Watermelon तरबूज खाने से शरीर में होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Watermelon तरबूज खाने से शरीर में होने वाले स्वास्थ्य लाभ

तरबूज (Watermelon) एक रसभरा फल है एवं स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है।  इसे सिट्रुलस लेनातस (Citrullus lanatus) भी कहा जा सकता है।  हर कोई, विशेष रूप से गर्मियों में, इस मीठे एवं स्वादिष्ट फल का मज़ा लेना चाहता है।  तरबूज़ का पौधा दक्षिण अफ्रीका में पहली बार उगा था।  यूनाइटेड स्टेट्स में यह मुख्यतः कैलिफ़ोर्निया एवं एरिज़ोना में उगता है। वर्तमान में तरबूज़ सम्पूर्ण विश्व में उगाया जाता है।  तरबूज़ में कई प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन्स (vitamins) एवं खनिज पदार्थ होते हैं और इसके आपके स्वास्थ्य पर कई प्रकार के फायदे होते हैं। इस फल में 90% पानी होता है। तरबूज़ कई प्रकार के होते हैं तथा हर प्रकार स्वाद, रंग एवं आकार में भिन्न होता है।

Watermelon

तरबूज़ (Watermelon) में एंटीऑक्सिडेंट्स एवं एमिनो एसिड्स (antioxidants, amino acids) होते हैं जो आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं।  इस फल में मौजूद पदार्थ प्रतिरोधक प्रणाली की कार्यक्षमता बढ़ाने में सहायता करता है।  तरबूज़ में मल्टीविटामिन (multivitamins) होते हैं जो खून को स्वस्थ बनाये रखने के लिए आवश्यक होते हैं।  तरबूज़ में मैग्नीशियम (magnesium) के स्त्रोत होते हैं जो बीमारियों को दूर रखते हैं।

तरबूज़ के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of watermelon)

मधुमेह (Watermelon – Diabetes)

तरबूज़ के बीजों का प्रयोग मधुमेह से छुटकारा प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

  • एक कप गर्म पानी में एक चम्मच तरबूज़ के बीज का पाउडर मिश्रित करें।
  • इन्हें अच्छे से मिलाएं। अब आप इसे पी सकते हैं।
  • मधुमेह से छुटकारा पाने के लिए इस तरीके का रोज़ाना इस्तेमाल करें।

वज़न घटाने में सहायक (Reduce weight in body – Watermelon)

तरबूज़ में एमिनो एसिड्स (amino acids) होते हैं जो चर्बीयुक्त कोशिकाओं की संख्या कम करते हैं. यह कम कैलोरी (calorie) का खाद्य पदार्थ है जो शरीर में मौजूद चर्बी को कम करता है।

ह्रदय (Heart – Watermelon)

तरबूज़ रक्त का संचार बढ़ाने एवं रक्त की धमनियों को राहत पहुंचाने का काम करता है।  तरबूज़ एमिनो एसिड द्वारा निर्मित नाइट्रस ऑक्साइड (nitrous oxide) की मदद से दिल की बीमारियों को होने से रोकता है।

Watermelon

किडनी (Kidney – Watermelon)

तरबूज़ का रस किडनी को साफ़ करने के भी काम आता है।  इस फल का रस किडनी में मौजूद जीवाणुओं को समाप्त कर देता है।

हड्डियों का स्वास्थ्य (Bone health – Watermelon)

तरबूज़ पोटैशियम (potassium) से भरपूर होता है जिसकी वजह से हमारे शरीर में कैल्शियम (calcium) का संचार होता है। इससे हड्डियां मज़बूत एवं स्वस्थ बनती हैं।

आँखों की रोशनी (Eye sight – Watermelon)

तरबूज़ में बीटा कैरोटीन होता है जो आँखों एवं नज़र की समस्याओं से राहत प्रदान करता है।

पानी की कमी (Dehydration – Watermelon)

तरबूज़ में विटामिन्स होते हैं जो शरीर को पानी की कमी से आने वाली समस्याओं से निजात दिलाते हैं। गर्मियों के मौसम में विशेष रूप से लोग शरीर में पानी की कमी की समस्या से प्रभावित होते हैं, अतः इस समस्या से निपटने के लिए गर्मियों में स्वादिष्ट एवं रसभरे तरबूज़ का सेवन करें।