करे (Garlic – Reduces tooth ache)

लहसुन (Garlic) के एंटी बैक्टीरियल और एनाल्जेसिक (antibacterial and analgesic) गुण दांतों के दर्द को कम करते हैं। सिर्फ अपने दांतों के उस भाग में लहसुन का एक टुकड़ा रखें, जहां आपको दर्द हो रहा है और इस टुकड़े के रस को मुंह के अंदर बहने दें।