Eggplant Benefits बैंगन खाने के अदभुत फायदे और नुकसान

Eggplant Benefits बैंगन खाने के अदभुत फायदे और नुकसान

बैंगन (Eggplant Benefits) भारतीय उपमहाद्वीप में मूल रूप से पाए जाने वाली सब्जी है, लेकिन अब यह दुनिया भर के सांस्कृतिक व्यंजनों में पाई जाती है। यह बैंगनी या काला चमकदार फल जंगली किस्मों में एक पैर की लंबाई से अधिक लम्बा हो सकता है पर यह सामान्य कृषि में ज़्यादा छोटा होता है। लगभग 800 साल पहले मध्य पूर्व और भूमध्य क्षेत्र में इसकी खेती की शुरुआत हुई थी और 16वीं सदी से इंग्लैंड में इसके बारे में बात होनी शुरु हुई थी।

दुनिया भर में बैंगन (Eggplant Benefits) के कई प्रकार की किस्मों का उपयोग किया जाता है और यह कई अलग-अलग तरीकों से व्यंजनों में शामिल होता है। इसे आमतौर पर भारत में सब्जियों का राजा कहा जाता है क्योंकि यह सांस्कृतिक विरासत में सबसे अधिक बहुमुखी और कार्यात्मक खाद्य पदार्थों में से एक है। इसका उपयोग सूप, स्टू, सॉस में और कई व्यंजनों में अकेले किया जाता है। यह न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है।

Eggplant Benefits

बैंगन हमें विटामिन, खनिज और पोषक तत्व प्रदान करता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 6, थायामिन, नियासिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, फाइबर,पोटेशियम और मैंगनीज पाया जाता है। इसमें कोलेस्ट्रोल या संतृप्त वसा नहीं पाया जाता है।

Eggplant Benefits – बैंगन के फायदे – Baigan ke fayde in hindi

बैंगन खाने के फायदे बढ़ाए पाचन – Brinjal good for digestion in hindi

यह अन्य सब्जियों की तरह डाइटरी फाइबर का अच्छा स्रोत है। फाइबर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य और आंत्र की नियमित गतिविधि के लिए आवश्यक होता है। फाइबर हमारे आंत्र के मूवमेंट को बढ़ाता है जिससे पाचन सही रहता है। फाइबर अंत में गैस्ट्रिक रस के स्राव को उत्तेजित करता है जिससे खाद्य पदार्थों के प्रसंस्करण के माध्यम से पोषक तत्व अवशोषित होते हैं। फाइबर हृदय रोग की समस्या में लाभदायक है। यह उन खराब कोलेस्ट्रोल को समाप्त करता है जो धमनियों और नसों को को बंद करते हैं जिसके परिणामस्वरूप एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे और स्ट्रोक की समस्या होती है।

बैंगन खाने के लाभ करे वजन कम – Baingan for weight loss in hindi

Eggplant Benefits बैंगन में लगभग किसी प्रकार का वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। यह वजन कम करने या मोटापे की समस्याओं का सामना करने वाले लोगों के लिए बहुत ही स्वस्थ भोजन है। इसमें फाइबर पाया जाता है जो घ्रालिन (ghrelin) हार्मोन को बनने से रोकता है। यह हार्मोन हमारे दिमाग को बताता है कि हमें फिर से भूख लगी है। यह हमें भरा हुआ महसूस कराता है और ज्यादा खाने से रोकता है जिसके कारण हमारा वजन कम होता है।

बैंगन के फायदे कैंसर के लिए – Eggplant cures cancer in hindi

इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण भी पाए जाते हैं जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का अहम हिस्सा है। यह रक्त में सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है और उनकी गतिविधि को बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें मैंगनीज होता है जो एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट हैं। इसमें मौजूद नसुनिन और क्लोरोजेनिक एसिड फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं।

साथ साथ इनमें एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण भी है। मुक्त कण सेल्युलर चयापचय के उप-उत्पाद हैं जो स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला कर सकते हैं और DNA को कैंसर की कोशिकाओं में बदलते है। एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर को कैंसर और हृदय रोग सहित अन्य रोगों से सुरक्षित रखते हैं। फ्री रैडिकल्स हमारी तंत्रिका को बिगाड़ने, अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश की उपस्थिति को उत्पन्न करते हैं। नसुनिन मस्तिष्क में इन हानिकारक व्यवहार को रोकने में मदद करता है।

Eggplant Benefits

बैंगन का लाभ हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए – Baigan ke fayde for bone health in hindi

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बैंगन (Eggplant Benefits) फायदेमंद है। यह हड्डियों के पतन और ऑस्टियोपोरोसिस में मदद करता है। इसमें फिनोलिक यौगिक पाए जाते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण को कम करते हैं , हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और हड्डियों के घनत्व को बढ़ाते हैं। इसमें लोहा और कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। बैंगन में पोटेशियम पाया जाता है जो कैल्शियम के ग्रहण को बढ़ाता है और इस तरह बैंगन ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

