अरबी खाने के सेहतमंद फायदे और नुकसान

अरबी खाने के सेहतमंद फायदे और नुकसान

अरबी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. अरबी जमीन के नीचे उगने वाली वैश्विक व्यंजनों और भोजन का एक अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह कई प्रकार के व्यंजन और स्वादिष्ट पकवान बनाने के काम में आती है. अरबी का सेवन हमेशा पकाकर करना चाहिए.

भारतीय घरों में आमतौर पर अरबी का सेवन सब्जी के रुप में किया जाता है. कुछ लोग अरबी पत्तों की पकौड़ी बनाकर खाना पसंद करते हैं तो  कई जगहों पर तो इसे व्रत में फलाहार के रूप में भी खाया जाता है.

अरबी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होने के कारण, पहले यह सब्जी सिर्फ एशिया में मशहूर थी, लेकिन इसके स्वाद और स्वास्थ्य के गुणों के कारण यह धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैल गई.

“एक उष्णकटिबन्धीय पेड़ है जिसे इसकी जड़ में लगी अरबी नामक सब्जी के लिए मुख्य रूप से उगाया जाता है. यह बहुत प्राचीन काल से उगाए जाने वाला पेड़ है. इसका वैज्ञानिक नाम कोलोकैसियाएस्क्युलेन्टा (ColocasiaEsculenta) है.

अरबी को अंग्रेजी भाषा में Taro कहा जाता है, अरबी में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं.”

  1. अरबी में मौजूद पोषक तत्व 
  2. अरबी खाने के फायदे
  3. अरबी के नुकसान

अरबी में मौजूद पोषक तत्व – Taro Root Nutrition Facts In Hindi

विटामिन A

विटामिन B6

vitamin सी – 5 मिग्रा

विटामिन ई – 2 मिग्रा

आयरन – 0.72 मिग्रा

जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, फाइबर आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं.

अरबी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद लाभकारी होती है. अरबी का सेवन करने के अनेक लाभ होते हैं, इसका सेवन करने से डाइजेशन बढ़ता है, ब्लड शुगर का लेवल कम होता है, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है. साथ ही यह रक्त सर्कुलेशन को बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर को भी सही करने में मदद करता है.

अरबी खाने के फायदे

  • मधुमेह रोग में सहायक  – अरबी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को रेगुलेट करता है और इंसुलिन और ग्लूकोज के संतुलन  स्तर को सही बनाए रखता है, इसके सेवन से आप अपने ग्लाइसेमिक स्तर का प्रबंधन कर सकते हैं, और मधुमेह के रोग को कम कर सकते हैं.
  • कैंसर से बचाये – अरबी में प्रचुर मात्रा में विटामिन A, विटामिन C और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से बचाते हैं. इसके अलावा शरीर में बनने वाले हानिकारक फ्रीरेडिकल्स को नष्ट करके नुकसान से बचाते हैं. फ्रीरेडिकल्स कैंसर होने की मुख्य वजह होते हैं. अगर आप इसका सेवन सप्ताह में दो बार भी करें तो आप इस खतरनाक बिमारी से बच सकते हैं. आप अरबी को सब्जी बनाकर या उबालकर खा सकते हैं.
  • पाचन तंत्र मजबूत बनाये – अरबी हमारे पाचन को तंदुरस्त बनाने में काफी मदद करता है. इसमें मौजूद फाइबर्स हमारे पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं.  इसमें आलू से तीन गुना फाइबर होता है. इस वजह से पाचन तंत्र के लिए यह लाभदायक होती है. फाइबर आँतों की सफाई करके उनकी अवशोषण शक्ति बढ़ाते हैं. जिसकी मदद से हमारा भोजन पाचन तंत्र से आगे बढ़ता है. इसके सेवन से आपको गैस, एसिडिटी, कब्ज या गैस की समस्या से छुटकारा मिलेगा.
  • आँखों की रोशनी बढ़ाये – अरबी में बिता-कैरोटीन और कारिप्टोकसानथिन सहित कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारी आँखों की कोशिकाओं को नुक्सान पहुंचने वाली मुक्त कणो को नष्ट करती हैं और शरीर की आंखों को मैक्यूलरडिजनरेशन से बचाकर आंखों की रोशनी कम होने से रोकते हैं. और साथ ही मोतियाबिंद जैसी समस्या से छुटकारा दिलाती है. इसके सेवन से हमारी आँखों की रौशनी बेहतर बनती है.
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें – अरबी मेंएंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी की मात्रा उच्च होती है जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली और सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को बनने में उत्तेजित करती है. जो कि इम्यून सिस्टम को कमजोर नहीं पड़ने देते हैं. इसलिए जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है वो लोग अरबी का सेवन किया करें.

हृदय को मजबूत करें

अरबी दिल को स्वस्थ बनाने में अहम् भूमिका निभाता है. इसमें मौजूद पोटेशियम न केवल शरीर में झिल्ली और ऊतकों के बीच स्वस्थ तरल पदार्थ की सुविधा करता है बल्कि रक्त वाहिकाओं और धमनियों के तनाव और दबाव को दूर करने में मदद करता है. इससे हमारे शरीर में रक्त का संचरण संतुलित रूप से होता है. जिससे दिल के रोग होने के खतरे टल जाते हैं.

  • वजन नियंत्रित रहे – जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए अरबी खाना बहुत ही लाभदायक होता है क्यूंकि इसमें कम कैलोरी पाई जाती है. अरबी में मौजूद फाइब मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाते हैं और मेटाबॉलिज्म  वजन को नियंत्रित रखने का कार्य करता है. इसलिए अधिक वजन होने पर आप अपनी डाइट में अरबी को शामिल कर लें और रोज थोड़ी अरबी जरूर खाया करें.
  • यौन शक्ति बढ़ाये – जिन लोगों में यौन शक्ति की कमी होती है उनके लिए अरबी खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. यह कंद शक्ति और वीर्यवर्धक होता है. इसकी पत्तियों की सब्जी खाकर शरीर को मजबूती मिलती है. आप चाहें तो इसे उबालकर नमक के साथ खा सकते हैं.
  • मांसपेशियों को मजबूती दे – अरबी में मौजूद विटामिन इ और मैग्नीशियम शरीर की मांसपेशियों को मजबूती देने में मदद करते हैं. अरबी में मजूद मैग्नीशियम शरीर की हड्डियों, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायता करता है.
  • त्वचा के लिए – विटामिन A और विटामिन E की मौजूदगी में अरबी हमारे त्वचा को स्वस्थ और नरम बनाने में मदद करता है. ये दोनों विटामिन हमारी त्वचा से ख़राब कोशिकाओं को मिटने और लेलुलर स्वास्थय को बढ़ावा देने का काम करते हैं. अरबी के सेवन से चेहरे पर हो रही झुर्रियों से भी राहत मिलती है.

अरबी के नुकसान

  • कच्चे रूप में अरबी के सेवन से गले में जलन हो सकती है और इसका पौधा जहरीला हो सकता है.
  • अरबी का सेवन वात विकारों से पीड़ित लोगों के लिए नुक़सानदायक होता है, इसलिए ऐसे रोगियों को अरबी का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • अस्थमा से पीडित लोगों को अरबी के पत्तों की सब्जी नहीं खानी चाहिए.
  • इसके अलावा जिन लोगों को घुटनों में दर्द और खांसी हैं उन्हें भी अरबी का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • प्रसव के बाद महिलाओं को अरबी के सेवन से वात विकार होने की अधिक सम्भावना रहती है.
  • गैस से पीडित लोगों को भी अरबी का सेवन नुकसान पहुंचाता है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *