निम्बू के फायदे, उपयोग – Nimbu Ke Fayde – Health Benefits of Lemon

निम्बू के फायदे, उपयोग – Nimbu Ke Fayde – Health Benefits of Lemon

नींबू एक बहुत खट्टा पीला फल है. नींबू का रस विटामिन C का स्त्रोत हैं, जो कि शरीर के लिए बहुत उपयोगी हैं. विटामिन C युक्त पदार्थ शरीर की त्वचा को मुलायम बनाते हैं, जिनमें नींबू का रस अत्यधिक फायदेमंद हैं.

डॉक्टर हमेशा रोज सुबह खली पेट नींबू का रस (lemon juice) की कुछ बुँदे गरम पानी में डालकर लेने को कहते है, इसमें आप चाहें तो शहद भी मिला सकते है.

बहुत से लोग अपना दिन शुरू करते हैं नींबू पानी पीकर और ना ही कॉफी या चाय पी के. इसमें कोई दो राय की बात नहीं है कि नींबू बहुत स्वादिष्ट होता है परंतु क्या निंबू आपके स्वास्थ्य के लिए होता है .

आइए जानते हैं नींबू खाने या पीने के स्वास्थ्य लाभ :- 

(1). पाचन शक्ति बढाये

यह पेय  पेट एसिड के निकलने की प्रक्रिया के साथ पित्त के उत्पादन को भी बढ़ाता है. यह पाचन प्रक्रिया को अधिक कुशल बनाकर सूजन, गैस और पेट दर्द जैसी तकलीफों को भी रोकता है.

 (2). बुखार का इलाज

नींबू का रस उस व्यक्ति का इलाज कर सकता है जो ज़्हुकाम या बुखार से पीड़ित है. अब आप यह सोच रहे होंगे की यह कैसे हो सकता है. निम्बू आपका भुकार को काम करता है, आपका पसीना बढ़ा कर.

(3). त्वचा की देखभाल

  • नींबू का रस, एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक दवा होने के कारण, त्वचा से संबंधित समस्याओं का भी इलाज कर सकता है. यह मधुमक्खी के डंक से दर्द कम करने में भी मदद करता है.
  • यह मुँहासे और एक्जिमा के लिए भी अच्छा होता है.
  • निम्बू एक विरोधी-उम्र बढ़ने के उपाय के रूप में कार्य करता है क्यूंकि यह झुर्रियों और ब्लैकहैड को हटा देता है.
  • पानी और शहद के साथ मिश्रित रस का सेवन त्वचा को एक स्वस्थ चमक लगा देता है और यदि आप कॉस्मेटिक बाजार को अच्छी तरह से खोजते हैं, तो आप इस रस से कुछ साबुन पाएंगे, लेकिन उन्हें खोजना आसान नहीं होगा.

(4). वजन घटना में मदद

यदि कोई व्यक्ति नीबू के रस को गुनगुने पानी और शहद के साथ पीता है, तो यह शरीर के वजन को कम करने में मदद कर सकता है.

यह निम्बू के फायदे ( nimbu ke fayde) के बारे में तोह बहुत से लोग जानते हैं और इसलिय बहुत से लोग अपना दिन शुरू करते हैं निम्बू पानी पिके और नाकि चाय या कॉफ़ी.

(5). पानी के अवधारण को हटाना

पानी का अवधारण होने से सूजन और वजन बढ़ने लगता है. मूत्रवर्धक होने की वजह से यह शहद और नींबू का मिश्रण शरीर से अतिरिक्त पानी निकाल देता है और मूत्र बनना बढ़ जाता है. इसलिए यह वजन कम करने के साथ साथ रक्तचाप और सूजन भी कम देता है.

(6). शरीर का विष्हरण

यह एक मजबूत एंटी-ऑक्सीडेंट्स है, इसलिए नींबू और शहद दोनों शरीर में इकठे हुए जहरीले पदार्थों को निकाल देते हैं. यह पेय गुर्दे, पेट और जिगर का भी विष्हरण करने में सहायता करके पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

(7). वजनघटाए :-

मूत्रवर्धक,एंटीऑक्सीडेंटऔरमेटाबोलिज्मकोबढ़ानेवालाहोनेकेकारणइसेएकचमत्कारीवजनघटानेकापेयमानाजाताहै.

(8). मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देना

गर्म पानी में शहद और निम्बू मिलाकर पीने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है और शरीर दिन भर वजन कम करने के लिए तैयार हो जाता है.

(9). कब्ज से राहत दिलाये

यह पाचन तन्त्र में सुधार करके आँतों की गतिविधियों को नियमित करके आंतों में पाचन रस के स्तर को बढ़ा भी सकता है.

(10). पैरो को आराम

नींबू एक खुशबूदार और एंटीसेप्टिक एजेंट है और पैर को आराम देता है. अगर आप निम्बू का अपने पैरो में इस्तमाल करना चाहते हैं तोह आपको यह करना चईये.

पानी गर्म करें और उसमें थोड़ा सा निम्बू का रस मिला दें. और फिर उसमें अपने पैरों को तत्काल राहत और मांसपेशियों के विश्राम के लिए मिश्रण में डुबायें.

(11). जलन का इलाज

अगर आप अपनी कोई पुराणी जाली त्वचा का निशान हटाना चाहते हैं तोह आपको निम्बू का इस्तमाल करना चईये. यह निम्बू का काम का है क्यूंकि निम्बू में एक ठंडा एजेंट होता है जो आपके त्वचा पर जलन की सनसनी को कम कर देता है.

(12). दाँतों की देखभाल

निम्बू अक्सर दंत चिकित्सा देखभाल में भी प्रयोग किया जाता है. अगर दांत दर्द के क्षेत्र में ताजा नींबू का रस लगाया जाता है, तो यह दर्द से छुटकारा पाने में सहायता कर सकता है.

मसूड़ों पर निम्बू का रस की मालिश करने से मसूड़ों से खून निकलना हो सकता है जबकि कई मसूड़ों के रोगों और अन्य स्थितियों से आने वाली खराब गंध को भी नष्ट कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *