जीरा पानी पीने के फायदे और नुकसान

जीरा पानी पीने के फायदे और नुकसान

जीरा हमारे भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाला एक पुराना मसाला है. जो खाने के स्वाद को और भी मजेदार बना देता है. जीरे को आमतौर पर हम मसाले के रूप में यूज करते हैं. लेकिन अगर इसको उबालकर इसके पानी को रोजाना पीते हैं तो यह कई हेल्थ बेनिफिट्स भी देता है. यह अस्थमा, मधुमेह, इम्यून सिस्टम, तनाव, पाचन, सिरदर्द और त्वचा रोग की समस्या में लाभकारी होता है.

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, कॉपर, पोटैशियम और मैग्नीशियम बॉडी को कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचाते हैं. “जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं और ये डाइजेशन में लाभकारी है. यह पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है. इसके अलावा इसे पीने से उल्‍टी-दस्‍त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन से राहत मिलती है”.

कैसे बनाएं जीरे का पानी – रात के समय एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरे को भिगोकर रख दें. सुबह इस पूरे पानी को जीरे सहित उबाल लें. गुनगुना होने पर छानकर पिएं.

जीरा पानी बनाने की विधि

इसके लिए आप को 2 चम्मच जीरा और एक कप पानी की ज़रूरत पड़ेगी.

  1. जीरे को रात भर पानी में भिगोकर रखें.
  2. सुबह उठकर, पानी को या तो ऐसे ही पी लीजिए.
  3. या फिर इसे हल्की आंच में कुछ मिनट के लिए उबाल लें. इससे पानी का रंग हल्का पीला दिखाई देने लगेगा.
  4. उसके बाद इसे चाय की तरह चुस्की लेते हुए पी सकते हैं.
  5. इसे पीते समय जीरा आने पर उसे भी चबाएं.

हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम इस पानी को खाली पेट पर पिएँ. इसका असर हमारे शरीर पर ज़्यादा अच्छा होता है. इसके अलावा हम जीरे के पानी को अन्य तरीके से  पी सकते हैं.

जीरे का पानी और नीम्बू

इसके लिए हमें एक चम्म्च जीरा, एक कप पानी और आधे नीम्बू की ज़रूरत होगी।

  1. जीरे को पानी में रात भर भिगोकर रखें.
  2. सुबह उसका पानी छानकर, उसमें नीम्बू मिला लीजिए.
  3. इसे अच्छे से मिलाकर, खाली पेट पर पी लें.

जीरा पानी पीने के फायदे

बेहतर पाचन तंत्र  में मददगार

अगर आप रोजाना एक गिलास जीरे के पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपको पाचन संबंधी समस्याएं जैसे अपच आदि से छुटकारा मिलता है. जीरे का पानी न केवल पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करता है, बल्कि पाचन प्रक्रिया को भी तेज करता है.

जिससे आपको आंत संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद मिलती है. यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करता है और एसिडिटी, पेट की गैस, मॉर्निंग सिकनेस, और मतली जैसी पेट से संबंधित समस्याओं से राहत प्रदान करता है.

शरीर को करें रिहाइड्रेट 

रोजाना जीरे का पानी पीने से शरीर तरोताजा रहता है और शरीर का तापमान ठंडा रहता है. जीरे का पानी ना सिर्फ निर्जलीकरण को रोकता है, बल्कि वाटररिटेंशन की समस्या को भी दूर करता है. इसमें उच्च मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है.

मोटापे से मुक्ति में सहायक

अगर आप अपने मोटापे से परेशान है तो ऐसे में जीरे का पानी आपके लिए सहायक  साबित हो सकता है. जीरे में एंटी−इंफलेमेटरीप्रॉपर्टीज पाई जाती हैं और नियमित रूप जीरे का पानी पीने से यह इंफलेमेशन को दूर करके मोटापे को कम करने में सहायक है. इतना ही नहीं, इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है.

 एनीमिया में सहायक

जीरा में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है, जो आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया की समस्या से बचाव कर सकता है 

बढ़ाए इम्युनिटी सिस्टम

शरीर को मजबूत बनाने और बीमारियों से लड़ने के लिए इम्युनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है. जीरे का पानी आपके इम्युन सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसमें आयरन पाया जाता है. आयरन रेड ब्लड सेल्स के प्रॉडक्शन के लिए जरूरी होता है. इतना ही नहीं, जीरा एंटी−ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो फ्री−रेडिकल्स से लड़ता है और संक्रमण के खतरे को कम करता है.

जीरा के अन्य फायदे

  1. जीरा हमारे पाचन को बेहतर बनाता है।
  2. दिल के रोग इससे हम होते हैं।
  3. मधुमेह का खतरा भी कम होता है।
  4. जीरा में बहुत आइरन पाया जाता है।
  5. ये हमारे मस्तिष्क के लिए भी अच्छा होता है।
  6. ये हमारे शरीर को ठंडक देता है।
  7. जीरा हमारे त्वचा के लिए भी अच्छा होता है

नुकसान 

जीरा का पानी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है, लेकिन हमें जीरा को उचित मात्राओं में ही खाना या पीना चाहिए.उचित से ज़्यादा अगर ये खाया जाए, तो इसके कुछ दुष्परिणाम हमें शायद भोगने पड़ेंगे. उनमें से कुछ हैं :-

  1. लिवर के रोग
  2. हमारे शरीर में चीनी तत्व की कमी
  3. दस्त
  4. माहवारी के समय ज़्यादा खून बहना
  5. दिल के रोग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *