Potato Benefits आलू खाने के अदभुत फायदे और नुकसान

Potato Benefits आलू खाने के अदभुत फायदे और नुकसान

आलू (Potato Benefits) सबसे आम और महत्वपूर्ण भोजन स्रोतों में से एक है और अपने स्वास्थ्य लाभ के कारण यह पूरे विश्व में एक प्रमुख आहार के रूप उपयोग किया जाता है। आलू सबसे ज्यादा एंडिस, पेरू और बोलिविया में पाए जाते हैं। आलू पहली बार 7,000 वर्ष पहले मध्य अमरीकी और दक्षिण अमरीकी क्षेत्र में उगाए गये थे। इनका वैज्ञानिक नाम है सोलनम ट्यूबरोसम (Solanum Tuberosum)

Potato Benefits आलू खाने में तो स्वादिष्ट होते ही हैं, इनमें कई औषधीय गुण भी होते हैं। आलू पौष्टिक तत्वों से भरा होता है। आलू में सबसे अधिक मात्रा में स्टॉर्च पाया जाता है। आलू में पोटेशियम और विटामिन ए और सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसके अलावा आलू में मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और ज़िंक भी होता है। आलू के कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन, ग्लूकोज और एमिनो एसिड में बदल कर शरीर को तुरंत शक्ति देते हैं। इसके अलावा आलू में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से शरीर की रक्षा करते हैं।

Potato Benefits

आलू के फायदे – Aalu ke Fayde in Hindi

आलू के फायदे वजन बढ़ाने के लिए – Potato Helps to Gain Weight in Hindi

Potato Benefits आलू मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट से बने होते हैं और इसमें बहुत कम मात्रा में प्रोटीन होता है। यह उन दुबले या पतले लोगों के लिए एक आदर्श भोजन जो वजन बढ़ाना चाहते हैं। आलू में विटामिन सी और विटामिन बी मौजूद होते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट के समुचित अवशोषण में भी मदद करते हैं। यह एक कारण है कि आलू सूमो पहलवानों के भोजन का एक बड़ा हिस्सा होते हैं।

उबले आलू के फायदे हैं पाचन में सहायक – Potato Good for Digestion in Hindi

चूंकि आलू(Potato Benefits) में मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट होता है, इसलिए ये पाचन को आसान बनाते हैं। इसका यह गुण उन बच्चों के लिए या उन लोगों के लिए एक अच्छा माना जाता है जो कठोर भोजन को पचा नहीं पाते है लेकिन उन्हें ऊर्जा की आवश्यकता होती है। हालांकि, याद रखें कि नियमित रूप से अधिक आलू खाने से समय के साथ एसिडिटी हो सकती है। कच्चे और ठंडे आलू में उबले हुए या अधिक गर्म आलू की बजाए फाइबर की काफी मात्रा होती है। इससे पेस्टलेटिक गति और गैस्ट्रिक रस का स्राव बढ़ता है, जो पाचन को आसान बनाता है और कब्ज जैसी स्थितियों को रोकता है और शरीर को कोलोरेक्टल कैंसर जैसी गंभीर स्थिति से बचाता है।

त्वचा पर है आलू लगाने के फायदे – Aloo ke Fayde for Skin in Hindi

विटामिन-सी और बी-कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और ज़िंक जैसे खनिज त्वचा के लिए अच्छे हैं। इसके अलावा कच्चे आलू(Potato Benefits) का गुदा, शहद के साथ मिक्स करके त्वचा और चेहरे के लिए अच्छे से काम कर सकता है। यह त्वचा पर मुहंसों और निशानों का इलाज करने में भी मदद करता है। यदि इसके गूदे को जलने पर बाहरी रूप से लगाया जाए तो यह त्वरित राहत और तेजी से चिकित्सा प्रदान करता है। आलू के टुकड़े कोमलता और साफ त्वचा के लिए बहुत खास है, खासकर कोहनी के आसपास और हाथों के पीछे

आलू के गुण बचाएँ स्कर्वी से – Potatoes Prevent Scurvy in Hindi

Potato Benefits आलू में मौजूद विटामिन सी स्कर्वी रोग को रोकने में मदद कर सकता है, जो विटामिन-सी की कमी के कारण होता है। यह फटे हुए होंठ, रक्तस्राव मसूड़ों और वायरल संक्रमण के लिए भी उपयोगी है।

