Corn Benefits बरसात में भुट्टे (कॉर्न) खाने के फायदे और नुकसान

Corn Benefits बरसात में भुट्टे (कॉर्न) खाने के फायदे और नुकसान

बारिश के मौसम मे भुट्टा खाने (Corn Benefits) का अलग ही मजा होता है। कॉर्न को एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइबर माना जाता है, जो दिल के मरीज़ो के लिए बहुत अच्छा है।

भुट्टा या मकई सेहत का खजाना है। इसको पोषण के हिसाब से बेहतरीन माना जाता है। पके हुए भुट्टे में पाया जाना वाला कैरोटीनॉयड विटामिन ए का अच्छा स्रोत होता है। जो हमारी नज़र के लिए काफी फायदेमंद होता है।

भुट्टे को पकाने के बाद उसके 50% एंटीऑक्सीडेंट बढ़ जाते हैं। पके हुए भुट्टे में फेरुलिक एसिड होता है जो कैंसर जैसी बीमारी मे लड़ने में बहुत मददगार होता है। कॉर्न में केरोटीन होता है जिसके कारण इसका रंग पीला होता है। इसके अलावा भुट्टे में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

Corn Benefits

मकई के फायदे (Corn Benefits) – Corn ke Fayde in Hindi

मक्का के फायदे एनीमिया को दूर करें – Corn Benefits for Anemia in Hindi

लोहे की कमी की वजह से एनीमिया की बीमारी हो जाती है, इसलिए इसको दूर करने के लिए भुट्टा खाना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन B और फोलिक एसिड होता है जिससे एनीमिया दूर होता है।

मकई के फायदे खराब कोलेस्ट्रॉल के लिए – Corn Benefits for Cholesterol in Hindi

मकई दिल की बीमारी को दूर करने में सहायक होती है। इसमें विटामिन सी और कैरोटीनॉयड पाया जाता है, जो रक्त मे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके रक्त के प्रवाह को सुचारू बनाते हैं।

भुट्टे के फायदे हैं वजन बढ़ाने में फायदेमंद – Corn Benefits for Weight Gain in Hindi

भुट्टे की मदद से आप आपका मोटापा बड़ा सकते हैं। जिन लोगों का वजन कम है, उनके लिए भुट्टा बेहद फायदेमंद होता है। कम वजन वाले लोगों को सही प्रकार से अपना वजन बढ़ाने के लिए अधिक मात्रा में कैलोरी का सेवन करना पड़ता है। भुट्टे में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भी पर्याप्त मात्रा में होती है।

Corn Benefits

कॉर्न खाने के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Corn for Pregnancy in Hindi

कॉर्न (Corn Benefits) का सेवन प्रेग्नेन्सी में भी बहुत लाभदायक होता है इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसे अपने आहार में ज़रूर शामिल करना चाहिए। इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है जिसकी कमी से होने वाला बच्चा अंडर वेट हो सकता है और कई अन्य बीमारियों से पीड़ित भी हो सकता है।

मक्की के गुण बचाएं कैंसर से – Corn ke Fayde for Cancer in Hindi

मक्के में पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर से बचाने में मददगार होते हैं। यह कैंसर फैलाने वाले मुक्त कणों से लड़ते हैं और व्यक्ति की सेहत ठीक रखने का काम करते हैं।

Corn Benefits

मकई के नुकसान – Corn ke Nuksan in Hindi

मकई के नुकसान निम्न हैं –

  • कई बार मकई का सेवन करने से एलर्जी और त्वचा पर चकत्ते, उल्टी आदि जैसे लक्षण पैदा कर सकता है। इसके अलावा कई लोगों को भी मक्का खाने के बाद अस्थमा का दौरा भी पड़ जाता है।
  • मकई कई लोगों के लिए एक मुख्य भोजन है। अगर आप उच्च मात्रा में मक्का का सेवन करते हैं, तो आपको पिलाग्रा (Pellagra) होने का खतरा रहता है। विटामिन्स की कमी को पिलाग्रा कहते हैं।
  • मकई मधुमेह से पीड़ित लोगों पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है, इससे शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है।
  • Corn Benefits मकई फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। लेकिन इन तंतुओं की एक ज्यादा खुराक आपके पेट के लिए बुरा हो सकती है जिससे आपको खाना पचाने में मुश्किल हो सकती है।
  • मकई को कच्चा नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह दस्त का परिणाम हो सकता है। मकई पेट के कई रोगों की ओर ले जाती है। आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपको ऊपर किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस होते हैं।