Buttermilk Benefits गर्मियों में छाछ पीने के अदभुत फायदे

Buttermilk Benefits गर्मियों में छाछ पीने के अदभुत फायदे

गर्मियों के दिनों में छाछ (Buttermilk Benefits) सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। यह शरीर को ठंडक और स्फूर्ति देती है।

गर्मी के दिनों में शरीर के तापमान को सही रखने के लिए दूध से बने पदार्थो का सेवन किया जाता है। इसलिए गर्मियों में लस्सी, श्रीखंड और छाछ(Buttermilk Benefits) का बहुत ज्यादा प्रयोग होता है, वैसे तो दही, पनीर दूध से बनी सारी चीज़े ही शरीर के लिए फायदेमंद हैं लेकिन छाछ सबसे अधिक लाभदायक है। छाछ को कुछ लोग मट्ठा भी बोलते हैं। यह भारत के दक्षिणी क्षेत्र में सबसे ज़्यादा पाया जाता है। यह एक बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक पेय है।

छाछ(Buttermilk Benefits) में विटामिन ए, ब, सी, इ और क पाया जाता है। छाछ स्वास्थ्य पोषक तत्व जैसे लोहा, जस्ता, पोटेशियम आदि से भरा होता है। यह सभी मिनरल्स शरीर के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है। यदि आप खाना खाने के बाद एक गिलास छाछ में काला नमक मिलाकर पियें तो पाचन संबंधी सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। छाछ के उपयोग के अनेकों फायदे हैं।

Buttermilk Benefits

यह आसानी से पचती है। इसे भोजन के साथ लेना भी बहुत अच्छा होता है। छाछ से भूख ना लगना, अपच, पेट की जलन के साथ साथ और भी कई समस्याएं दूर होती हैं। अगर हम यह कहें कि गर्मियों में छाछ का सेवन अमृत के समान है तो यह कहना ग़लत नही होगा।

दही को मथने के बाद छाछ का मिर्माण होता है। छाछ का सेवन हमारे शरीर से बीमारियों को दूर भगाता है। यदि आपको लू लग गयी हो या किसी तरह की शारारिक समस्या है तब भी इसका सेवन आप के लिए लाभदायक है।

छाछ बनाने की विधि – how buttermilk is made

किसी बड़े बर्तन में दही डाल कर पांच गुना पानी मिलालें अब उसे अच्छी तरह मथले, अब मथने के बाद जो द्रवय बनता है उसे हम छाछ या मट्ठा कहते हैं। आप छाछ या मट्ठे(Buttermilk Benefits) का अपने हिसाब से सेवन कर सकते हैं। आप इसे सैंधा या काला नमक मिलाकर या भुना हुआ जीरा मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

छाछ के फायदे वजन घटाने में – buttermilk for loose weight

जो लोग अपना वजन घटना चाहते हैं उन लोगो को भी नियमित छाछ का सेवन करना चाहिए। छाछ में प्रेबिओटिक ( prebiotic ) मौजूद होता है जो वजन को कम करने में मदद करता है। यदि आप डाइट (diet ) करते हैं तो छाछ का सेवन ज़रूर करें इसमें कैलरी की मात्रा बहुत कम होती है। वैज्ञानिकों के अनुसार वजन बढ़ने का एक कारण आँतो के कीड़े भी होते हैं जो की अनियमित खाना खाने से हमारे शरीर में पनपने लगते हैं। लेकिन छाछ के उपयोग(Buttermilk Benefits) से यह कीड़े खत्म हो जाते हैं।

छाछ के गुण प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए- benefits of buttermilk

जिन लोगों का इम्युनिटी सिस्टम (immunity system) कमज़ोर होता है उन लोगों को रोजाना छाछ(Buttermilk Benefits) का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इसमें मौजूद हेल्थी बैक्टीरिया (healthy bacteria), कार्बोहायड्रेट और लेक्टोज़ आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इस के उपयोग से आप अपने आप को ऊर्जा से भरपूर महसूस करोगे।

Buttermilk Benefits

मट्ठा के फायदे हड्डियां मजबूत बनाये – Buttermilk Benefits

छाछ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है। यह हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। छाछ के उपयोग से कमर दर्द और जोड़ो के दर्द से राहत मिलता है।

त्वचा के लिए मट्ठा के फायदे – benefits of buttermilk for skin

छाछ का सेवन(Buttermilk Benefits) हमारे त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। यह हमारे शरीर के लिए प्राकृतिक क्लीनज़र (cleanser ) का काम करता है। त्वचा को साफ करने के लिए छाछ में गुलाब जल और बादाम के तेल की बूंदे मिलाएं फिर इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें।

कई बार धूप में जाने की वजह से त्वचा पर टैनिंग (tanning ) हो जाती है। इससे निपटने के लिए भी छाछ उपयोगी है। त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए के लिए टमाटर के रस में 2 बड़े चम्मच छाछ को मिलाएं और अपनें त्वचा पर लगा कर कुछ देर रखने के बाद धो लें। 1 हफ्ते में आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

यदि आपको झुर्रियां है तो छाछ (Buttermilk Benefits) में आटा मिलाकर लेप करने से. झुर्रियों से छुटकारा पाने में फायदा होगा।

कब्ज और एसिडिटी में छाछ के फायदे – benefits of buttermilk for constipation

यदि आपको कब्ज की शिकायद रहती है तो आप छाछ में अजवाइन मिलाकर पियें। इस के उपयोग से खाना नहीं पचने की समस्या दूर हो जाएगी। यदि किसी को एसिडिटी की समस्या हो तो छाछ में मिश्री, काली मिर्च, सेंधा नमक मिलाकर पीने से एसिडिटी की समस्या जड़ से ख़तम हो जाती है।

छाछ के गुण बालो को सुंदर बनाए – benefits of buttermilk for hair

Buttermilk Benefits छाछ बालों की समस्या में भी यह फायदेमंद है। यदि आप खूबसूरत बाल चाहते हैं तो छाछ में नींबू का रस मिलाकर अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दे अब आप अपने बालों को ठंड़े पानी से धो लें। इस के उपयोग से आप के बाल चमकीलें और खूबसूरत दिखने लगेंगे। बालों में रूसी होने पर खट्टी छाछ से हफ्ते में दो दिन बालों को धोने से रूसी से बहुत जल्दी छुटकारा मिलजाता है।

Buttermilk Benefits

छाछ पीने के फायदे शरीर में पानी की कमी को पूरा करें – Buttermilk Benefits

गर्मी की वजह से शरीर से पसीना निकलता है। जिसकी वजह से कभी-कभी शरीर में पानी की कमी हो जाती है। लेकिन यदि आप छाछ का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

छाछ के कुछ अन्य फायदे – Buttermilk Benefits

सुबह शाम छाछ पीने से स्मरण शक्ति तेज होती है। हिचकी की परेशानी होने पर छाछ में सोंठ डालकर इसका सेवन करें। हिचकी दूर हो जाएगी। खाना खाने के बाद हमेशा छाछ पीने से हमारे शरीर में ताक़त आती है और शरीर की दुर्बलता दूर होती है।