Potato Benefits

आलू के रस के फायदे दिलाएँ गठिया से राहत – Potato Water for Arthritis in Hindi

Potato Benefits आलू में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे विटामिन गठिया से राहत प्रदान करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा उबलते आलू से प्राप्त पानी गठिया के दर्द और सूजन को राहत देता है। हालांकि उच्च स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट सामग्री के कारण यह शरीर के वजन को बढ़ाता है जिससे संधिशोथ के लोगों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए इसका सेवन किए बिना भी एक सहायक के रूप में उपयोग करना चाहिए।

आलू के लाभ हैं सूजन में प्रभावी – Potato for Inflammation in Hindi

Potato Benefits आलू दोनों आंतरिक और बाहरी सूजन को कम करने में बहुत प्रभावी हैं। क्योंकि यह नरम है तो इसे पचाना आसान होता है और इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटेशियम और विटामिन बी – 6 आंतों और पाचन तंत्र की किसी भी सूजन को राहत देते हैं। यह मुंह के अल्सर वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा आहार तत्व है। जो लोग गठिया और गाउट से पीड़ित है वो सूजन को कम करने वाले प्रभाव के लिए आलू का उपयोग कर सकते हैं।

आलू के औषधीय गुण बचाएँ कैंसर से – Potato Cures Cancer in Hindi

कुछ प्रकार के आलू(Potato Benefits), विशेष रूप से लाल और भूरे रंग वाले, फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ए होते हैं जो कई प्रकार के कैंसर के खिलाफ आपकी रक्षा कर सकते हैं। इसके अलावा, कृषि अनुसंधान सेवा में किए गए शोध से पता चला है कि आलू में एक क्वैक्सेटीन नामक यौगिक होता है, जो कि कैंसर और एंटी-ट्यूमर गुणों में परभावी होता है। अंत में, विटामिन ए और सी के उच्च स्तर में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो कैंसर के विनाशकारी प्रभाव से आपके शरीर को सुरक्षित कर सकते हैं।

आलू खाने के फायदे करें उच्च रक्तचाप को कम – Potato Reduces Blood Pressure in Hindi

उच्च रक्तचाप कई कारणों से हो सकता है जिनमें मधुमेह, तनाव, अपच, पोषक तत्व संतुलन, खाद्य सामग्री आदि शामिल हैं। सौभाग्य से आलू(Potato Benefits) इसके कई संभावित कारणों को कम कर सकता है। तनाव के कारण उच्च रक्तचाप को राहत देने के लिए आलू का उपयोग किया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और फाइबर की प्रचुरता के कारण यह अपच का इलाज भी कर सकता है, लेकिन यदि उच्च रक्तचाप मधुमेह का नतीजा है तो उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।

इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है जिससे शरीर में इंसुलिन के कामकाज में सुधार होता है, जो रक्तचाप को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा आलू(Potato Benefits) में पाये गये पोटेशियम (प्रति सेवारत प्रतिदिन की आवश्यकता का 46%) रक्तचाप को कम करता है, क्योंकि पोटेशियम एक वैदोडिलेटर (vasodilator) के रूप में कार्य करता है

Potato Benefits

आलू का सेवन है मस्तिष्क के लिए अच्छा – Potato Good for Brain in Hindi

मस्तिष्क का उचित काम ग्लूकोज स्तर, ऑक्सीजन की आपूर्ति, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स के विभिन्न घटकों और कुछ हार्मोन, एमिनो एसिड और ओमेगा -3 जैसी फैटी एसिड पर निर्भर करता है। आलू(Potato Benefits) ने ऊपर बताई गई सभी जरूरतों को पूरा किया। आलू कार्बोहाइड्रेट में उच्च होते हैं और इस तरह रक्त में ग्लूकोज के अच्छे स्तर को बनाए रखते हैं।

यह मस्तिष्क को थकावट को रोकता है और आपकी संज्ञानात्मक गतिविधि और प्रदर्शन को उच्च रखता है। मस्तिष्क को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, जो रक्त में हीमोग्लोबिन द्वारा मस्तिष्क भेजी जाती है। आलू(Potato Benefits) में मौजूद विटामिन और खनिज मस्तिष्क के कार्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, जिनमें फास्फोरस, जस्ता और विटामिन बी शामिल हैं।

