pet kam karne ke upay करने का यह है सबसे असरदार नुस्खा, और भी इसके 10 फायदे

pet kam karne ke upay मोटापा दूर करने का यह है सबसे असरदार नुस्खा, और भी इसके 10 फायदे

pet kam karne ke upay मोटापा दूर करने का यह है सबसे असरदार नुस्खा, और भी इसके 10 फायदे : मेथीदाने और शहद दोनों के अपने:अपने कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं। डाइटीशियन पल्लवी जस्सल (चंडीगढ़) कहती हैं कि अगर इन दोनों को मिलाकर खाएं तो यह मोटापे को तेजी से कम करने में मदद करता है। लेकिन इस कॉम्बिनेशन का यह अकेला फायदा नहीं है। पल्लवी जस्सल के हवाले हम बता रहे हैं इसके ऐसे ही 10 फायदे।

pet kam karne ke upay

मानव शरीर की रचना पंच तत्वो से होती है। पृथ्वी, अग्नि, जल, आकाश और वायु; इन पंच तत्वो से निर्मति मानव शरीर को जीवंत रहने के लिए, और ऊर्जा प्राप्त Ayurvedic Ways To Reduce Weight in Hindiकरने के लिए संतुलित आहार ग्रहण करना परम आवश्यक है। हर किसी के लिए नित्य व्यायाम और योग करना लाभदायी होता है। यह शरीर एक कोरे कागज़ की तरह होता है, जिस पर हम अपने आचरण की कलम से कुछ भी लिख सकते हैं। जहाँ खानपान में लापरवाही और अनियमित दिनचर्या मानव शरीर को मोटापे और तरह-तरह की बीमारियों की तरफ धकेलती है वहीँ एक अच्छी डाइट लेना और नित्य व्यायाम करना हमें एक स्वस्थ गठीले शरीर का मालिक बना सकता है।

मित्रों, इस मशीनी युग में जहाँ हमें पहले की अपेक्षा बहुत कम शारीरिक श्रम करना पड़ता है बहुत से लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। मैंने कहीं पढ़ा था- इस दुनिया में जितने लोग खाने की कमी से नहीं मरते उससे कहीं ज्यादा अधिक खाने कि वहज से मर जाते हैं।

pet kam karne ke upay :

pet kam karne ke upay

मेथीदाने को रात में पानी में भिगो दें और सुबह शहद मिलाकर खाएं। चाहें तो मेथीदाने को पीसकर भी शहद के साथ मिक्स करके खा सकते हैं। एक चम्मच शहद में आधा चम्मच मेथीदाना खाना पर्याप्त है। इसे सुबह खाली पेट खाना चाहिए।

pet kam karne ke upay

  • वजन कमइससे बॉडी का metabolism बढ़ता है. यह वजन कम करता है
  • हार्ट प्रॉब्लम से बचाव : इससे Cholesterol बिलकुल नहीं बढ़ता जो हमें हार्ट प्रॉब्लम से बचाता है
  •  कब्ज से बचाव : इसमें फाइबर होते है. यह कब्जियत जैसी पेट की प्रॉब्लम से बचाता है.
  • कमजोरी दूर : मेथिदाने में शहद मिलाकर खाने से बॉडी को Carbohydrate मिलते है. इससे कमजोरी दूर होती है
  • अनीमिया से बचाव : इसमे आयरन होता है. यह खून की कमी (एनीमिया) से बचाता है
  •  ब्रेन पॉवर : मेथीदाने से विटामिन BB6 होता है. इससे दिमाग की ताकत बढती है
  •  दांत मजबूत : मेथीदाने में फास्फोरस होता है. इससे दांत मजबूत होते है. यह गम प्रॉब्लम से बचाता है
  • हेल्दी स्किनइसमे जिंक और कॉपर होता है. इससे स्किन की चमक बढती है. यह 9- बालों का झड़ना रोकता है 
  • जोड़ों का दर्द : इसमे एंटी एम्फ्लेमहटरी प्रॉपर्टीज होती है. यह जोड़ो के दर्द से बचाता है.BP कण्ट्रोल मेथीदाने और शहद में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है. यह ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने में मदद करता है\

