Figs Benefits सिर्फ 1 अंजीर(Anjeer) सारे रोगों को जड़ से मिटाने के लिए

Figs Benefits सिर्फ 1 अंजीर(Anjeer) सारे रोगों को जड़ से मिटाने के लिए

अंजीर (Anjeer) एक अत्यंत स्वादिष्ट एवं स्वास्थ्यवर्धक फल है। अंजीर के स्वास्थ्य लाभ उसमें निहित खनिज, विटामिन और फाइबर की देन हैं। अंजीर विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी2, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, मैंगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन जैसे अनेक लाभकारी पोषक तत्वों का धनी है।

Anjeer

अंजीर के फायदे – Anjeer ke Fayde in Hindi

Anjeer अंजीर के फायदे वजन घटाने के लिए – Figs for Weight Loss in Hindi

Anjeer अंजीर वजन घटाने में अत्यंत सहायक होते हैं, इस वजह से इसको मोटे लोगों को खाने की सलाह भी दी जाती है। परंतु इसके अधिक सेवन से सावधान रहें क्योंकि इससे आपका वजन बढ़ भी सकता है, ख़ासकर यदि आप इसे दूध के साथ लें।

अंजीर के लाभदायक गुण यौन रोगों का उपचार करें – Anjeer for Sexual Health in Hindi

परंपरागत रूप से भारतीय उपमहाद्वीप में अंजीर का इस्तेमाल यौन रोगों को ठीक करने के लिए किया गया है। यह यौन संचारित रोगों के लिए भी एक सफल उपचार माना जाता है, हालांकि अनुसंधानो से इसके सकारात्मक प्रभाव की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। यह स्तम्भन दोष के उपचार में भी इस्तेमाल किया जाता है।

पौराणिक कथाओं में अंजीर को एक शक्तिशाली यौन पूरक के रूप में देखा गया है। यौन शक्ति बढ़ाने के लिए 2-3 अंजीर पूरी रात दूध में सोखने के लिए छोड़ दें और सुबह खा लें। यह प्रजनन स्वास्थ्य (reproductive health) को भी बढ़ावा देता है। जिस तरह गर्भावस्था में अंजीर अच्छा है, गर्भवती स्त्रियों में लौह की कमी को भी पूरा करता है।

अंजीर का उपयोग कब्ज़ से छुटकारा दिलाये – Anjeer for Constipation in Hindi

Anjeer अंजीर में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। एक मध्यम आकार (50 ग्राम) के अंजीर में 1.45 ग्राम फाइबर होता है, जो ना केवल कब्ज़ से राहत दिलाता है अपितु उससे बचाव भी करता है। यह मल-त्यागने की क्रिया को बहुत ही आसान बना देता है और उसे नियमित भी करता है। दो अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाने से और ऊपर से उसी पानी को पीने से पेट साफ हो जाता है। अंजीर का सेवन करने से डायरिया से भी बचा जा सकता है। अंजीर पाचन शक्ति में सुधार करके उससे सम्बंधित समस्याओं का अंत करता है।

अंजीर का उपयोग हड्डियों के लिए – Anjeer for Bones in Hindi

Anjeer अंजीर कैल्शियम से प्रचुर होता है जो हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए प्रमुख तत्व है। इसका सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डियों के विकारों से भी संरक्षण मिलता है। चूँकि यह फॉस्फोरस का भी एक समृद्ध स्रोत है, इसलिए यह हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है और उनके पतन को भी रोकता

Anjeer

अंजीर के लाभ कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए – Anjeer Treatment for Cholesterol in Hindi

Anjeer अंजीर में पेक्टिन नामक एक घुलनशील फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी होता है। अंजीर में ओमेगा -3, ओमेगा -6 फैटी एसिड, फीटोस्टेरोल यौगिक एवं विटामिन A, E और K भी निहित हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को भी नियमित रखते हैं।

अंजीर के लाभ उच्च रक्तचाप को घटायें – Anjeer for High Blood Pressure in Hindi

Anjeer अंजीर में पोटैशियम उच्च मात्रा और सोडियम निम्न मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसके ये पोषक गुण इसको हाइपरटेंशन के रोगियों के लिए सर्वोत्तम बनाते हैं। यह आपकी नसों को शांत रख आपको स्ट्रैस-फ्री जीवन जीने में सहायता करता है।

अंजीर खाने के फायदे हृदय रोग से बचाव में – Figs for Heart Patients in Hindi

कोरोनरी हृदय रोग एक घातक ह्रदय रोग है जो मुख्य रक्त वाहिकाओं को अपना शिकार बना कर रक्त-प्रवाह को बाधित करता है। सूखे अंजीर में फिनोल, ओमेगा -3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स निहित होते हैं। यह फैटी एसिड कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करने में अति सक्षम होते हैं। इसके अलावा, अंजीर के पत्ते ट्राईग्लीसेराइड (जो ह्रदय सम्बंधित रोगों का एक मुख्य कारण है) को कम करने में भी मदद करते हैं।

