Pimples treatment मुंहासों को दूर करने के आयुर्वेदिक घरेलू उपचार

Pimples treatment मुंहासों को दूर करने के आयुर्वेदिक घरेलू उपचार

मुंहासे (Pimples treatment) की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। यह तैलीय त्वचा वाले लोगों में ज़्यादा होता है। पर ऐसे कई लोग हैं जिनकी त्वचा तैलीय न होने के बावजूद भी उन्हें मुहांसों (Pimples treatment) की समस्या होती है। किशोरावस्था में मुहांसे होना स्वाभाविक है इन मुहांसों का इलाज (Muhaso ka ilaj) भी संभव है पर कई बार उस अवस्था को पार करने के बाद भी मुहांसों (Pimples treatment) की समस्या बरकरार रहती है।

Pimples treatment

त्वचा ज्यादा तैलीय (ऑयली) हैं यह उन कॉलेज जाने वाली युवतियों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन जाती है जो बाहर निकलते वक्त अपने मुहांसे किसी को दिखाना नहीं चाहती हैं। मुहांसे त्वचा में होने वाली एक प्रकार की सूजन है जो तब होती है जब त्वचा की तेल ग्रन्थियां बैक्टीरिया से ग्रस्त हो जाती हैं। आप अब मुहांसों को हटाने (how to remove pimples) के लिए घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं।

मुंहासे, त्वचा की सामान्य स्थितियां हैं जो, लड़के और लड़कियों को किशोरावस्था में होता है। ये त्वचा की सूजन की स्थिति है जो गले और पीठ पर होते हैं। ये दर्दनाक गांठे भी हो जाती है और इसमें प्राय: मवाद भी आ जाती है। ये छूत की बिमारी नहीं है, लेकिन युवा लड़के और लड़कियों को शर्मिंदगी देती हैं। युवा अपने रूप के प्रति बहुत जागरुक रहते हैं और इसके कारण अपने आत्म-विश्वास में कमी महसूस करते हैं। चेहरे पर दाने के उपाय Pimples treatment :-

मुहांसे के कारण (Causes of pimples)

त्वचा ज्यादा तेलिया (ऑयली) हैं यह तेल ग्रंथियों से तेल का अधिक उत्सर्जन त्वचा के छिद्रों को बंद कर मुंहासों को जन्म देता है। मृत त्वचा को न हटाना भी छिद्रों को बंद कर देता है। शारीरिक और हार्मोन में बदलाव लड़कियों और लड़कों में सिबेसियस ग्रंथि को उत्तेजित करता है जिससे अधिक तेल का उत्पादन होता है।

Pimples treatment

सीबम में पनपने वाले बैक्टीरिया भी छिद्रों को बंद करके मुंहासों को विकसित होने में मदद करते हैं। कुछ डेयरी उत्पादों में उच्च मात्रा में कैल्शियम और चीनी पाया जाता है जो कुछ लोगों में मुंहासों को विकसित करता है। एस्ट्रोजेन युक्त दवाइयां भी मुंहासे का कारण है। मेकअप उत्पादों में शामिल रसायनों को ठीक से साफ न करने के कारण भी मुंहासे होते हैं। सभी मेकअपों को रात को अच्छी तरह से साफ करना चाहिये।

मुंहासों का इलाज के लिये घरेलू उपायों की सूची (List of home remedies to Pimples treatment)

मुहासों के दाग हटाने के उपाय (Reduce Pimples and marks with Masoor)

Pimples treatment

मसूर की दाल का प्रयोग पिम्पल हटाने के उपाय (Pimple hatane ke upay) के रूप से किया जाता है. मसूर की दाल को पानी में भिगो कर पीस लें और इस पेस्ट में 1 चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे में लगायें. इससे चेहरे का रंग साफ़ होता है और पिम्पल के दाग भी चले जाते हैं. इसे रोजाना चेहरे पर लगाने से चेहरे के पिम्पल ठीक हो जाते हैं.