आलू है हृदय के लिए लाभकारी – Aalu ke Fayde for Healthy Heart in Hindi

विटामिन (बी-कॉम्प्लेक्स, सी), खनिज और खुराक के अलावा, आलू (Potato Benefits)में कैरोटीनोइड्स (ल्यूटिन, ज़ेक्सैथिन) नामक कुछ पदार्थ होते हैं। कैरोटीनोइड हृदय स्वास्थ्य और अन्य आंतरिक अंगों के कामकाज के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन आलू खून में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाता है और इसकी अधिक खपत मोटापे का कारण बन सकती है जिससे आपके दिल पर दबाव पड़ता है। इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए कि आप स्वास्थ्य लाभ के लिए कितनी बार आलू का उपयोग करते हैं।

आलू का उपाय करे किडनी स्टोन के लिए – Potato for Kidney Stones in Hindi

किडनी स्टोन मुख्य रूप से रक्त में यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि के कारण होती है। ऐसे मामलों में, प्रोटीन में उच्च खाद्य पदार्थों से बचा जाना चाहिए विशेष रूप से मांस, टर्की, चिंराट, मछली, अंडे और दूध साथ ही साथ पालक, कच्चे केले, काले चने और कुछ बीन्स यूरिक एसिड के स्तर को काफी बढ़ाते हैं।

आलू(Potato Benefits) दोनों लोहे और कैल्शियम में समृद्ध होते हैं जो कि गुर्दे की पथरी के एक निवारक उपाय के रूप में फिट नहीं होते हैं, लेकिन इनमें मैग्नीशियम भी होता है जो गुर्दे और अन्य ऊतकों में कैल्शियम के जमाव को रोकता है, जिससे साबित होता है कि यह गुर्दे की पथरी के उपचार के लिए फायदेमंद है।

पोटैटो के फायदे हैं दस्त रोकने में उपयोगी – Potato ke Fayde for Diarrhea in Hindi

आलू(Potato Benefits) दस्त से पीड़ित लोगों के लिए एक ऊर्जा-युक्त आहार का एक उत्कृष्ट घटक है, क्योंकि यह पचाने में आसान होते हैं। हालांकि कई बार अधिक आलू खाना दस्त का कारण हो सकता है।

आलू के नुकसान – Aalu ke Nuksan in Hindi

  • खराब या सड़े हुए आलू(Potato Benefits) ना खाएं क्‍योंकि ये शरीर में जहरीला प्रभाव डाल सकते है।
  • आलू(Potato Benefits) के पत्ते और ग्रीन आलू अक्सर जहरीले होते हैं, क्योंकि उनमें सोलनिन, चैकोनिन और आर्सेनिक जैसे अल्कलॉइड होते हैं। उन रसायनों की अधिक मात्रा घातक साबित हो सकती है।
  • इसके अलावा आलू (Potato Benefits)का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (80 से ऊपर) बहुत अधिक है, इसलिए जो लोग मोटापे से ग्रस्त हैं, वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं या मधुमेह वालो को आलू के सेवन से बचना चाहिए। आलू को बड़ी मात्रा में खाने से रक्त शर्करा का असंतुलन, भूख पर नियंत्रण, टाइप 2 मधुमेह जैसी जटिलताएं बढ़ जाती हैं।
  • क्या एक गर्भवती महिला के लिए आलू(Potato Benefits) खाना अच्छा होता है। यह ज्ञात हो कि तले हुए आलू में सोलानीन की मात्रा कम होती है और इसलिए आप इसे खा सकती है। लेकिन कच्चे आलू के सेवन से बचें।
  • यदि आलू आपके रक्त शर्करा के स्तर को ऑफसेट करते हैं, तो आपको भोजन के बीच में भूख बढ़ने का अनुभव हो सकता है, जिससे ज़्यादा पेट और वजन बढ़ सकता है। मक्खन, पनीर, बेकन और क्रीम जैसे लोकप्रिय उच्च वसा वाले टॉपिंग के साथ आलू को बनाना आपके आहार में वसा और कैलोरी की वृद्धि करेगा जो वजन बढ़ाने में भी योगदान दे सकता है। फ्राइड आलू(Potato Benefits) और आलू के चिप्स वसा और कैलोरी में समृद्ध हैं।