Hair Fall बाल झड़ने से रोकने के आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे

Hair Fall बाल झड़ने से रोकने के आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे

जिनके बाल काफी मात्रा में झड़ते Hair Fall  हैं वे इससे काफी परेशान रहते हैं। जब भी वे बाल बनाते हैं, उनके सिर से काफी बाल झड़ते हैं। काफी ज़्यादा बाल झड़ने Hair Fall की स्थिति में यह समस्या काफी विकराल हो जाती है। मर्दों में बाल ज़्यादा झड़ने से गंजेपन की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। आज यह समस्या किसी निर्धारित आयु वर्ग तक सीमित नहीं रह गयी है।

15 से लेकर 40 वर्ष की आयु के मनुष्य इस समस्या से प्रभावित होते हैं। जैसे ही आप नहाकर बाहर निकलते हैं, आपके बाल बिलकुल गीले होते हैं। जैसे ही आप बाल पोंछने के लिए तौलिये का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही उसमें बहुत सारे बाल आ जाते हैं।

बाल झड़ने से रोकने के उपाय (Hair fall control)

1. अपने बालों के साथ नरमी से पेश आएं। गीले बालों में कंघी करने से परहेज करें।

2. बाल झड़ना Hair Fall कैसे रोके, रोज़ाना अपने सिर की अच्छे से मालिश करें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और सिर में रक्त संचार बढ़ेगा। ऐसा करने से स्वस्थ बाल भी उगेंगे।

3. बाल झड़ना कैसे रोके, बालों को पीछे खींचकर कंघी करने की विधि का उपयोग करने से परहेज करें। इससे बालों की जड़ में दबाव पड़ता है और वे टूट जाती हैं।

4. आजकल लोग सुन्दर दिखने के लिए बालों की नयी नयी स्टाइल का प्रयोग करते हैं। पर जैसे ही आप घर वापस आएं, बालों की देखभाल करें और उन्हें अच्छे से साफ़ करके उनपर तेल लगाएं। बालों को ज़्यादा गर्मी देने से परहेज करें।

5. अगर बाहर मौसम काफी ठंडा भी हो, फिर भी अपने बालों को गर्म पानी से ना धोएं। यह बालों के झड़ने का एक और कारण है। पानी की गर्मी से बाल कमज़ोर हो जाते हैं। इससे वो आसानी से टूटते और झड़ते हैं।

बाल झड़ने Hair Fall के घरेलू उपाय – देसी इलाज (Baal jhadne ke upchar)

मेथी (Control hair fall with Methi)

Hair Fall

मेथी बालों को पोषण देने के साथ झड़ने से भी बचाती है. बालों के लिए मेथी का प्रयोग करने के लिए मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें. इसके बाद सुबह भीगे हुए मेथी दानों को पीसकर पेस्ट बना लें, इस मेथी के पेस्ट में 2 चम्मच दही और एक अंडे का सफ़ेद हिस्सा मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिक्स कर बालों की जड़ों से लेकर पूरी लम्बाई में लगा लें. इसे हेयर मास्क की तरह बालों में एक से दो घंटों के लिए रहने दें और किसी माइल्ड शैम्पू की मदद से बालों को धो लें.

हिबिस्कस से झड़ते बालों को रोकने का उपाय (Hibiscus for hair fall problem)

Hair Fall

हिबिस्कस या जसवंत के लाल रंग के फूल बालों के लिए बहुत खास होते हैं. जसवंत के फूलों को शुद्ध नारियल के तेल में पका लें. जब फूलों का रंग काला हो जाये तो इसे तेल से छानकर अलग कर इस तेल को एक बोतल में भरकर रखें. इस तेल का नियमित रूप से प्रयोग करने पर किसी भी कारण से झड़ते बाल Hair Fall की समस्या (Jhadte baal ki samsya Hindi me) दूर होती है.

विटामिन ई ऑइल (Vitamin E oil for Hair fall treatment)

Hair Fall

कमजोर बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए विटामिन ई ऑइल बहुत कारगर उपाय है. बालों की जड़ों में विटामिन ई ऑइल से हलकी हलकी मसाज करें और इसे रात भर बालों में लगा रहने दें. यह थोडा चिपचिपा होता है इसीलिए सुबह बालों में शैम्पू कर अतिरिक्त तेल को निकाल लें.