हल्दी बेसन का फेस मास्क मुंहासे के घरेलु उपाय (Haldi besan face mask) Pimples treatment

Pimples treatment

बेसन त्वचा के लिए बहुत गुणकारी होने के साथ मुंहासों को दूर करने का प्राकृतिक उपाय भी है. 2 चम्मच बेसन में ¼ चम्मच पीसी हुई हल्दी मिला लें. इसमें गुलाब जल और कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. अगर आपकी त्वचा अधिक तैलीय है तो दूध की जगह पानी का इस्तेमाल करें. इसे चेहरे में रोजाना लगायें. इससे पिम्पल की समस्या में जल्दी राहत मिलेगी.

पिम्पल के घरेलु इलाज में लहसुन (Garlic for Acne Pimples treatment)

Pimples treatment

अगर आपको पिम्पल की समस्या बहुत दिनों से हो रही है और यह कील आदि के रूप में चेहरे पर दिखाई देती है तो ऐसे मुंहासों के प्राकृतिक इलाज में लहसुन का प्रयोग फायदेमंद होता है. कुछ लहसुन की कलियों को पीसकर रस निकाल लें और इसमें 3 से 4 बूँदें नींबू के रस की मिलाकर मुंहासों वाली जगह पर लगा कर 10 मिनट तक रखें.

मुंहासों का इलाज घर पर बर्फ से (Anti acne treatment with Ice for Pimples treatment)

Pimples treatment

आप इसे आसानी से फ्रिज से प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप मुहांसों(pimples/पिंपल) से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बर्फ के कुछ टुकड़े लें और इसे अपने मुहांसों पर लगाएं। इससे आपके मुहांसों वाले भाग में रक्त का संचार तेज़ होता है। आप बर्फ के टुकड़ों को कपडे में लपेटकर मुहांसों पर लगा सकते हैं। अगर आपको इस प्रक्रिया में ज़्यादा ठण्ड महसूस होती है, तो कुछ देर प्रतीक्षा करके दुबारा इस प्रक्रिया का प्रयोग करें।

मुंहासों का इलाज घर पर शहद से (Anti acne treatment with Honey to remove pimples)

Pimples treatment

जो लोग खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, वे चीनी के विकल्प के तौर पर अपनी रसोई में शहद रखते हैं। अगर आपके घर में भी शहद है, तो इससे आपको मुंहासे का ईलाज,मुहांसे दूर भगाने में आसानी होगी। यह एक बेहतरीन उत्पाद है जो पिंपल्स पर तुरंत असर करता है। शहद में रुई के फाहे डुबोकर मुहांसों (pimples / पिंपल्स) वाली त्वचा पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक रखें और धो लें। अगर इसे गुनगुने पानी से धोया जाए तो असर ज़्यादा होता है।

 मुँहासे के उपचार के लिए – नींबू (Lemon remedy se pimple ke upay Pimples treatment)

Pimples treatment

सौंदर्य एवं स्वास्थ्य को बरकरार रखने में नींबू आपकी काफी मदद करता है। मुंहासे का ईलाज,मुहांसे ठीक करने में भी नींबू का योगदान अहम है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी की काफी मात्रा होती है, अतः इससे मुहांसे काफी जल्दी सूखते हैं। नींबू का रस निकालने के लिए केवल ताज़े नींबू का प्रयोग करें। बोतल में बंद नींबू के रस में केमिकल पदार्थ होते हैं जो कि त्वचा के लिये हानिकारक होते हैं।

मुंहासों का इलाज के लिए – भाप (Steam for muhase ka ilaj)

प्रभावित जगह पर भाप देने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं। इससे त्वचा को साँस लेने में आसानी होती है। यह एक बेहतरीन प्रक्रिया है जिसकी वजह से त्वचा की सारी गन्दगी एवं अतिरिक्त तेल जो कील मुंहासे(pimples/पिंपल्स) के रूप में चेहरे पर जमा होते हैं, कम हो जाते हैं। इससे त्वचा के सारे संक्रमण भी ठीक हो जाते हैं।

Pimples treatment

इसके लिए एक बड़ा पात्र लें तथा पानी को उबालें। एक बार पानी उबल जाने पर उस बर्तन को अपने चेहरे के सामने रखें तथा चेहरा नीचे झुकाएं, जिससे भाप आपके चेहरे पर आए। अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं तथा चेहरे पर तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र लगाएं। अगर इसका प्रयोग रोज़ाना किया जाए तो चेहरे के मुंहासे Pimples treatment आसानी से दूर हो सकते हैं।