Benefits of Rice चावल खाने से होने वाले जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

Benefits of Rice चावल खाने से होने वाले जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

चावल (Rice) एक महत्वपूर्ण अनाज है जो भारतीय अर्थव्यवस्था में बड़ी भूमिका निभाता है।  यह कम वसा युक्त खाद्य पदार्थ है जो ऊर्जा का स्त्रोत भी होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) एवं सम्पूर्ण विश्व में उपभोग किये जाने वाले स्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों में से एक है। चावल में पोषक तत्व, आयरन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम (iron, fiber, proteins, calcium), खनिज पदार्थ एवं विभिन्न प्रकार के विटामिन्स (vitamins) होते हैं।

Rice

Rice चावल एक प्रतिरोधी भोजन होता है जो आपके ह्रदय को मज़बूत बनाता है एवं दिल की बीमारियों की रोकथाम करता है।  चावल में कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrates) होते हैं जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।  यह आपकी विभिन्न गतिविधियों में भी सहायता करते हैं।  चावल के स्वास्थ्य गुणों को भी नज़रंदाज़ किया नहीं जा सकता।

चावल के स्वास्थ्य गुण (Health benefits of rice)

कम वसा (Low fat – Chawal ke faayde)

चावल (Rice) एक संतुलित आहार एवं स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।  उच्च कोलेस्ट्रोल (cholesterol) युक्त खाद्य पदार्थ शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।  चावल में वसा एवं चीनी की मात्रा कम होती है। चावल में मौजूद सोडियम (obesity) मोटापा कम करता है। इससे आप ना सिर्फ दुबले पतले रहेंगे बल्कि स्वस्थ भी रहेंगे। परन्तु वज़न घटाने के लिए चावल का काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स के साथ संतुलित रूप से सेवन करना आवश्यक है।

ऊर्जा का प्रभावी स्त्रोत (Rice – Good source of energy)

चावल(Rice) में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।  कार्बोहाइड्रेट्स शरीर और विशेष रूप से मस्तिष्क की कुशल कार्य क्षमता के लिए काफी आवश्यक होते हैं।  चावल में जैविक तत्व होते हैं जो शरीर की कार्य क्षमता तथा सभी अंगों के मेटाबोलिज्म (metabolism) में बढ़ोत्तरी करते हैं।

Rice

कैंसर की रोकथाम करे (Rice – Prevents cancer)

ब्राउन राइस (Brown rice) इनसॉल्युबल फाइबर (insoluble fiber) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है जो हमें कई रोगों से बचाता है।  चावल में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स, फ्लैवोनॉइड्स (flavonoids) तथा विटामिन होते हैं जो कैंसर (cancer) युक्त कोशिकाओं की उत्पत्ति की रोकथाम के लिए लड़ते हैं। .चावल कैंसर की रोकथाम में भी एक अहम भूमिका निभाता है। कैंसर की कोशिकाओं की अधिक बढ़ोत्तरी से पहले ही रोकथाम के उपाय अपना लेने चाहिए।

रक्तचाप (Rice – Blood pressure)

उच्च रक्तचाप काफी खतरनाक होता है।  विशेष रूप से उन लोगों के लिए यह काफी हानिकारक होता है जिनकी आयु 50 से अधिक है। चावल(Rice) में सोडियम की मात्रा कम होती है और यह रक्तचाप के लिए सबसे उत्तम खाद्य पदार्थ है।  जब रक्तचाप बढ़ता है तो तनाव में बढ़ोत्तरी के करान यह ह्रदय की प्रणाली को प्रभावित करता है। अतिरिक्त सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।

प्रतिरोधक प्रणाली (Rice – Immune system)

चावल विटामिन, खनिज पदार्थ, आयरन, कैल्शियम एवं फाइबर का काफी अच्छा स्त्रोत है। विटामिन हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण होते हैं।  यह शरीर के मेटाबोलिज्म (metabolism) एवं प्रतिरोधी प्रणाली को सुचारू रूप से चलाये रखने में मदद करता है।  यह खाद्य पदार्थ हर तरह की बीमारियों से आपको बचाए रखने में काफी लाभदायक होता है।

ह्रदय (Rice – Heart)

आपके ह्रदय का स्वास्थ्य आपके कोलेस्ट्रोल में हो रही बढ़ोत्तरी से जुड़ा है।  हर प्रकार के वसायुक्त भोजन से दूर रहें रास्ते में बिकने वाले भोजन को ग्रहण ना करें।   चावल में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करके ह्रदय को मज़बूत बनाते हैं।  ब्राउन राइस अन्य की अपेक्षा अधिक फायदेमंद होता है।

Rice

मस्तिष्क (Rice – Brain)

ब्राउन राइस(Rice) में पोषक तत्व होते हैं जो न्यूरोट्रांसमीटर्स (neurotransmitters) को प्रभावित करते हैं।  सफ़ेद चावल मस्तिष्क के एंजाइम्स (enzymes) को कार्यशील बनाते हैं जिससे डेमेंशिया (dementia) नामक मस्तिष्क की बीमारी होती है।  इस बीमारी के दौरान याद्दाश्त कमज़ोर होने, दुविधा, बर्ताव एवं व्यक्तित्व में परिवर्तन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

त्वचा की देखभाल (Rice – Skin care)

आप दाग धब्बों से मुक्त साफ़ त्वचा पाना चाहते हैं? क्या आप भी झुर्रियों एवं उम्र बढ़ने की अन्य निशानियों से डरते हैं? अगर इसका उत्तर हाँ है तो आज ही इस प्राकृतिक सब्स्टीट्यूट (substitute) का प्रयोग करें। चावल (Rice) में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा की उम्र कम करते हैं एवं झुर्रियों का आना टालते हैं।