Vitamin A Benefits हेल्थ के लिए विटामिन ए की आवश्यकता और उसके स्रोत

Vitamin A Benefits हेल्थ के लिए विटामिन ए की आवश्यकता और उसके स्रोत

विटामिन ए (Vitamin A Benefits) मानव शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। विटामिन ए का उपयोग आँखों की रोशनी, माँसपेशियों की मजबूती, हड्डियों की वृद्धि और रक्त में कैल्शियम का स्तर सही बनाए रखने में बहुत लाभदायक होता है। विटामिन ए वसा में घुलनशील विटामिन है। विटामिन ए आमतौर पर रेटिनॉयड और कैरोटिनॉयड दो रूपों में पाया जाता है।

हमारे शरीर के लिये विटामिन ए (Vitamin A Benefits) अत्यधिक महत्तवपूर्ण है जो फलों और सब्जियों में मुख्य रूप से पाया जाने वाला विटामिन होता है। फलों और सब्जियों में कैरोटिनॉयड की मात्रा भरपूर होने के कारण सब्जियों का रंग गहरा और चमकीला होता है। विटामिन हमारे शरीर के सभी अंगों को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं। विटामिन ए अनेक फलों तथा सब्जियों में अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है।

विटामिन ए के स्रोत – Sources of Vitamin A Benefits in Hindi

Vitamin A विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं गाजर, चुकंदर, शलजम, शकरकंद, मटर, टमाटर, ब्रोकली, कद्दू, साबुत अनाज, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, धनिया, गिरीदार फल, पीले या नारंगी रंग के फल, आम, तरबूत, पपीता, चीकू, पनीर, सरसों, राजमा, बींस, अंडा आदि इन सभी में उचित मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है।

Vitamin A Benefits

विटामिन ए के फायदे – benefits of Vitamin A in Hindi

स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन बहुत जरूरी होता है। विटामिन ए (Vitamin A Benefits) के उपयोग से हमारी आँखों की रौशनी तेज होती है और आँखों की मांसपेशिया भी मजबूत बनती हैं। यह आंखों के रेटिना में रंग (Pigments) उत्पन्न करता है। विटामिन ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों से बचाने का काम करता है। विटामिन ए हृदय रोगों, अस्थमा, डायबिटीज और कई अन्य रोगों में भी लाभदायक है। विटामिन ए इम्यून तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत ही अच्छा होता है जिससे हमारी कोशिकाएं सक्रिय होने से बची रहती है।

इसलिए हमें रोजाना विटामिन ए (Vitamin A Benefits) युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। विटामिन ए युक्त आहार के सेवन से हमारा शरीर और त्वचा स्वस्थ और जवान बनी रहती है।

Vitamin A Benefits

अधिक मात्रा में विटामिन ए लेने से नुकसान – More vitamin A is harmful in Hindi

अत्याधिक विटामिन ए (Vitamin A Benefits) की मात्रा लेना हानिकारक हो सकता है सिरदर्द, दस्त, बाल गिरना, देखने में दिक्कत, थकावट, स्किन खराब हो जाना, हड्डी और जोडों में दर्द, हृदय को नुकसान पहुंचना और लडकियों में असमय मासिक धर्म जैसी समस्या हो सकती है। गर्भवती महिला में गर्भ के दौरान अत्याधिक विटामिन ए की मात्रा लेने से पेट में पलते बच्चे को नुकसान हो सकता है।

विटामिन ए की कमी के लक्षण और नुकसान – Vitamin A deficiency symptoms and side effects in Hindi

Vitamin A विटामिन ए हमारे शरीर की त्वचा, बाल, नाखूनों आदि के लिए लाभदायक होता है। विटामिन ए की कमी से कमजोर दांत, थकान, सूखे बाल, सूखी त्वचा, साइनस, क्रोनिक डायरिया, निमोनिया, सर्दी – जुखाम, वजन में कमी, नींद ना आना, नाईट ब्लाइंडनेस (रतौंधी) जैसे रोग होते है।

विटामिन ए को कितना खाना चाहिए – How much vitamin A should eat in Hindi

स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन बहुत जरूरी होता है। विटामिन ए (Vitamin A Benefits) के उपयोग से हमारी आँखों की रौशनी तेज होती है और आँखों की मांसपेशिया भी मजबूत बनती हैं। यह आंखों के रेटिना में रंग (Pigments) उत्पन्न करता है। विटामिन ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों से बचाने का काम करता है। विटामिन ए हृदय रोगों, अस्थमा, डायबिटीज और कई अन्य रोगों में भी लाभदायक है।

विटामिन ए (Vitamin A Benefits) इम्यून तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत ही अच्छा होता है जिससे हमारी कोशिकाएं सक्रिय होने से बची रहती है। इसलिए हमें रोजाना विटामिन ए युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। विटामिन ए युक्त आहार के सेवन से हमारा शरीर और त्वचा स्वस्थ और जवान बनी रहती है।