नारियल का दूध (Stop hair loss with coconut milk)

Hair Fall

 

नारियल का प्राकृतिक शुद्ध दूध बालों के लिए काफी अच्छा होता है। यह एक काफी कारगर उत्पाद है जो बालों की कोशिकाओं को पोषण देता है। नारियल को किसकर उसका रस निकालें। रस निकालने के लिए इसे अच्छे से निचोड़ें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए इसे अच्छे से अपने सिर पर लगाएं।

नीम का उपचार (Hair fall solution using Neem)

Hair Fall

नीम का पौधा ना सिर्फ आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह एक एंटीसेप्टिक होता है जो कि वायरस और बैक्टीरिया के असर को निरस्त करता है। बगीचे से कुछ ताज़ी नीम की पत्तियां लें और उन्हें उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक बर्तन का पानी आधा न हो जाए और इसका रंग हरा न हो जाए। अब इसे ठंडा करें और धीरे धीरे अपने बालों पर जड़ों से शुरू करते हुए लगाएं।

आंवला (Hair fall control with Amla)

Hair Fall

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय, आंवला का इस्तेमाल सदियों से महिलाओं द्वारा बेजान और कमज़ोर बालों को अच्छा करने के लिए किया जाता रहा है। कुछ सूखे आंवले लें और उन्हें नारियल के तेल में उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक इसका रंग गहरा काला ना हो जाए। इस तेल को अपने बालों में जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। यह बालों को झड़ने से रोकने की एक काफी कारगर पद्दति है।

प्याज का रस (Onion juice for hair fall solution)

Hair Fall

प्याज सल्फर (sulphur) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जो बालों में कोलेजन (collagen) की मात्रा बढ़ाकर उनकी बढ़त में सहायता करते हैं। इसके रस को सिर पर लगाने से बालों के झड़ने से राहत मिलती है। एक प्याज लें, इसके छोटे टुकड़े करें तथा इसे ब्लेंडर (blender) में डालकर इसका रस निकालें। इस रस को अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर अच्छे से लगाएं और इसे 15 मिनट तक रहने दें। अब बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो दें तथा इन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने के लिए छोड़ दें। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में दो बार करने से आपको काफी लाभ मिलेगा।

लहसुन (Garlic to stop hair fall)

Hair Fall

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय, प्याज की ही तरह लहसुन में भी सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि प्राकृतिक रूप से बालों की बढ़त में सहायता करने वाली तमाम पारंपरिक औषधियों में लहसुन की मात्रा होती है। इस विधि के अंतर्गत लहसुन के कुछ फाहों को पीस लें। इसमें नारियल का तेल मिलाएं तथा इस मिश्रण को कुछ मिनट तक उबालें। अब इसे ठंडा होने दें तथा ऐसा होने के बाद इस मिश्रण से सिर की मालिश करें। अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा फिर अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में दो बार अवश्य करें।

बालों की रेबॉण्डिंग और कलरिंग (Hair re-bonding and coloring)

Hair Fall

जितना ज़्यादा आप अपने बालों के साथ छेड़छाड़ करेंगी, वे उतने ही कमज़ोर होंगे। अगर आप बालों को कलर करना ही चाहती हैं तो हमेशा अच्छे कलर का प्रयोग करें, तथा इसके बाद आफ्टर कलर पोषण का प्रयोग करें। बाल ताप का सामना अच्छे से नहीं कर पाते। रोलर्स तथा हेयर ड्रायर्स का ज़्यादा प्रयोग न करें। अगर बाल गर्मी के ज़्यादा संपर्क में आते हैं तो कमज़ोर हो जाते हैं। बालों को ठन्डे या गुनगुने पानी से धो लें।

हॉर्मोन का असंतुलन (Imbalance hormone)

Hair Fall

हॉर्मोन में किसी भी प्रकार का असंतुलन होने पर भी बाल झड़ सकते हैं। कई महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद बाल झड़ने की शिकायत करती हैं। ऐसी स्थिति में आपके जीन्स ही आपके बालों का स्वास्थ्य निर्धारित करते हैं। अपने भोजन को पोषक पदार्थों से भरपूर रखें और गर्भावस्था के दौरान भी बालों की तरफ ध्यान देना ना भूलें। हाइपर थाइरोइड की स्थिति में भी आपके बाल झड़ते हैं। अतः अगर बालों के तीव्र गति से झड़ने से परेशान हैं, तो किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।

सोने से पहले (Before going to sleep)

Hair Fall

बाल झड़ने का इलाज (baal jhadne ka ilaaj), बालों में मौजूद सारे पदार्थों को धो दें। रातभर बालों के किसी उत्पाद को रखना बालों के लिए हानिकारक हो सकता है।अगर आपके बाल लम्बे हैं तो गांठों को हटाएं तथा एक ढीली चोटी बांधें। सैटिन के तकियों का प्रयोग करें।

Check Other Enteresting Post

 

Like Our Facebook Page

FoodFactFun