बैंगन के गुण दूर करे एनीमिया – Baigan ke labh for anemia in hindi

हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए लोहा बहुत जरूरी खनिज है, इसकी कमी से एनीमिया होता है। एनीमिया के कारण सिरदर्द, थकान, कमजोरी, अवसाद आदि समस्याएं होती है। इसलिए बैंगन (Eggplant Benefits) में पाए जाने वाला आयरन एनीमिया से लड़ने में मदद करता है। इसमें ताम्बा भी पाया जाता है। यह दोनों खनिज लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे शरीर में ऊर्जा और ताकत आती है।

बैंगन के औषधीय गुण मस्तिष्क के लिए – Eggplant good for brain in hindi

Eggplant Benefits बैंगन में फाइटोन्‍यूट्रीएंटस पाए जाते हैं जो संज्ञानात्मक गतिविधि और सामान्य मानसिक स्वास्थ्य के लिए बूस्टर के रूप काम करते हैं। यह ना केवल फ्री रेडिकल से बचाते हैं, यह शरीर और मस्तिष्क को विषाक्त पदार्थों और रोगों से सुरक्षित रखने और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद भी करते हैं। यह मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रदान करके मस्तिष्क को विकसित करने के लिए तंत्रिका पथ को उत्तेजित करते हैं। यह स्मृति और विश्लेषणात्मक विचारों की शक्तियों को बढ़ाते हैं। बैंगन में पोटेशियम वाहिकाविस्फारक (vasodilator) और मस्तिष्क बूस्टर के रूप में काम करता है।

बैंगन का उपयोग रखे हृदय स्वस्थ – Brinjal for heart patients in hindi

Eggplant Benefits बैंगन दिल के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का संतुलन खाने के भोजन के आधार पर घटता बढ़ता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल का दौरा, स्ट्रोक और एथेरोस्क्लेरोसिस को रोका जा सकता है। बैंगनी में बायोफ्लैवोनॉइड्स (bioflavonoids) पाए जाते हैं जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं और इस तरह हृदय तंत्र पर तनाव कम करने में मदद करते हैं जिससे हृदय के स्वास्थ्य में सुधार होता है।

Eggplant Benefits

बैंगन खाना चाहिए मधुमेह के लिए – Baingan khane ke fayde for diabetes in hindi

Eggplant Benefits बैंगन में उच्च मात्रा में फाइबर और कम मात्रा में घुलनशील कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो मधुमेह को संतुलित करने में मदद करते हैं। बैंगन शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन गतिविधि को संतुलित करता है और मधुमेह जैसी समस्या में मदद करता है

बैंगन के लाभ गर्भवती महिलाओं के लिए – Benefits of eggplant during pregnancy in hindi

Eggplant Benefits बैंगन में फोलिक एसिड पाया जाता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। फोलिक एसिड सीधे न्यूरल ट्यूब के दोष से शिशुओं की सुरक्षा करता है जो कई तरह से हो सकता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में फोलिक एसिड का का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

बैंगन के फायदे बालों के लिए – Hair benefits of eggplant in hindi

Eggplant Benefits बैंगन में उच्च मात्रा में खनिज, विटामिन और पानी होता है जो बालों की जड़ों को मजबूत को मजबूत बनता है और खोपड़ी को अंदर से पोषण करने में मदद करता है इसके लिए एक छोटे से बैंगन को मीन्स (mince) करे लें और उसे 10-15 मिनट के लिए अपनी खोपड़ी पर रगड़ें। अब गुनगुने पानी और हल्के शैम्पू के साथ बालों को धो लें। अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए सप्ताह में इस प्रक्रिया को दो बार करें।

बैंगन खाने के नुकसान – Baigan khane ke nuksan in hindi

बैंगन (Eggplant Benefits) के कुछ नुकसान भी हैं जिन्हें अनदेखा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है ।

  • यह नाइटशेड (nightshade) परिवार से है जो एलर्जी पैदा कर सकता है। हालांकि बैंगन टमाटर या मिर्च की तरह एलर्जी के रूप में आमतौर से नहीं जाना जाता है, फिर भी अगर आपको बैंगन से एलर्जी है तो इसका सेवन नहीं करें।
  • गर्भवती महिलाओं को बहुत अधिक बैंगन (Eggplant Benefits) नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह प्राकृतिक मूत्रवर्धक है और भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अगर आप अवसादरोधी (antidepressant) दवा ले रहे हैं तो बैंगन का सेवन नहीं करें क्योंकि यह दवाओं के असर को कम कर सकता है।
  • तला हुआ बैंगन (Eggplant Benefits) अच्छा तो बहुत लगता है पर तलने से इसके कई स्वास्थ्य लाभ गायब भी हो जाते हैं। क्योंकि बैंगन अधिक तेल सोखता है जो वसा होता है जिसके कारण आपका वजन बढ़ सकता है और आपके दिल को भी नुकसान पहुँच सकता है। जबकि बैंगन को बेक करने से इसके पोषक तत्व भी रहते हैं और वजन बढ़ने जैसी समस्याएं भी नहीं होती हैं।