Jaggery गुड़ (Gud) खाने के अदभुत फायदे जानकार आप हो जायेंगे हैरान

Jaggery गुड़ (Gud) खाने के अदभुत फायदे जानकार आप हो जायेंगे हैरान

आज हम आपको बता रहे हैं गुड(Gud) के बारे में कई चौंकाने वाले फायदे। क्या आप जानते हैं कि अगर आप सही तरीके से गुड़ खाए तो यह भयंकर से भयंकर बीमारी की  कमर तोड़ देता है। हम बात करेंगे कि किस तरीके से गुड आपके शरीर को अनगिनत फायदे पहुंचा सकता है।

Gud

Benefits of jaggery

गुड़ में पोषक तत्व (Gud ke fayde)

अगर आप कभी कबार गुड़ (Jaggery) का सेवन करते हैं या फिर बिल्कुल ही नहीं करते हैं। हम आपको यही सलाह देंगे कि आप गुड़ का सेवन करना शुरू कर दीजिए क्योंकि यह ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें मिनरल्स बाइबल कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन आदि जैसे पोषक तत्व भारी मात्रा में मौजूद होते हैं। चीनी के मुकाबले गुड़ हमारे शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद है। चीनी खाना जहां हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

गुड़ खाने से फेफड़े और पेट साफ रहता है (Gud ke Laabh)

Gud गुड़ हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। हमारे शरीर में कमजोरी को दूर करने के साथ साथ और भी कई फायदे पहुंचाता है।  गुड का निरंतर सेवन करने से हमारे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिससे हमारा शरीर विशेष रुप से फेफड़े, पेट एकदम साफ हो जाते हैं। गुड़ में पोटेशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो हमारी पाचन क्रिया को तंदुरुस्त रखने में मदद करता है।

गुड़ हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक (Gud Khane ke fayde)

Gud गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन भी मजबूत होता है। जिस वजह से यह हमारे खून को शुद्ध करने में मदद करता है। गुड़ खाने से खून में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ जाता है। जिससे एनीमिया के मरीजों को मदद मिलती है।

Gud

गुड़ पाचन क्रिया में सहायक (Gud)

Gud गुड़ हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, इसीलिए खाने के बाद गुड़ का सेवन करने की भी सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि तले-भुने प्राइड खाना खाने के बाद गले में और फूड पाइप में चिकनाहट जम जाती है और गुड़ का सेवन करने से गले और फूड पाइप में जमीन चिकनाहट को यह साफ करके शरीर से बाहर निकाल देता है।

गुड़ वजन घटाने में सहायक (Gud)

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको भी गुड की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए। गुड़ की चाय बनाने के लिए आपको बस चीनी की जगह गुड का इस्तेमाल करना है। अगर आप इसके बेहतरीन परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो हर रोज सुबह गुड़ की चाय का ही सेवन करें।

गुड़ शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है(Gud)

गुड की चाय के अलावा गर्म दूध के साथ भी गुड़ का सेवन किया जा सकता है। गर्म दूध के साथ गुड़ खाने से हमारे शरीर की कमजोरी को दूर करता है और हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसके नियमित सेवन से जल्दी थकने की समस्या भी ठीक हो जाती है। इन सबके अलावा दोस्तों को गर्म दूध के साथ गुड़ खाने के अनेकों फायदे हैं।

Gud

गुड़ खाने का तरीका (Gud)

आप खाने के बाद गुड़ (Gud) का सेवन अवश्य करें जा रहे तो इसे चबाकर नहीं खाना है बल्कि चूसना है। आपने देखा होगा कि हमारे बड़े बुजुर्ग गुड़ की चाय का सेवन करते थे और आज भी कुछ लोग गुड की चाय का ही सेवन करना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि गुड की चाय आज की चाय के मुकाबले ज्यादा स्वस्थ मानी जाती थी क्योंकि चीनी में मिलावट होने के कारण यह हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं है।