अंजीर के लाभदायक गुण कैंसर से संरक्षण करें – Figs Cure Cancer in Hindi

यह हॉर्मोन्स को संचालित कर महिलाओं में रजनोवृत्ति (menopause) के बाद होने वाले स्तन कैंसर की संभावना को बहुत हद तक कम कर देता है।

अंजीर के फायदे मधुमेह के रोगियों के लिए – Figs for Diabetes in Hindi

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार अंजीर मधुमेह को कंट्रोल करने में अति-सक्षम होते हैं। अंजीर की पत्तियों का सेवन शुगर के रोगियों की इन्सुलिन के इंजेक्शन पर निर्भरता को कम करता है। अंजीर पोटैशियम का एक समृद्ध स्रोत है जो शरीर द्वारा किए जाने वाले शुगर के अवशोषण (absorbtion) पर नियंत्रण रखता है। यह ब्लड शुगर के स्तर में आने वाले उतार-चढ़ाव पर रोक लगा कर मधुमेह के रोगियों को एक आम जिंदगी जीने में मदद करता है।

Anjeer

अंजीर का उपयोग मूत्र समस्याओं के लिए – Figs for urinary tract infection in Hindi

Anjeer अंजीर में उच्च मात्रा में पोटैशियम होता है जो मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकलने वाले तत्व को नियंत्रित करता है। यह कैल्शियम के पतन को रोकता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल फेंकता है।

अंजीर का सेवन आँखो के लिए – Figs for Macular Degeneration Treatment in Hindi

आँखो का चकत्तेदार अध: पतन (Macular Degeneration) उम्र के साथ बहुत ही आम बात है और यह आँखों की दृष्टि में कमी आने की एक वजह होती है। अंजीर खाने से यह प्रतिक्रिया बहुत ही धीमी हो जाती है।

अंजीर खाने के फायदे गले के दर्द से राहत दिलाएं – Figs For Sore Throat in Hindi

Anjeer अंजीर ना केवल गले में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है अपितु गालों की सूजन (Cheek inflammation) के उपचार के लिए भी उपयोगी है। यह स्वरतंत्री (vocal-chords) पर पड़ रहे स्ट्रैस को कम कर, उसमें हो रहे दर्द को भी कम करता है। यह खांसी एवं अन्य श्वसन प्रणाली से सम्बंधित विकारों का इलाज करने में भी अत्यंत सक्षम है।

अंजीर के नुकसान – Anjeer ke Nuksan in Hindi

Anjeer अंजीर में कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा, बालों और समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। किंतु अंजीर के अधिक सेवन से कई प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं इसलिए आपको इसके दुष्प्रभावो से बचने के लिए इसका उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए –

  • अंजीर के अधिकतम सेवन करने से डायरिया हो सकता है।
  • सूखे हुए अंजीरों में शुगर उच्च मात्रा में पाई जाती है जिसके सेवन से आपके दांत सड़ सकते हैं।
  • सम्भवतः आपको अंजीर से एलर्जी हो सकती है, तो इसे पहली बार कम मात्रा में ही खाएं।
  • एक ही सप्ताह में बहुत सारे अंजीर खाने की वजह से आपके पाचन प्रणाली में ब्लीडिंग हो सकती है।
  • अंजीर का अधिक सेवन पेट पर भारी हो सकता है जिससे पेट दर्द हो सकता है।

Anjeer अंजीर खाने के तरीके – Anjeer Khane ka Tarika in Hindi

अंजीर एक अच्छा भोजन है जो अकेले भी खाया जा सकता है या नाश्ता में भी शामिल किया जा सकता है। इसे आप सलाद में काटकर भी खा सकते हैं। अंजीर विशेष रूप से मीठी डिश, जैम, स्मूथी और मिठाई बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। डिब्बाबंद अंजीर खाना अच्छा नहीं है क्योंकि इनमें चीनी अलग से डली होती है। दोनों सूखे अंजीर और ताज़ा अंजीर के स्वास्थ्य लाभ हैं।

ताजा अंजीर में कम कैलोरी है। आपकी आवश्यकता पर निर्भर करता है कि आप सूखे या ताज़ा अंजीर खाएं। सूखे अंजीर सोखकर भी खाए जा सकते हैं। तीन या चार सूखे अंजीर को धो लें और उन्हें रात भर पानी में भिगो दें। उन्हें खाली पेट सुबह खा लें और जिस पानी में वे भीगे हुए थे, उसे भी पी लें। सुबह में भिगोए हुए अंजीर खाने से पित्त शांत होता है और पाचन अच्छा होता है। अंजीर का दूध के साथ भी सेवन कर सकते हैं। रोज़ दो से तीन अंजीर खाने की कोशिश करें।