 

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक व घरेलू उपाय | Ayurvedic Home Remedies for Weight Loss|pet kam karne ke upay

मानव शरीर की रचना पंच तत्वो से होती है। पृथ्वी, अग्नि, जल, आकाश और वायु; इन पंच तत्वो से निर्मति मानव शरीर को जीवंत रहने के लिए, और ऊर्जा प्राप्त Ayurvedic Ways To Reduce Weight in Hindiकरने के लिए संतुलित आहार ग्रहण करना परम आवश्यक है।

हर किसी के लिए नित्य व्यायाम और योग करना लाभदायी होता है।

pet kam karne ke upay ,यह शरीर एक कोरे कागज़ की तरह होता है, जिस पर हम अपने आचरण की कलम से कुछ भी लिख सकते हैं। जहाँ खानपान में लापरवाही और अनियमित दिनचर्या मानव शरीर को मोटापे और तरह-तरह की बीमारियों की तरफ धकेलती है वहीँ एक अच्छी डाइट लेना और नित्य व्यायाम करना हमें एक स्वस्थ गठीले शरीर का मालिक बना सकता है।

मित्रों, इस मशीनी युग में जहाँ हमें पहले की अपेक्षा बहुत कम शारीरिक श्रम करना पड़ता है बहुत से लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। मैंने कहीं पढ़ा था- इस दुनिया में जितने लोग खाने की कमी से नहीं मरते उससे कहीं ज्यादा अधिक खाने कि वहज से मर जाते हैं।

pet kam karne ke upay :

स्पर्धा में बने रहने के लिए जी तोड़ महेनत करता है। और उसी भाग दौड़ में अपने सच्चे सुख “स्वास्थ्य” की और ध्यान देना भूल जाता है। किसी के पास दुनियाँ भर की दौलत हो, पर उसे खुद पर खर्च ना कर पाये, उसे भोग ना सके, तो वह धन ना होने के बराबर होता है।
इसीलिए धन-दौलत, शोहरत, मिल्कियत, कमाना जरूरी है, पर साथ-साथ खुद का स्वास्थ्य संभालना भी बेहद जरूरी है। हर एक इन्सान को अपने जीवन में, दिन के 24 घंटे में से 1 घंटा अपने शरीर की और ध्यान लगाने के लिए अवश्य निकालना चाहिए।
Must Read: कब तक करते रहेंगे हेल्थ को अनदेखा
खैर, इन बातों को लेकर अक्सर हमारी आँख तब खुलती है जब हम already अपनी life style की वजह से suffer कर रहे होते हैं। और मोटापा भी एक ऐसी ही समस्या है जिसे लेकर लोगों की आँख देर से खुलती है

दोस्तों, यहाँ ये समझना ज़रूरी है कि मोटापा सिर्फ अपने आप में एक समस्या नहीं है बल्कि इसका रिश्ता और बहुत सी गंभीर बीमारियों जैसे : pet kam karne ke upay

  • डायबिटीज (टाइप -2),
  • हाइ ब्लड प्रैशर,
  • दिल की बीमारियाँ और स्ट्रोक,
  • कुछ खास प्रकार के केन्सर,
  • अनिंद्रा की बीमारी,
  • किडनी की बीमारी,
  • फैटी लिवर- लिवर में मेद जमा होने से लीवर खरब होने की बीमारी,
  • औस्ट्येआर्थराइटिस- जोड़ो की बीमारी, आदि से भी है।

इसलिए कुछ भी करके आपको अपने Weight Reduce करने के लिए पूरे efforts करने चाहिए।pet kam karne ke upay

 

Check Other Interesting Post

 

FoodFactFun